scriptIndian Railway: नहीं मान रही सरकार, क्या 31 मई को थमेंगे देशभर की ट्रेनों के चक्के, कौन संभालेगा कमान | Indian Railway 31 May Strike Not Allowed to Railway Masters ac to Rule | Patrika News
लखनऊ

Indian Railway: नहीं मान रही सरकार, क्या 31 मई को थमेंगे देशभर की ट्रेनों के चक्के, कौन संभालेगा कमान

Indian Railway IRCTC Update: देशभर में स्टेशन मास्टर्स अपनी मांगों के लेकर हड़ताल में जा रहे हैं। कहना है कि 31 मई को देश में कोई ट्रेन संचालित नहीं होगी।

लखनऊMay 27, 2022 / 11:17 am

Snigdha Singh

Indian Railway 31 May Strike Not Allowed to Railway Masters ac to Rule

Indian Railway 31 May Strike Not Allowed to Railway Masters ac to Rule

भारतीय रेल के स्टेशन मास्टर रेलवे से नाराज हैं। अतिरिक्त भार और पदों पर भर्तियां न निकालने की वजह से स्टेशन मास्टर्स को दोगुना काम करना पड़ा रहा है। इंडियन रेलवे स्टेशन मास्टर एसोसिएशन ने अपनी मांगो को लेकर 31 मई को हड़ताल की घोषणा की है। स्टेशन मास्टर्स का कहना है कि यदि समय रहते सरकार नहीं मानी तो हड़ताल करेंगे। लेकिन इस बीच अधिकारियों ने कमान संभालते हुए संघ के हड़ताल करने के नियमों से रूबरू कराया है। अब आखिर में स्टेशन मास्टर्स के पास क्या विक्लप होगा। लेकिन इस सब के बावजूद भी अगर हड़ताल हुई तो देशभर में 31 मई के रोज आदमी के यातायात के लिए लाइफलाइन भारतीय रेलवे की ट्रेनों के चक्के थम जाएंगे। एक दिन लिए आवागमन ठप हो जाएगा।
क्या कहता है हड़ताल पर जाने का नियम

भारतीय रेलवे के स्टेशन मास्टरों ने 31 मई पर हड़ताल पर जाने का फैसला किया। लेकिन कर्मचारियों के लिए नियमों के दायरे में रहकर हड़ताल करना आसान नहीं है। रेलवे यूनियन को देश के कई जोनल यूनियन की तरफ से हड़ताल को लेकर पत्र आए हैं। इसमें रेलवे ने कार्मिक प्रशिक्षण विभाग के नियमों का हवाला देते हुए कहा यूनियन बनाने के अधिकार दिया जाता है लेकिन हड़ताल पर जाने का कोई अधिकार नहीं है।
यह भी पढ़े – अचानक इतनी सस्ती हो गई ईंट, कहीं सस्ते दाम आपके घर की नींव तो नहीं कर रहे कमजोर, जानें नई कीमतें

दो सालों से नही हो रही सुनवाई

स्टेशन मास्टर एसोसिएशन के पदाधिकारियों का कहना है कि यह निर्णय कोई अचानक लिया गया फैसला नहीं है। कम से कम सात चरणों में विरोध जता चुके हैं लेकिन कहीं कोई सुनवाई नहीं हुई। देश के स्टेशन मास्टरों ने 15 अक्टूबर 2020 को रात्रि ड्यूटी शिफ्ट में स्टेशन पर मोमबत्ती जला कर विरोध प्रदर्शन किया। एक दिवसीय भूख हड़ताल पर रहे। लेकिन सरकार कोई सुनवाई नहीं कर रही।
देशभर में 6 हजार से ज्यादा खाली हैं पद

दरअसल, ऑल इंडिया स्टेशन मास्टर्स एसोसिएशन अक्टूबर 2020 से अपनी मांगो को लेकर संघर्ष कर रहा है। एसोसिएशन के अध्यक्ष ने कहा कि पूरे देश में इस समय 6,000 से भी ज्यादा स्टेशन मास्टरों की कमी है। लेकिनरेल प्रशासन इस पद पर भर्तियां नहीं निकाल रहा है। इस कारण देश के आधे से भी ज्यादा स्टेशनों पर महज सिर्फ 2 ही स्टेशन मास्टर पोस्टेड हैं। यदि कोई छुट्टी पर जाता है तो काम का लोड बढ़ जाता है। अब हड़ताल के अलावा कोई विकल्प नहीं बच रहा है।

Home / Lucknow / Indian Railway: नहीं मान रही सरकार, क्या 31 मई को थमेंगे देशभर की ट्रेनों के चक्के, कौन संभालेगा कमान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो