scriptखैनी, गुटखा और खसखस अपने साथ नहीं ले जा सकते हज यात्री | rules and regulations for things to be carried in haj yatra 2019 | Patrika News
लखनऊ

खैनी, गुटखा और खसखस अपने साथ नहीं ले जा सकते हज यात्री

– Haj Committee Of India ने जारी किए निर्देश
– हज में नही ले जा सकेंगे खसखस, खमीरा, गुटखा
– 54 किलो से ज्यादा के सामान ले जाने पर भी पाबंदी

लखनऊJul 05, 2019 / 08:20 pm

Karishma Lalwani

लखनऊ. हज कमेटी ऑफ इंडिया (Haj Committee Of India) ने हज यात्रियों के लिए जरूरी दिशा-निर्देश जारी किए हैं। निर्देशों के अनुसार हज यात्रियों को अपने साथ 158 सेंटीमीटर के दो सूटकेस ले जा सकेंगे, जिनका वजन 22-22 किलोग्राम हो। वहीं हज यात्री 10 किलोग्राम का हैण्डबैग अपने साथ ले जा सकेंगे, जिसमें वे एक जोड़ी कपड़े, जरूरी दवाएं, पासपोर्ट और स्वास्थ्य संबंधी दस्तावेज व टीकाकारण का सामान ले जा सकते हैं। हज यात्री अपने साथ 54 किलो से ज्यादा का सामान नहीं ले जा सकेंगे। उत्तर प्रदेश में हज का आगाज 20 जुलाई से होगा। राजधानी लखनऊ से यूपी की पहली हज यात्रा की शुरुआत होगी।
इन चीजों पर पाबंदी

हज यात्रा करने वालों के लिए कुछ सामानों को ले जाने पर पाबंदी है। इसके लेकर भी हज कमेटी ऑफ इंडिया ने जरूरी निर्देश जारी किए हैं। हज यात्री अपने साथ खसखस, खमीरा, गुटखा, खौनी, पिपरमिंट और नशीले पदार्थ नहीं ले जा सकेंगे। वहीं जिस सूटकेस में हज यात्री अपना सामान रखेंगे, उसकी लंबाई 75 सेमी चौड़ी और ऊंचाई 28 सेमी होनी चाहिए।
अनुपालन न करने पर यात्रा निरस्त

निर्देशों के अनुसार हज यात्रियों से कहा गया है कि वे अपने सामान पर कवर नंबर, अपना पूरा नाम, पता, उड़ान तिथि और उड़ान स्थल को लिखें। इससे किसी भी तरह की कन्फ्यूजन नहीं होगी। इन निर्देशों का पालन न करने पर यात्रा निरस्त हो सकती है व जमा राशि भी जब्त हो सकती है।
28 अगस्त से वापसी

20 जुलाई से 5 अगस्त तक 49 उड़ाने रवाना होंगी और करीब 32,740 हज यात्री यात्रा कर सकेंगे। इसके अलावा वाराणसी से 29 जुलाई से हज यात्रा के लिए 17 उड़ानें शुरु होंगी। दिल्ली से 4 जुलाई को हज यात्रा के लिए उड़ाने शुरू होंगी। दिल्ली से यूपी के हज यात्रियों के लिए 69 उड़ानें रवाना होंगी। हज यात्रियों की वापसी 28 अगस्त से शुरू होगी। लखनऊ के चौधरी चरण सिंह हवाई अड्डे से रवाना होने वाली 49 उड़ानों से 14 हजार आजमीनों को रवाना किया जाएगा। हज यात्रा से वापसी का सिलसिला 12 सितम्बर तक चलेगा।

Home / Lucknow / खैनी, गुटखा और खसखस अपने साथ नहीं ले जा सकते हज यात्री

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो