script13 शहरों का बनेगा मास्टर प्लान:शिवधाम के रूप में विकसित होगा गुंजी | Master plan will be made for 13 cities of Uttarakhand | Patrika News
देहरादून

13 शहरों का बनेगा मास्टर प्लान:शिवधाम के रूप में विकसित होगा गुंजी

अमृत-2 योजना के तहत उत्तराखंड के 13 शहरों का जल्द ही मास्टर प्लान (Master Plan) तैयार किया जाएगा। ये मास्टर प्लान जीआईएस बेस्ट होगा। स्टेट हाई पावर स्टीयरिंग कमेटी की बैठक में इसे मंजूर कर लिया गया है।

देहरादूनMar 08, 2024 / 06:45 am

Naveen Bhatt

pm_narendra_modi_also_reached_adi_kailash_in_october_and_performed_sadhana.jpg

पीएम नरेंद्र मोदी ने भी अक्तूबर में आदि कैलास पहुंचकर साधना की थी

अमृत-1 के तहत उत्तराखंड के 7 बड़े शहरों का जीआईएस बेस्ड मास्टर प्लान तैयार किया गया था। वहीं, अमृत-2 के तहत उत्तराखंड के 23 शहरों का मास्टर प्लान तैयार करने को मंजूरी मिली है। इनमें से 10 शहरों का मास्टर प्लान पूर्व में ही तैयार करने की मंजूरी मिल चुकी थी। बुधवार को सचिवालय में मुख्य सचिव की अध्यक्षता में स्टेट हाई पावर स्टीयरिंग समिति की बैठक हुई। इस बैठक में राज्य के 13 शहरों का जीआईएस बेस्ट मास्टर प्लान तैयार करने को मंजूरी दी गई। जल्द ही इन शहरों का कायाकल्प हो जाएगा।
मुख्य सचिव की अध्यक्षता में हुई स्टेट हाई पावर स्टीयरिंग कमेटी की बैठक में 13 शहरों के मास्टर प्लान पर गहन मंथन किया गया। समिति ने अल्मोड़ा, बागेश्वर, गोपेश्वर, टनकपुर, विकासनगर, लक्सर, श्रीनगर, पौड़ी, टिहरी, बाजपुर, सितारगंज, गदरपुर, उत्तरकाशी के मास्टर प्लान तैयार करने का अनुमोदन दिया गया।
शिवधाम के रूप में विकसित होगा गुंजी

सीमांत पिथौरागढ़ में स्थित गुंजी को शिवधाम के रूप में विकसित किया जाएगा। गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू कश्मीर से स्वदेश दर्शन-2 के तहत आदि कैलास क्षेत्र के विकास के लिए करीब 33 करोड़ के कार्यों का वर्चुअल शिलान्यास किया। इस मौके पर पिथौरागढ़ में मौजूद सांसद अजय टम्टा ने कहा कि गुंजी को जल्द ही कैलास धाम के रूप में विकसित किया जाएगा।

Home / Dehradun / 13 शहरों का बनेगा मास्टर प्लान:शिवधाम के रूप में विकसित होगा गुंजी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो