scriptपीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के लिए नि:शुल्क करें पंजीयन, जाने कैसे | Now free registration for PM Surya Ghar free electricity scheme through post offices | Patrika News
लखनऊ

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के लिए नि:शुल्क करें पंजीयन, जाने कैसे

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana 2024: पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत मिलेगी हर माह 300 यूनिट मुफ्त बिजली.

लखनऊMar 09, 2024 / 08:14 am

Ritesh Singh

 PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana: अब डाकघरों के माध्यम से पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के लिए पंजीयन किया जा सकता है। इस योजना के पात्र लोगों का सर्वे केंद्र सरकार डाक विभाग के जरिए कर रही है। (PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana Updates) वाराणसी और प्रयागराज परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि डाक विभाग के पोस्टमैन और ग्रामीण डाक सेवक घर-घर जाकर पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना का लाभ बताते हुए सर्वे कर रहे हैं (Department of Posts Registration) तथा जिन आवासीय घरों में लोग सोलर रूफ टॉप लगवाना चाहते हैं, उनका नि:शुल्क पंजीयन मोबाइल एप के माध्यम से तत्काल कर रहे हैं।
यह भी पढ़ें

यूपी बोर्ड की परीक्षा का आखिरी दिन, दोनों पालियों में होगी परीक्षा

(, Free Registration Mobile App)पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि पोस्टमैन घर-घर जाकर अपने मोबाइल पर एप्लीकेशन ‘क्यूआरटी पीएम सूर्यघर’ के द्वारा जानकारी जुटा रहे हैं। पंजीयन के लिए ग्राहक का मोबाइल नंबर, ग्राहक का नाम, राज्य, जिला, बिजली वितरण कंपनी, उपभोक्ता खाता संख्या, बिजली बिल की प्रति, घर के रूफटॉप की तस्वीर, सौर स्थापना के लिए उपलब्ध अनुमानित क्षेत्र इत्यादि जानकारी सम्बंधित साइट पर अपलोड कर सोलर रूफटॉप के लिए नि:शुल्क पंजीयन कर रहे हैं।
(Gramin Dak Sevaks) विदित हो कि इस योजना के अंतर्गत एक किलोवाट क्षमता वाले सोलर पैनल के लिए केंद्र सरकार द्वारा 30 हज़ार, दो किलोवाट क्षमता वाले सोलर पैनल के लिए 60 हज़ार जबकि तीन या उससे अधिक किलोवाट क्षमता वाले सोलर पैनल के लिए 78 हजार की सब्सिडी दी जाएगी, जिससे क्रमशः औसतन 0-150, 150-300, 300 यूनिट से अधिक बिजली उत्पादन किया जा सकता है|
(Department of Posts Registration) गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने हाल ही में बिजली बचाने और विद्युत के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनने के लिए यह योजना शुरू की है एवं अंतरिम बजट में लोगों को हर माह 300 यूनिट मुफ्त बिजली देने की घोषणा की है। योजना के तहत एक करोड़ घरों पर बिजली के लिए सोलर सिस्टम लगाने का ऐलान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने किया था। इस योजना के तहत घरों की छत पर सोलर पैनल लगाए जाएंगे। इससे सूर्य की किरणों की मदद से बिजली का उत्पादन होगा। अधिक से अधिक घरों तक इस योजना का लाभ पहुंचे इसके लिए डाक विभाग को नोडल एजेंसी बनाया गया है।

Home / Lucknow / पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के लिए नि:शुल्क करें पंजीयन, जाने कैसे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो