script3 दिनों तक यूपी में नहीं रहने वाली बिजली, समस्या से बचने के लिए कर लें तुरंत यें काम | No electricity in UP for 3 days do this work immediately to avoid prob | Patrika News
लखनऊ

3 दिनों तक यूपी में नहीं रहने वाली बिजली, समस्या से बचने के लिए कर लें तुरंत यें काम

यूपी में 72 घंटो तक बिजली नहीं रहने वाली है। कर्मचारी हड़ताल पर गए हुए हैं। ऐसे में हमें इन कामों को पहले निपटा लेना चाहिए जो हमारे लिए बेहद जरूरी है।

लखनऊMar 17, 2023 / 02:54 pm

Anand Shukla

electricity Worker Strike in up
उत्तर प्रदेश में बिजली कर्मचारियों ने गुरुवार से ही 72 घंटों के लिए हड़ताल शुरु कर दी है। यह हड़ताल निजीकरण और सेवा शर्तों में कटौती को लेकर हो रहा है। कर्मचारियों के ना रहने से बिजली में कटौती होगी। जिससे हम लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।
ऐसे में बिजली कटने से पहले हमें इन कामों को पहले ही कर लेना चाहिए। जिससे लाइट ना होने से हमें ज्यादा परेशानी का सामना ना करना पड़ा।

यह भी पढ़ें

ऑक्सफोर्ड का न्योता वरुण गांधी ने ठुकराया, बोले- देश के मुद्दे विदेश में बोलना ठीक नहीं

पानी: सबसे पहले हमें घर में पानी भर कर रख लेना चाहिए। बिजली नहीं आएंगी तो घर में लगा पानी मोटर भी नहीं चलेगा तो पानी टंकी में नहीं भरेगा। इससे काम वाधित होगा। पानी का उपयोग खाना बनाने से लेकर अन्य कामों में आता है। यह हमारे लिए बेहद महत्वपूर्ण है। इसलिए हमें बिजली ना होने पर पानी को टंकी, डब्बों और बोतलों में भरकर रख लेना चाहिए।
फोन चार्जिंग: मोबाइल फोन हमारे जीवन का अहम हिस्सा बन चुका है। मोबाइल के बिना कोई काम नहीं हो सकता है। ऐसे में हमे सबसे पहले अपने मोबाइल फोन को चार्ज कर लेना चाहिए।
इनवर्टर: घर में बिजली नहीं आएगी तो इनवर्टर भी चार्ज नहीं होगा। इनवर्टर चार्ज कर लेना चाहिए। जिससे कि रात में खाना खाने के समय घर में अंधेरा ना रहे। इनवर्टर से हम अन्य इलेक्टॉनिक उपकरण को चार्ज कर सकते हैं।
इस सब के अलावा ई-व्हीकल का उपयोग करने वालों पर भी बिजली का असर पड़ेगा। जैसे- ईरिक्शा चलाने वाले या ई व्हीकल गाड़ी से ऑफिस जाने वालों पर। बिजली ना आने से इन सभी को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में ये लोग अपने व्हीकल को पहले से ही चार्ज कर लें।
यह भी पढ़ें

आलू किसानों का दर्द: नहीं मिल रहा लागत भाव, दाम या स्टोरेज किसने बढ़ाई परेशानी?

टोल फ्री नंबर पर करें कॉल

कर्मचारियों के हड़ताल को देखते हुए पूर्वांचल डिस्कॉम ने उपकेंद्रों पर अधिकारियों की तैनाती की है। विशेष कार्याधिकारी आरके बंसल के मुताबिक वैकल्पिक मानव संसाधन, वाहन की व्यवस्था, मजिस्ट्रेट की तैनाती उपकेंद्रों पर की गई है। विद्युत आपूर्ति से संबंधित शिकायतों का निपटारा करने के लिए हेल्पलाइन 1912 और निगम के टोल फ्री नंबर 18001805025 पर शिकायत की जा सकती है।
कर्मचारियों से हड़ताल खत्म करने की अपील

ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने कहा कि मार्च का महीना इस समय अहम है। इसलिए हमने कर्मचारियों से हड़ताल खत्म करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि हम कर्मचारियों से बातचीत के लिए तैयार हैं। कुछ हठधर्मी बात सुनने को तैयार नहीं है। वे आंदोलन बढ़ाने की बात कर रहे हैं।
उन्होंने आगे कहा कि कई संगठनों ने हमारी बात को समझा और जनहित में अलग रहने का फैसला लिया है। इसमें यूपी पावर एसोसिएशन, लेखा कर्मचारी संघ, तकनीकी संघ सहित तमाम संगठनों ने हड़ताल से अलग रहने का फैसला लिया है।
रासुका के तहक होगी करवाई

ऊर्जा मंत्री ने कहा कि मैने कर्मचारियों के समिति को बता दिया है कि अगर इससे जनता को तकलीफ होगी तो रासुका के तहत कारवाई की जाएगी। इसके अलावा जो कर्मचारी काम पर आना चाहते हैं। अगर उन्हें कोई रोकता है तो सख्त करवाई की जाएगी। चाहे वह नेता हो या कोई और। जो रोकेगा या नुकसान पहुंचाएगा उसे खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। इस संबध में सभी जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक को निर्देश दिया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो