scriptUP Weather Update : यूपी से अभी विदा नहीं होगा मानसून, इन जिलों में सप्ताह भर भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी | monsoon will not go from up yet heavy rain yellow alert in these districts for a week | Patrika News
लखनऊ

UP Weather Update : यूपी से अभी विदा नहीं होगा मानसून, इन जिलों में सप्ताह भर भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी

UP Weather Update : भारी बारिश के साथ कई राज्यों से मानसून हो चुका है, लेकिन इस बार उत्तर प्रदेश से मानसून देरी से जाएगा। मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि एक सप्ताह तक लखनऊ समेत कई जिलों में भारी बारिश होगी। इसके बाद ही यूपी से मानसून विदा लेगा।

लखनऊSep 26, 2022 / 09:54 am

lokesh verma

monsoon-will-not-go-from-up-yet-heavy-rain-yellow-alert-in-these-districts-for-a-week.jpg

UP Weather Update : यूपी से अभी विदा नहीं होगा मानसून, इन जिलों में सप्ताह भर भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी।

UP Weather Update : मानसून भारी बारिश के साथ कई राज्यों से विदा हो चुका है, लेकिन उत्तर प्रदेश से मानसून इस बार देरी से विदा होगा। मौसम विभाग का कहना है कि लखनऊ समेत पूर्वी उत्तर प्रदेश के जिलों में फिलहाल भारी बारिश के आसार बने हुए हैं। एक सप्ताह तक कई जिलों में भारी बारिश होगी। इसके बाद मानसून यूपी से विदा होगा। इस दौरान सूरज का बादलों के बीच लुकाछिपी का खेल जारी रहेगा। हालांकि तापमान में हल्की बढ़ातरी दर्ज हो सकती है। मौसम वैज्ञानिकों ने पूर्वी यूपी के कई जिलों में एक सप्ताह तक भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है।
जोनल मौसम विज्ञान विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि हवा में दबाव का क्षेत्र बनने के कारण बारिश होती है। इसे ट्रफ लाइन भी कहते हैं। उन्होंने बताया कि फिलहाल मानसून की ट्रफ लाइन यूपी से बिहार के रास्ते बंगाल की खाड़ी की तरफ जा रही है। इसी वजह से यूपी के अलग-अलग क्षेत्रों में हल्की से लेकर मध्यम बारिश हो रही है। वहीं, सूरज की तपिश से दिन के तापमान में वृद्धि दर्ज हो रही है। राजधानी लखनऊ में रविवार को न्यूनतम तापमान 25.1 तो अधिकतम तापमान 27.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।
यह भी पढ़े – आसमान से बरसी आफत की बारिश से सब्जी की फसल बर्बाद

इटावा में गिरा पारा

बता दें कि राजधानी लखनऊ समेत आसपास के जिलों में मूसलाधार बारिश के कारण तापमान में गिरावट हुई है। पूरे प्रदेश की बात करें तो सर्वाधिक तापमान वाराणसी में 34.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। जबकि न्यूनतम तापमान इटावा में 22.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।
यह भी पढ़े – बाढ़ प्रभावित 12 जिलों को मिलेगा 876 करोड़ का मुआवजा : सीएम योगी

इन जिलों में आज बारिश के आसार

मौसम विभाग की माने तो आज भी लखनऊ के साथ आसपास के जिलों में बादलों की आवाजाही का दौर बना रहेगा। मौसम विभाग ने बहराइच, श्रावस्ती, बलरामपुर और गोंडा समेत पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में हल्की से मध्यम बारिश के आसार जताए हैं।

Home / Lucknow / UP Weather Update : यूपी से अभी विदा नहीं होगा मानसून, इन जिलों में सप्ताह भर भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो