scriptAlcohol Earning: शराब की कमाई है चौंकाने वाली, बंद हुई तो होगा तगड़ा नुकसान | Liquor Earning UP Government out of 100 Know Condition of Other States | Patrika News
लखनऊ

Alcohol Earning: शराब की कमाई है चौंकाने वाली, बंद हुई तो होगा तगड़ा नुकसान

Alcohol Earning- शराब से कमाई करने में कर्नाटक राज्य सबसे ऊपर। इसके बाद आता है दिल्ली का नंबर। दिल्ली सरकार शराब से कमाई करने में दूसरे स्थान पर है। इसके बाद है हरियाणा सरकार और चौथे नंबर पर शराब से राजस्व कमाने में उत्तर प्रदेश सरकार है।

लखनऊApr 16, 2022 / 11:55 am

Karishma Lalwani

Alcohol

Alcohol

Alcohol Earning: देश के हर एक कोने में शराब की बिक्री धड़ल्ले से होती है। लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि इस शराब से सरकार को कितना राजस्व मिलता है। उत्तर प्रदेश सरकार 100 रुपये में से केवल करीब 10 रुपये की कमाई करती है। शराब से कमाई करने में कर्नाटक राज्य सबसे ऊपर। इसके बाद आता है दिल्ली का नंबर। दिल्ली सरकार शराब से कमाई करने में दूसरे स्थान पर है। इसके बाद है हरियाणा सरकार और चौथे नंबर पर शराब से राजस्व कमाने में उत्तर प्रदेश सरकार है। आइये जानते हैं कि देश के कौन से राज्य में शराब से सरकार को कितना राजस्व प्राप्त होता है।
जानें शराब से हर राज्य में होती है कितनी कमाई

शराब के सेवन के शौकीन हर राज्य में हैं। कुछ देसी शराब के सेवन करते हैं तो कुछ विदेशी का। देश के हर एक राज्य में बिकने वाली शराब से राज्य सरकारें भी कमाती हैं। कर्नाटक देश का वो राज्य है, जहां पर शराब पर लगाए टैक्स से वहां की सरकार 14.27 फीसदी की कमाई करती है। यानी अगर 100 रुपये की कमाई करती है, तो उसमें से केवल 14.27 फीसदी राजस्व आता है।
यह भी पढ़ें

व्हिस्की से वजन होगा कम! जानें वेट लॉस डाइट में कितनी पीनी चाहिए शराब, इस तरह की ड्रिंक नहीं करेगी नुकसान

कर्नाटक के बाद दिल्ली सरकार शराब से सबसे ज्यादा कमाई करती है। दिल्ली सरकार 11.37 फीसदी राजस्व शराब पर लगे टैक्स से कमाती है। तीसरे नंबर पर है हरियाणा राज्य। हरियाणा सरकार 10.49 फीसदी कमाई शराब पर लगने वाले टैक्स से करती है।
यह भी पढ़ें

शराब बेचने वालों के लिए योगी सरकार के नए नियम, दुकानदारों को एफएसडीए का लाइसेंस लेना अनिवार्य

चौथे नंबर पर उत्तर प्रदेश

चौथे नंबर पर उत्तर प्रदेश राज्य है। यूपी सरकार शराब से होने वाली बिक्री पर 100 रुपये में से 9.92 प्रतिशत कमाती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो