scriptसपा सांसद के विरोध के बावजूद रुचि वीरा ने मुरादाबाद सीट से दर्ज की जीत, 15 दिन में पलट दिया पासा, जानिए पूरी कहानी  | Up lok sabha result 2024 sp akhilesh yadav candidate bijnor ruchi veera won moradabad seat in 15 days of campaigning | Patrika News
लखनऊ

सपा सांसद के विरोध के बावजूद रुचि वीरा ने मुरादाबाद सीट से दर्ज की जीत, 15 दिन में पलट दिया पासा, जानिए पूरी कहानी 

सपा की रुचिवीरा ने चौतरफा विरोध के बाद भी इतिहास रच दिया। सपा ने रुचिवीरा से पहले डॉ एसटी हसन को टिकट दिया था पर पार्टी के आलाकमान की ओर से संगठन में बदलाव करना जीत का बड़ा कारण बना।

लखनऊJun 05, 2024 / 01:34 pm

Swati Tiwari

RUCHIVEERA

रुचिवीरा ने मुरादाबाद सीट से दर्ज की जीत

मुरादाबाद से सपा की रुचि वीरा ने विरोध के बाद भी जीत हासिल की। इस सीट से पहले सपा ने डॉ एसटी हसन को टिकट दिया था। बता दें कि उन्होंने जिलाध्यक्ष और महानगर अध्यक्ष के साथ पहुंचकर नामांकन दाखिल किया था। दूसरे दिन रुचि वीरा ने नमांकन दर्ज कराया और एसटी हसन का टिकट निरस्त कर दिया गया था। इसके बाद से एसटी हसन ने मंच से कई बार अपनी नाराजगी जाहिर की। टिकट न मिलने पर एसटी हसन सपा से इतने खफा हो गए कि उन्होंने मुरादाबाद में प्रचार करने तक से इंकार कर दिया। उन्होंने मुरादाबाद छोड़ रामपुर, संभल, आजमगढ़ में प्रत्याशियों के लिए प्रचार किया था।

15 दिन में रचा इतिहास 

रुचि वीरा को जेल में बंद वरिष्ठ समाजवादी पार्टी नेता आजम खान की करीबी माना जाता है और ये भी कहा जा रहा है कि आजम खान के जोर देने पर ही उन्हें मुरादाबाद से टिकट दिया गया था। मूलरूप से बिजनौर की रहने वाली रूचि वीरा के लिए मुरादाबाद में जीत हासिल करना आसान नहीं था। बाहरी उम्मीदवार कहकर भी उनका विरोध किया गया। उनके पास प्रचार के लिए समय भी बहुत ज्यादा नहीं थी। लेकिन सिर्फ पंद्रह दिनों के प्रचार के दम पर और मुसलमानों की बड़ी आबादी वाली इस सीट पर गठबंधन के लिए मुसलमानों के इकतरफा सहयोग ने उन्हें बड़े मार्जिन से जीत दिला दी। 
रुचि वीरा की मेहनत रंग लाई और उन्होंने मुरादाबाद की पहली महिला सांसद बनकर इतिहास भी रच दिया। इस सीट से समाजवादी पार्टी की रुचि वीरा ने 637363 वोटों हासिल कर एक लाख से अधिक वोट से जीत दर्ज की है। रुचि वीरा इससे पहले बिजनौर में भी सियासत में हाथ आजमा चुकी हैं। बिजनौर में उनके कई शैक्षणिक संस्थान भी हैं।

सपा और बीजेपी के बीच टक्कर

इस सीट से समाजवादी पार्टी की रुचि वीरा ने 105762 वोटों से जीत दर्ज की। हीं भाजपा के कुंवर सर्वेश कुमार को 531601 वोट मिले। बहुजन समाज पार्टी के मो. इरफान को 92313 वोट मिले हैं। मुरादाबाद की लोकसभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी सपा और भाजपा के बीच टक्कर देखने को मिली। भाजपा ने इस सीट से सर्वेश सिंह को अपना प्रत्याशी बनाया था जिनका लोकसभा चुनाव के दौरान निधन हो गया।

Hindi News/ Lucknow / सपा सांसद के विरोध के बावजूद रुचि वीरा ने मुरादाबाद सीट से दर्ज की जीत, 15 दिन में पलट दिया पासा, जानिए पूरी कहानी 

ट्रेंडिंग वीडियो