scriptअगस्त में बेकाबू कोरोना, 27,917 हुए संक्रमित, 351 की गई जान, यहां स्थिति सबसे ज्यादा खराब | UP corona august 27917 cases 351 death in 7 days | Patrika News

अगस्त में बेकाबू कोरोना, 27,917 हुए संक्रमित, 351 की गई जान, यहां स्थिति सबसे ज्यादा खराब

locationलखनऊPublished: Aug 07, 2020 05:43:52 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

यूपी में 4,466 और हुए कोरोना (Coronavirus in UP) संक्रमित, कोरोना (Covid-19) की रोकथाम के लिए मरीजों को दी जाएगी आइवरमेक्टिन टैबलेट (ivermectin tablet).

Coronavirus in UP

Coronavirus in UP

लखनऊ. राम जन्मभूमि पूजन के समापन के बाद सीएम योगी (CM Yog) एक बार फिर कोरोना (Coronavirus in UP) से जूझ रहे उत्तर प्रदेश की स्वास्थ्य व्यवस्थाओं की समीक्षा में जुट गए हैं। कोरोना (Covid 19) के मामलों में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है। देखते ही देखते कुल संक्रमितों की संख्या एक लाख को पार कर गई है। यूपी मेें शुक्रवार को 4,466 नए केस दर्ज़ किए गए, जिसके साथ ही कुल आकंड़ा 1,13,378 पहुंच गया है। यदि अब भी इसको गंभीरता से नहीं लिया गया तो अंजाम भयावह हो सकते हैं। कोरोना की रोकथाम के लिए ही सीएम योगी ने मरीजों को आइवरमेक्टिन टैबलेट (ivermectin tablet) दिए जाने की मंजूरी दे दी है। आइवरमेक्टिन टैबलेट का इस्तेमाल हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन की जगह किया जाएगा। यह टैबलेट कोरोना संक्रमित व उनके संपर्क में आए लोगों के साथ ही स्वास्थ्य कर्मियों को भी दी जाएगी।
ये भी पढ़ें- भाजपा प्रदेश अध्यक्ष के बाद यूपी के एक और कैबिनेट मंत्री कोरोना संक्रमित

सीएम योगी ने किया बरेली व नोएडा का दौरा-

सीएम योगी ने शुक्रवार को बरेली व नोएडा का भी दौरा कर कोरोना से निपटने की तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने सख्त लहजे में कहा कि यदि इलाज में कोई कोताही बरती गई, तो अफसरों की खैर नहीं। उन्होंने कोविड अस्पतालों में खाली पड़े बेड का ब्योरा भी मांगा है, जिससे कि जिन मरीजों को इनकी जरूरत हैं, उनके लिए यह बेड मुहैया कराया जा सके।
ये भी पढ़ें- कोरोना से कैबिनेट मंत्री कमलारानी के निधन के बाद भाजपा प्रदेश अध्यक्ष भी हुए संक्रमित, भाजपा में हड़कंप

अगस्त के पहले सप्ताह में ही स्थिति भयावह-

अगस्त के पहले सप्ताह में 27,917 मामले आए हैं, जो बीते महीनों के पहले हफ्तों की तुलना में बेहद ज्यादा है। 31 जुलाई को कुल संक्रमितों की संख्या 85,461 थी। जो 7 अगस्त को बढ़कर 1,13,378 हो गई है। पहले सप्ताह में 351 लोगों ने कोरोना से जान गंवाई है। यूपी सरकार के अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थीने बताया कि वर्तमान में कुल 44,563 एक्टिव केस प्रदेश में हैं। अब तक 66,834 लोग डिस्चार्ज हो चुके हैं, इनमें 3,432 लोग गुरुवार को डिस्चार्ज हुए थे। वहीं प्रदेश में कुल मृतकों की संख्या 1981 है। 24 घंटों में 63 लोगों की मौत हुई हैं। 95,737 सैंपल्स कल टेस्ट किए गए। प्रदेश में कुल 28,93,424 हो गए हैं। सबसे ज्यादा भयावह स्थिति लखनऊ की ही बनी हुई है, जहां पांच हजार से ज्यादा एक्टिव केस हैं।
सीएम योगी ने किया बरेली-नोएडा का दौरा-

सीएम योगी ने शुक्रवार को बरेली पहुंच कोविड-19 से निपटने के लिए तैयारियों की जमीनी हकीकत जानी। साथ ही बरेली में समीक्षा बैठक की जिसमें मंडल के चारों जिले के डीएम, एसपी, सीएमओ, कमिश्नर, डीआईजी व एडीजी मौजूद रहे। इसके बाद वह शाम में नोएडा के लिए रवाना हुए जहां उन्होंने इसी तरह की समीक्षा की। इससे पहले गुरुवार को उन्होंने बेड की संख्या में वृद्धि का विवरण मांगा। उन्होंने महानिदेशक, स्वास्थ्य तथा महानिदेशक, चिकित्सा शिक्षा को प्रदेश के एल-2 तथा एल-3 कोविड चिकित्सालयों में बेडों की संख्या में हुई वृद्धि का विवरण प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने यह भी कहा कि जिला स्तर पर इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर के लिए तैनात नोडल अधिकारी की जानकारी संबंधित जिलाधिकारी से प्राप्त की जाए। उन्होंने जिला स्तर पर एंबुलेंस सेवा के प्रभावी संचालन के लिए नामित प्रभारी अधिकारी का विवरण मुख्य चिकित्सा अधिकारी से प्राप्त करने के भी निर्देश दिये।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो