scriptthese five precautions, you will remain safe while traveling in fog | इन पांच सावधानियों से कोहरे में यात्रा के दौरान रहेंगे सुरक्षित, यात्रा में रखे ध्यान | Patrika News

इन पांच सावधानियों से कोहरे में यात्रा के दौरान रहेंगे सुरक्षित, यात्रा में रखे ध्यान

locationलखनऊPublished: Dec 29, 2023 10:47:29 am

Submitted by:

Markandey Pandey

इन सावधानियों का पालन करके, आप खुद को और अन्य सड़क यातायात कारगर बना सकते हैं, खासकर कोहरे के मौसम में।

fog.jpg
खुद को और अन्य सड़क यातायात कारगर बना सकते हैं, खासकर कोहरे के मौसम में।
UP News: कोहरे में वाहन चलाते समय, आपको कुछ सावधानियों का पालन करना बहुत महत्वपूर्ण है।

1. धीमी स्पीड: कोहरा दृश्य को कमजोर करता है और दूरी को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है। इसलिए, वाहन चलाते समय स्पीड को कम करें ताकि आप आसपास के दृश्य को सही से पहचान सकें।
2. हेडलाइट्स चालू रखें: हेडलाइट्स को चालू रखना आपके वाहन को दूसरों के लिए दिखाई देने में मदद करता है और आपको भी आगे आने वाले वाहनों को ध्यान में रखने में सहारा प्रदान करता है।
3. दूरी बनाए रखें: दूसरे वाहनों के साथ सुरक्षित दूरी बनाए रखना आपकी सुरक्षा के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। विशेषकर, कोहरे में दृश्य कमजोर होने के कारण वाहनों की दूरी को बढ़ाना सुरक्षित होगा।

4. ब्रेकों का सही तरीके से उपयोग: जब आप कोहरे में हैं, तो ब्रेकों को सही से उपयोग करना और चालने से पहले अच्छे से देखभाल करना जरूरी है। सुधारित ब्रेक पैड्स और ब्रेक तंतु की सुरक्षा आपकी यात्रा को सुरक्षित बना सकती है।
यह भी पढ़ें

अयोध्या में चमत्कार: विलुप्त प्रजाति के गिद्ध दिखने लगे तो लोगों ने जटायु के वंशज मानकर पूजा शुरू किया

5. हैज़ार्ड लाइट्स और वायुमंडली: अगर आपको विद्युतीय आपूर्ति कट जाती है, तो हैज़ार्ड लाइट्स चालू करें ताकि आपका वाहन दूसरों के लिए दिखाई दे सके। वायुमंडली को बढ़ाने के लिए एयर फिल्टर की निगरानी करें ताकि आप स्वस्थ रह सकें। इन सावधानियों का पालन करके, आप खुद को और अन्य सड़क यातायात कारगर बना सकते हैं, खासकर कोहरे के मौसम में

ट्रेंडिंग वीडियो