मुख्यमंत्री प्रशिक्षु प्रोत्साहन योजना के तहत हर माह पाएं 2500 रुपए, जानें आवेदन की पूरी प्रक्रिया

Highlights

- उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री प्रशिक्षु प्रोत्साहन योजना के तहत भविष्य बनाने का सुनहरा अवसर

- UP CM Apprenticeship Promotion Scheme के तहत सरकार देती है प्रशिक्षण के साथ 2500 रुपए

- प्रशिक्षण के बाद अच्छी नौकरी भी हासिल कर सकते हैं युवा

By: lokesh verma

Published: 16 Jan 2021, 04:30 PM IST

लखनऊ. उत्तर प्रदेश सरकार ने युवाओं को प्रोत्साहन देने के लिए उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री प्रशिक्षु प्रोत्साहन योजना (UP CM Apprenticeship Promotion Scheme) शुरू की है। प्रदेश सरकार की ओर से शुरू की गई इस नई सरकारी योजना का नाम मुख्यमंत्री प्रशिक्षु प्रोत्साहन योजना 2020-21 है। यूपी सरकार ने इस योजना का प्रदेश के सभी युवाओं को ध्यान में रखते हुए शुरू किया है, ताकि युवा बगैर आर्थिक तंगी के अपनी काबिलियत के दम पर अच्छी नौकरी पा सकें। आज हम आपको मुख्यमंत्री प्रशिक्षु प्रोत्साहन योजना 2020-21 के बारे पूरी जानकारी देंगे, ताकि आप भी इस महत्पूर्ण योजना का लाभ ले सकें।

यह भी पढ़ें- नए साल में शुरू करें खुद का बिजनेस, सरकार दे रही 10 लाख तक का लोन, जानें पूरी प्रक्रिया

मुख्यमंत्री प्रशिक्षु प्रोत्साहन योजना (CMAPS)

उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से शुरू की गई सीएमएपीएस के तहत प्रदेश के सभी पात्र युवाओं को प्रतिमाह 2500 रुपए की वित्तीय सहायता दी जाती है। साथ ही युवाओं को हुनर के मुताबिक प्रशिक्षण भी दिया जाता है। यूपी सरकार की इस योजना को UP Free Skill Tranning Scheme के नाम से भी जाना जाता है। इस योजना के तहत युवाओं को ट्रेनिंग देकर इस काबिल बनाया जाता है कि वह अपनी प्रतिभा के बूते एक अच्छी नौकरी हासिल कर सकें। इस तरह जहां युवाओं को निशुल्क प्रशिक्षण के साथ हर महीने ढाई हजार रुपए भी मिलते हैं।

ये है अधिकारिक वेबसाइट

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री प्रशिक्षु प्रोत्साहन योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। यदि यूपी सरकार की इस योजना के लिए युवा ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो वह CMAPS Scheme की अधिकारिक वेबबसाइट apprenticeship.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

ऐसे करें आवेदन

मुख्यमंत्री प्रशिक्षु प्रोत्साहन योजना 2020-21 (UP Apprenticeship Promotion Scheme 2020-21) के लिए ऑनलाइन फार्म भरना चाहते हैं तो सबसे पहले आप apprenticeship.gov.in अधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।इसके बाद आपको Apprentices Registration के लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने UP Apprenticeship Promotion Scheme Registration Form खुलेगा। जिसे आप ध्यानपूर्वक पढ़ भर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- पाकिस्तान, बांग्लादेश और म्यामांर से आये शरणार्थियों को यूपी में मिलेगी Sarkari Naukri

lokesh verma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned