scriptयूपी के प्रमुख शहर जल्द ही हवाई सेवा से जुड़ेंगे, यात्रा में लगेगा सिर्फ 30 मिनट, बस थोड़ा इंतजार… | Lucknow UP major city Regional Air Connectivity Kushinagar Yogi Nandi | Patrika News

यूपी के प्रमुख शहर जल्द ही हवाई सेवा से जुड़ेंगे, यात्रा में लगेगा सिर्फ 30 मिनट, बस थोड़ा इंतजार…

locationलखनऊPublished: Jun 25, 2020 01:19:58 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

30 से 40 मिनट में आ जा सकेंगे एक शहर से दूसरे शहरनागरिक उड्डयन मंत्री नंद गोपाल गुप्ता ‘नंदी’ ने कहा कि देश के अन्य राज्यों से भी जुड़ जाएगा सम्पर्ककुशीनगर में बनेगा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट, योगी ने जताया केंद्रीय कैबिनेट का आभार

यूपी के प्रमुख शहर जल्द ही हवाई सेवा से जुड़ेंगे, यात्रा में लगेगा सिर्फ 30 मिनट, बस थोड़ा इंतजार...

यूपी के प्रमुख शहर जल्द ही हवाई सेवा से जुड़ेंगे, यात्रा में लगेगा सिर्फ 30 मिनट, बस थोड़ा इंतजार…

लखनऊ. यूपी में यातायात का प्रमुख साधन सड़क और रेल है। पर एक शहर से दूसरे शहर में जाने में काफी वक्त लगता है। इस परेशानी को दूर करने के लिए यूपी सरकार ने लखनऊ से प्रदेश के कई प्रमुख शहरों को रीजनल एयर कनेक्टिविटी से जोड़ने की तैयारी कर रही है। शीघ्र ही 30 से 40 मिनट कोई भी प्रमुख शहरों में पहुंच सकेगा। वर्ष 2017 में सरकार बनने पर राज्य में सिर्फ चार एयरपोर्ट से विमान सेवाएं थीं। इस वक्त यूपी में आठ एयरपोर्टों से 61 घरेलू व अंरराष्ट्रीय उड़ानें हो रहीं हैं। करीब 12 एयरपोर्ट में कुछ का निर्माण कार्य पूरा होने वाला है, कुछ प्रक्रिया में है। बुधवार को केंद्र सरकार ने महात्मा बुद्ध की निर्वाण स्थली कुशीनगर को इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाने की अनुमति प्रदान की है। सीएम योगी ने प्रधानमंत्री का अभिनंदन करते हुए कहा है कि बुद्ध की पावन भूमि से दक्षिण-पूर्व एशिया से सीधे जुड़ेगा।
नागरिक उड्डयन मंत्री नंद गोपाल गुप्ता ‘नंदी’ ने बताया कि राज्य सरकार की कोशिश है कि राजधानी लखनऊ के साथ ही प्रमुख जिले आपस में और देश के अन्य राज्यों के साथ जुड़ जाएं। जिससे यूपी के प्रमुख जिलों में आने जाने में महज 30 से 40 मिनट का ही समय लगेगा। वर्ष 2017 में यूपी में सिर्फ चार एयरपोर्ट लखनऊ, वाराणसी, गोरखपुर और आगरा से विमान सेवाएं थीं। इसी साल झांसी एयरपोर्ट का काम भी पूरा हो जाएगा। इसके अलावा वर्ष 2021 तक चित्रकूट, अलीगढ़, मुरादाबाद और आजमगढ़ के एयरपोर्ट भी उड़ान भरने के लिए तैयार हो जाएंगे।
कई एयरपोर्ट पूरे होने वाले हैं :- नंद गोपाल गुप्ता ‘नंदी’

नंद गोपाल गुप्ता ‘नंदी’ ने बताया कि यूपी में आजमगढ़, अलीगढ़, मुरादाबाद और श्रावस्ती में एयरपोर्ट बनाने का काम जल्द पूरा हो जाएगा। चित्रकूट, म्योरपुर (सोनभद्र) और झांसी में एयरपोर्ट का निर्माण कार्य चल रहा है। कुशीनगर में राइट्स लि. एयरपोर्ट का विकास कर रहा है। सरसावां (सहारनपुर) में एयरपोर्ट के विकास के लिए भूमि खरीद की जा चुकी है। अयोध्या एयरपोर्ट के विकास के लिए भूमि की बात चल रही है, सौदा जल्द पूरा हो जाएगा। गाजीपुर और मेरठ में भी आरसीएस के तहत एयरपोर्ट बनाया जाना प्रस्तावित है।
कुशीनगर में बनेगा इंटरनेशनल एयरपोर्ट :- उधर केंद्रीय कैबिनेट ने कुशीनगर एअरपोर्ट को इंटरनेशनल एयरपोर्ट में तब्दील करने की मंजूरी से स्थानीय लोगों में ख़ुशी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी पीएम नरेन्द्र मोदी को धन्यवाद दिया। सीएम योगी ने कहाकि इस हवाई अड्डे के शुरू होने पर थाईलैंड, जापान, वियतनाम, म्यामांर, कोरिया, श्रीलंका, ताईवान सहित विश्व के तमाम देशों बुद्ध अनुयायी व पर्यटकों को प्रदेश के बौद्ध स्थलों के भ्रमण में सुविधा होगी। इस एयरपोर्ट के शुरू होने के बाद यहां पर बड़ी संख्या में रोजगार का सृजन होगा। कुशीनगर एयरपोर्ट के लिए प्रदेश सरकार ने 590 एकड़ भूमि खरीदी है। इस काम के लिए 190 करोड़ रुपए की धनराशि अवमुक्त की गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो