scriptUP Police Constable Exam 2024 Cancelled: यूपी पुलिस सिपाही भर्ती की परीक्षा रद्द, 6 महीने के अंदर दोबारा होगा एग्जाम | UP Police constable recruitment exam cancelled exam will be held agai | Patrika News

UP Police Constable Exam 2024 Cancelled: यूपी पुलिस सिपाही भर्ती की परीक्षा रद्द, 6 महीने के अंदर दोबारा होगा एग्जाम

locationलखनऊPublished: Feb 24, 2024 02:13:04 pm

Submitted by:

Anand Shukla

UP Police Constable Exam 2024 Reschedule: यूपी पुलिस पेपक लीक (UP Police Paper Leak) को लेकर अभ्यर्थी लगातार प्रदर्शन कर रहे थे। छात्र पेपर रद्द करके दोबारा से पेपर कराने की मांग कर रहे थे। वहीं, योगी सरकार (Yogi Adityanath Government) ने छात्रों की बात को मानते हुए रद्द कर दिया है। अब 6 महीने के अंदर दोबारा पेपर होगा।

UP Police Constable Exam 2024 Cancelled:  यूपी पुलिस सिपाही भर्ती की परीक्षा रद्द, 6 महीने के अंदर दोबारा होगा एग्जाम
UP Police Constable Exam 2024: यूपी पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा (UP Police Constable Exam) में पेपर लीक होने की घटना के बाद योगी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। यूपी पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा को रद्द कर दिया है और 6 महीने के अंदर ही दोबारा से एग्जाम कराया जाएगा। सीएम योगी ने कहा कि युवाओं की मेहनत और परीक्षा की शुचिता से खिलवाड़ करने वालों के खिलाफ कठोरतम कार्रवाई होगी। बता दें कि पेपर लीक (Paper Leak) कराने वाले एसटीएफ (Special Task Force) की रडार पर हैं और अब तक कई लोगों की गिरफ्तारियां हो चुकी हैं।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने ‘X’ पर पोस्ट करते हुए लिखा,” पुलिस आरक्षी नागरिक पुलिस के पदों पर चयन के लिए आयोजित परीक्षा-2023 को निरस्त करने तथा आगामी 06 माह के भीतर ही पुन: परीक्षा कराने के आदेश दिए हैं। परीक्षाओं की शुचिता से कोई समझौता नहीं किया जा सकता। युवाओं की मेहनत के साथ खिलवाड़ करने वाले किसी भी दशा में बख्शे नहीं जाएंगे। ऐसे अराजक तत्वों के खिलाफ कठोरतम कार्रवाई होनी तय है।
up police exam cancelled

योगी सरकार 60,244 पदों पर पुलिस की भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित की थी। 50 लाख युवाओं ने यूपी पुलिस के लिए आवेदन किया था, जिसमें 48 लाख अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी थी। यह परीक्षा 17 और 18 फरवरी को दो पाली में हुई थी। इसी बीच पेपर लीक हो गया और अभ्यर्थी सड़क पर उतरकर प्रदर्शन करने लगे।
छात्रों का प्रदर्शन बढ़ता देख उत्तर प्रदेश पुलिस भार्ती व प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) ने अभ्यर्थियों से पेपर लीक की श‍िकायतों पर सबूत के साथ आपत्तियां मांगे थे। इसके बाद बोर्ड को छात्रों ने ईमेल के जरिए सबूत भेजे। शनिवार को सीएम योगी ने पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक की, जिसमें पुलिस भर्ती बोर्ड के अधिकारी भी मौजूद थे। इसके बाद यूपी पुलिस परीक्षा को रद्द करने का फैसला लिया गया। अब 6 महीने के अंदर दोबारा से परीक्षा होगी।

ट्रेंडिंग वीडियो