scriptबाढ़ प्रभावित 12 जिलों के किसानों को मिलेगा 876 करोड़ रुपए का मुआवजा : सीएम योगी | Lucknow Flood Effected Districts Farmers Help CM Yogi Pandit Deendayal Upadhyaya Drought Effected Districts compensation | Patrika News
लखनऊ

बाढ़ प्रभावित 12 जिलों के किसानों को मिलेगा 876 करोड़ रुपए का मुआवजा : सीएम योगी

योगी सरकार ने सूखा प्रभावित 62 जिलों के साथ ही साथ बाढ़ प्रभावित जिलों के किसानों की भी सुध ली है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने अंत्योदय के प्रणेता पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती पर बाढ़ के प्रभावित 12 जिलों के किसानों के नुकसान की भरपाई के लिए 876 करोड़ रुपए का मुआवजा भेज दिया है।
 

लखनऊSep 25, 2022 / 05:44 pm

Sanjay Kumar Srivastava

बाढ़ प्रभावित 12 जिलों के किसानों को मिलेगा मुआवजा

मुख्यमंत्री योगी रविवार को पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती के अवसर पर किसानों को उन्नतिशील बीजों की मिनी किट प्रदान करते

योगी सरकार ने सूखा प्रभावित 62 जिलों के साथ ही साथ बाढ़ प्रभावित जिलों के किसानों की भी सुध ली है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने अंत्योदय के प्रणेता पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती पर बाढ़ के प्रभावित 12 जिलों के किसानों के नुकसान की भरपाई के लिए 876 करोड़ रुपए का मुआवजा भेज दिया है। सीएम योगी ने कहा कि, किसान हमारा अन्नदाता है। हमको उसकी काफी चिंता भी है। हमने बाढ़ प्रभावित 12 जनपदों में किसानों को मुआवजा देने के लिए 876 करोड़ रुपये भेजे हैं। इससे पूर्व 62 जनपदों में समय पर बारिश नहीं हुई। उन जनपदों में सरकार किसानों को दलहन, तिलहन और सब्जी के बीज मुफ्त में उपलब्ध करा रही है। सिर्फ इतना ही नहीं आज तो हम कुछ किसानों को ट्रैक्टर भी उपलब्ध करा रहे हैं। जिससे कि, यह कम समय में अधिक और उन्नत उपज का उत्पादन करने में सफल हों।
उन्नतिशील बीजों की मिनी किट प्रदान की

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती के अवसर पर किसानों को उन्नतिशील बीजों की मिनी किट प्रदान की। मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लाभार्थियों को मेरी पॉलिसी मेरा खेत प्रमाण पत्र, पीएम कुसुम योजना के लाभार्थियों को सोलर सिंचाई पंप का स्वीकृति पत्र वितरित किया। साथ ही मुख्यमंत्री ने राजकीय कृषि प्रेक्षेत्रों के लिए 21 ट्रैक्टर्स को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर पं दीन दयाल उपाध्याय को श्रद्धांजिल भी अर्पित की।
बाढ़ प्रभावित 12 जिलों के किसानों को मिलेगा मुआवजा
सूखे का सर्वे जारी, मिलेगा मुआवजा

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि, इस साल 62 जिलों में समय पर बारिश नहीं हुई। इन जिलों में किसानों को दलहन, तिलहन और सब्जियों के बीज उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं। पिछले दस दिनों में अत्यधिक बारिश से भी किसानों को नुकसान हुआ है। 12 जिलों में बाढ़ से खेती का नुकसान हुआ। इन जिलों में मुआवजे के लिए 876 करोड़ रुपए की धनराशि जारी की गई है। सूखे का भी सर्वे हो रहा है। इसका भी हम मुआवजा देंगे।
कोरोना काल में किसानों के साथ रही सरकार

सीएम योगी ने कहाकि, कोरोना आपदा में जब सभी सेक्टर ठप हो गए थे तो कृषि क्षेत्र ही सदी की सबसे भयानक महामारी के सामने तन कर खड़ा रहा। खेतों में खड़ी गेहूं-धान की फसल सुरक्षित तरीके से कटाई के बाद क्रय केंद्रों तक पहुंच सके। 119 चीनी मिलों को चालू रखा। यह अन्नदाताओं के परिश्रम और पुरुषार्थ का ही परिणाम था कि कोरोना महामारी में भुखमरी से एक भी मौत नहीं हुई।
सोलर पंप वितरण शुरू

सीएम योगी ने कहा कि, 27000 किसानों को सोलर पंप दे चुके हैं। अब 30,000 किसानों को सोलर पंप देना है।

गौ आधारित प्राकृतिक खेती करें किसान

सीएम योगी ने किसानों को गौ आधारित प्राकृतिक खेती अपनाने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि इससे खेती की लागत कम होगी, उत्पादन भी बढ़ेगा। इस खेती को सरकार भी प्रोत्साहन देगी।

Home / Lucknow / बाढ़ प्रभावित 12 जिलों के किसानों को मिलेगा 876 करोड़ रुपए का मुआवजा : सीएम योगी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो