scriptट्रेन में सफर करने वालों के लिए जरूरी खबर, रेलवे ने बनाया यात्रियों की नींद से जुड़ा नया नियम, अब ऐसा करने पर होगी सजा | Indian Railways New Rule for Passengers Night time Sleep | Patrika News
लखनऊ

ट्रेन में सफर करने वालों के लिए जरूरी खबर, रेलवे ने बनाया यात्रियों की नींद से जुड़ा नया नियम, अब ऐसा करने पर होगी सजा

रेलवे ने नए नियम लागू किए हैं, जिसके मुताबिक यात्री रेल में चैन की नींद सो सकेंगे। अब कोई भी सहयात्री आपके आसपास तेज आवाज में मोबाइल पर बात नहीं कर सकेगा और न ही ऊंची आवाज में गाने सुन सकता है।

लखनऊJan 22, 2022 / 11:25 am

Karishma Lalwani

Indian Railways New Rule for Passengers Night time Sleep

Indian Railways New Rule for Passengers Night time Sleep

अगर अक्सर किसी कार्य की वजह से आपको शहर से बाहर जाना पड़ता है जिसके लिए आप ट्रेन से सफर करते हैं या फिर यूं ही किसी भी कारण आप रेल यात्रा करते हैं तो यह खबर आपके काम की हो सकती है। रेलवे समय-समय पर अपने नियमों में कुछ बदलाव करता है, जिसके बारे में यात्रियों को जानकारी होनी चाहिए। रेलवे ने कुछ ऐसे नियम बनाए हैं जिसकी सुविधा यात्रियों को मिल सके। इनमें से एक नियम यात्रियों की नींद से भी जुड़ा है। रेलवे ने नए नियम लागू किए हैं, जिसके मुताबिक यात्री रेल में चैन की नींद सो सकेंगे। अब कोई भी सहयात्री आपके आसपास तेज आवाज में मोबाइल पर बात नहीं कर सकेगा और न ही ऊंची आवाज में गाने सुन सकता है। यह नियम यात्रियों की ओर से की गई शिकायत के बाद बनाया गया है। जो भी कई इन नियमों को नहीं मानेगा, उनके खिलाफ कार्रवाई का प्रावधान है। यह आदेश यूपी सहित सभी जोन में लागू करने को कहा गया है।
यात्रियों की शिकायत का समाधान करना स्टाफ की जिम्मेदारी

रेलवे के नए नियमों के अनुसार, अगर किसी भी ट्रेन में यात्री की ओर से शिकायत करने पर उसका समाधान नहीं किया गया, तो यह स्टाफ की जिम्मेदारी होगी। इससे पहले रेल मंत्रालय को अक्सर यात्रियों की शिकायत पहुंचती थी कि उनका सहयोगी तेज आवाज में मोबाइल पर गाने सुन रहा है। कई लोगों के ग्रुप में बैठकर ऊंची आवाज में बातें करने की भी शिकायतें आ रही थीं। देर रात ट्रेन में लाइट जलाने को लेकर भी विवाद की शिकायतें रेल मंत्रालय को मिल चुकी हैं। इसी वजह से मंत्रालय ने नए नियम बनाए हैं।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x879awf

Home / Lucknow / ट्रेन में सफर करने वालों के लिए जरूरी खबर, रेलवे ने बनाया यात्रियों की नींद से जुड़ा नया नियम, अब ऐसा करने पर होगी सजा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो