script सर्दी के मौसम में रोगी, बुजुर्ग और बच्चों का खास ध्यान रखें: जानिए घरेलू उपाय | special care of sick, elderly and children in winter season: Know Home Remedies | Patrika News

सर्दी के मौसम में रोगी, बुजुर्ग और बच्चों का खास ध्यान रखें: जानिए घरेलू उपाय

locationलखनऊPublished: Dec 19, 2023 10:47:46 am

Submitted by:

Ritesh Singh

शीतलहर का मौसम है इसमें सबसे ज्यादा छोटे बच्चे और बुजुर्ग पड़ते है बीमार, इनके लिए डॉक्टर की खास राय।

शीतलहर के रखे घर के बच्चों को
शीतलहर के रखे घर के बच्चों को
Cold Winter Health: ठंडी का मौसम में बीमार रोगियों और खासतौर से बुजुर्ग, बच्चों के लिए बहुत ही परेशान करने वाला होता है। इसमें कभी बहुत तेज भूख लगती है तो कभी बिस्तर से उठने का ही मन नहीं करता हैं। जिसकी वजह से और कई दूसरी बीमारी की चपेट में आ जाते है।
यह भी पढ़ें

Cold Wave Alert : ठंड से बढ़ी ठिठुरन, सीतापुर, रहीमाबाद , हरदोई सहित कई जिलों में आईएम डी ने जारी किया अलर्ट

डॉ चिराग ने बतायाकि बहुत बच्चे और बुजुर्ग दवा खाने में बहुत लापरवाही करते है। बच्चे उल्टियां कर देते है तो बुजुर्ग धीरे से नाली में फेक देते है। लेकिन घबराने की कोई बात नहीं है आप अपने घर के बच्चे और बुजुर्ग की अच्छे से देखरेख कर सकते है। नीचे कुछ सरल और उपयोगी उपाए लिखे है बस उनको अपने दैनिक जीवन में प्रयोग शुरू करना है
रोगी, बुजुर्ग, बच्चों को ठंडक से बचाये


1. गरम कपड़े पहना के रखें: ठंड से बचाने के लिए उचित ऊनी कपड़े पहनाएं और उन्हें गरम जगह पर बैठने की व्यवस्था रखे ।

2. गरम पानी पीने की डाले आदत : गरम पानी, चाय, और सूप पीने के लिए प्रेरित करें, ताकि उनका शरीर गरम रहे।
3. स्वास्थ्य आहार का प्रयोग : ऊर्जा की आवश्यकता को पूरा करने के लिए पौष्टिक आहार दें, जिसमें प्रोटीन, विटामिन, और मिनरल्स शामिल हों।

4. उचित देख भाल की व्यवस्था: ठंडी हवा से बचाने के लिए मुंह , नाक, और कानों को ढंकने वाले कपड़े पहना कर रखे , समय समय पर बीमारी और बुजुर्ग का बीपी देखते रहे।
5. हाथ-पैर गरम रखें: सर्दी सबसे पहले हाथ और पैरों के माध्यम से शरीर में प्रवेश करती है। इनको गरम रखने के लिए उचित कपड़े पहनाएं और उन्हें गरम पानी से ही धोए।

6. स्वस्थ्य पर नजर रखें: स्वस्थ्य की स्थिति की निगरानी करते रहे, अगर कोई लक्षण दिखे, तो त्वरित चिकित्सक से संपर्क करें।
7. पानी ज्यादा पानी पिएं: रोगी को अधिक से अधिक पानी पीने के लिए प्रेरित करें, जो उनके शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करेगा।

8. आराम करें: अधिक से अधिक आराम करे, ताकि उनका शरीर ठंड में ताजगी महसूस करे। यदि रोगी की स्थिति गंभीर है, तो उन्हें त्वरित चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए।
सर्दी के मौसम में रोगी, बुजुर्ग और बच्चों का खास ध्यान रखें: जानिए घरेलू उपाय

ट्रेंडिंग वीडियो