script बिक गया लखनऊ का सहारा हॉस्पिटल, इतने करोड़ रुपए में मैक्स हेल्थकेयर ने खरीदा | Max Healthcare to buy acquires 550 bed Sahara Hospital for Rs 940 | Patrika News

बिक गया लखनऊ का सहारा हॉस्पिटल, इतने करोड़ रुपए में मैक्स हेल्थकेयर ने खरीदा

locationलखनऊPublished: Dec 09, 2023 12:18:23 pm

Submitted by:

Anand Shukla

मैक्स हेल्थकेयर ने लखनऊ के सहारा अस्पताल को 940 करोड़ के लेनदेन में खरीद लिया है। यह अधिग्रहण मैक्स हेल्थकेयर द्वारा किया गया है।

sahara_hospital_.jpg
लखनऊ के 550 बिस्तर वाले सहारा अस्पताल को मैक्स हेल्थकेयर ने खरीदा।
मैक्स हेल्थकेयर इंस्टीट्यूट लिमिटेड ने 940 करोड़ रुपये के लेनदेन में लखनऊ के सहारा अस्पताल पर अधिग्रहण पा लिया है। लखनऊ में 550 बेडों की सुविधा वाला सहारा अस्पताल है। यह अधिग्रहण मैक्स हेल्थकेयर के लखनऊ में प्रवेश का प्रतीक है, जो उत्तर प्रदेश के सबसे तेजी से बढ़ते शहरों में से एक है।
इसके तहत, कंपनी ने स्टारलिट मेडिकल सेंटर प्राइवेट लिमिटेड यानी स्टारलिट में 100 पर्सेंट हिस्सेदारी खरीदने के लिए शेयर परचेज एग्रीमेंट (SPA) का ऐलान किया है। मैक्स ने 8 दिसंबर को अस्पताल की खरीद के समझौते पर साइन किया है। इसके बाद से अब इस अस्पताल पर मैक्स अस्पताल का मालिकाना हक हो जाएगा।
सालाना लगभग दो लाख मरीजों को सेवा करता है सहारा अस्पताल
मैक्स हेल्थकेयर ने स्टॉक एक्सचेंज को बताया कि स्टारलिट ने सहारा अस्पताल से जुड़े स्वास्थ्य सेवा उपक्रम को खरीदने के लिए सहारा इंडिया मेडिकल इंस्टीट्यूट लिमिटेड के साथ एक बिजनेस ट्रांसफर समझौता किया था। मैक्स हेल्थकेयर के एक नोट में कहा गया है कि सहारा का 17 मंजिला बिल्डिंग वाला अस्पताल लखनऊ में स्थित है। ये गैस्ट्रोएंटरोलॉजी, न्यूरो, सर्जरी, कार्डियोलॉजी, पल्मोनोलॉजी और डायग्नोस्टिक्स सहित कई विभाग हैं। इसमें एक नर्सिंग कॉलेज भी है। वर्तमान में, अस्पताल सालाना लगभग दो लाख मरीजों को सेवा करता है और न्यूरोसाइंसेज के लिए एक प्रसिद्ध केंद्र है।
250 बिस्तरों वाला है यह अस्पताल
मैक्स हेल्थकेयर ने कहा कि वर्तमान में इसकी इस अस्पताल की क्षमता लगभग 250 बिस्तरों की है। मैक्स हेल्थकेयर ऑर्थोपेडिक्स, हृदय विज्ञान, तंत्रिका विज्ञान और गुर्दे विज्ञान जैसे मौजूदा कार्यक्रमों को मजबूत करने के अलावा, ऑन्कोलॉजी और अंग प्रत्यारोपण सहित अपने चिकित्सा कार्यक्रम लाएगा।
मैक्स हेल्थकेयर के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक अभय सोई ने कहा कि यह अधिग्रहण नए टियर I/II शहरों में प्रवेश करने की उनकी रणनीति के अनुरूप था, जिनके पास एक विकसित स्वास्थ्य सेवा पारिस्थितिकी तंत्र है। सफल पोस्टमर्जर एकीकरण के हमारे ट्रैक रिकॉर्ड को देखते हुए, हम अपने चिकित्सकों की चिकित्सा उत्कृष्टता और हमारे रोगियों से निरंतर संरक्षण के बल पर परिचालन और वित्तीय प्रदर्शन में तेजी से सुधार करने की उम्मीद करते हैं।
मैक्स हेल्थकेयर देता है 17 स्वास्थ्य सुविधाएं
क्रॉसले रेमेडीज मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल, वैशाली और मैक्स मेडिकल सेंटर, नोएडा का मालिक है और उनका संचालन करता है। कंपनी ने कहा कि इसे मैक्स हेल्थकेयर द्वारा जुलाई 2015 में पूर्ववर्ती पुष्पांजलि क्रॉसले हॉस्पिटल, वैशाली के अधिग्रहण के हिस्से के रूप में अधिग्रहित किया गया था।
मैक्स हेल्थकेयर 17 स्वास्थ्य सुविधाओं के नेटवर्क के साथ उत्तर भारत में केंद्रित है। उनमें से आठ अस्पताल और चार चिकित्सा केंद्र दिल्ली और एनसीआर में स्थित हैं और अन्य मुंबई, मोहाली, बठिंडा और देहरादून में स्थित हैं। मैक्स नेटवर्क में उनके स्वामित्व और संचालन वाले अस्पताल और चिकित्सा केंद्र भी शामिल हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो