scriptरमेश यादव की जगह विधान परिषद के नए प्रोटेम स्पीकर बने कुंवर मानवेंद्र सिंह | Lucknow UP Legislative Council Pro-tem Speaker Kunwar Manvendra Singh | Patrika News
लखनऊ

रमेश यादव की जगह विधान परिषद के नए प्रोटेम स्पीकर बने कुंवर मानवेंद्र सिंह

विधान परिषद के सभापति रमेश यादव का कार्यकाल 30 जनवरी को खत्म

लखनऊJan 31, 2021 / 04:08 pm

Mahendra Pratap

रमेश यादव की जगह विधान परिषद के नए प्रोटेम स्पीकर बने कुंवर मानवेंद्र सिंह

रमेश यादव की जगह विधान परिषद के नए प्रोटेम स्पीकर बने कुंवर मानवेंद्र सिंह

लखनऊ. विधान परिषद के सभापति रमेश यादव का कार्यकाल 30 जनवरी को खत्म होने के बाद भाजपा के कुंवर मानवेंद्र सिंह को विधान परिषद का प्रोटेम स्पीकर बनाया गया। रविवार को राजभवन में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कुंवर मानवेंद्र सिंह को शपथ दिलाई। समाजवादी पार्टी के एक प्रतिनिधिमंडल ने शनिवार को राज्यपाल से चुनाव कराने की मांग की थी। पर योगी सरकार के फैसले ने समाजवादी पार्टी की उम्मीदों पर पानी फेर दिया।
जितना दबाओगे उससे ज्यादा आवाजें आपके अत्याचार के खिलाफ उठेंगी, प्रियंका गांधी का भाजपा पर निशाना

अपना काम अच्छी तरह से आता है :- भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता तथा विधान परिषद के नवनिर्वाचित सदस्य कुंवर मानवेंद्र सिंह उत्तर प्रदेश विधान परिषद के कार्यकारी सभापति होंगे। शपथ ग्रहण करने के बाद विधान परिषद प्रोटेम स्पीकर कुंवर मानवेंद्र सिंह ने कहा कि, इससे पहले भी मैं वर्ष 2002 से वर्ष 2004 के बीच प्रोटेम स्पीकर रह चुका हूं। सदन की कार्यवाही चलाना मुझे अच्छी तरह से आता है। सभापति का काम होता है कि विपक्ष के सदस्यों का संरक्षण हो और सरकार के कामकाज में भी बाधा ना आए। इस जिम्मेदारी को निभाना मैं बखूबी जानता हूं। जब भी सदन की कार्यवाही शुरू होगी। आपको इसका प्रमाण मिल जाएगा।
कुंवर मानवेंद्र सिंह का इतिहास :- कुंवर मानवेंद्र सिंह भाजपा के बहुत पुराने नेता और कार्यकर्ता हैं। वर्ष 1980 में भाजपा ने कुंवर को झांसी का जिला अध्यक्ष बनाया था। भाजपा युवा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष रहे हैं। वर्ष 1985 में भाजपा के टिकट पर विधायक बने। दो टर्म एमएलसी भी रहे हैं। इसके साथ ही विधान परिषद के कार्यवाहक सभापति के पद की जिम्मेदारी भी संभाली थी। कुंवर मानवेंद्र सिंह को सीएम योगी का बहुत करीबी माना जाता है। इस वक्त वह बुंदेलखंड विकास बोर्ड के चेयरमैन हैं।
प्रोटेम स्पीकर :- प्रोटेम स्पीकर एक अहम पद है। प्रोटेम स्पीकर का काम नए सदस्यों को शपथ दिलाना और स्पीकर (विधानसभा अध्यक्ष) का चुनाव कराना होता हैं। फ्लोर टेस्ट कराने की जिम्मेदारी प्रोटेम स्पीकर को सौंपने के बाद यह पद काफी महत्वपूर्ण हो जाता हैं। आमतौर पर सबसे वरिष्ठ या सर्वाधिक बार चुनाव जीतने वाले को प्रोटेम स्पीकर बनाया जाता है। पर यह राज्यपाल की मर्जी पर निर्भर करता है।
समाजवादी पार्टी नाराज :- कुंवर मानवेंद्र सिंह के विधान परिषद प्रोटेम स्पीकर बनाए जाने से नाराज समाजवादी पार्टी प्रवक्ता सुनील साजन ने आरोप लगाया कि नियमों को ताक में रखकर भाजपा ने अपना प्रोटेम स्पीकर नियुक्त करवा लिया। इससे साफ होता है कि भाजपा चुनाव नहीं चाहती है, क्योंकि विधान परिषद में समाजवादी पार्टी के पास का बहुमत है। उत्तर प्रदेश विधान परिषद में समाजवादी पार्टी का बहुमत है। सौ सदस्यों में समाजवादी पार्टी के 51 सदस्य हैं जबकि भाजपा के 32 सदस्य हैं।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x7yziwr

Home / Lucknow / रमेश यादव की जगह विधान परिषद के नए प्रोटेम स्पीकर बने कुंवर मानवेंद्र सिंह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो