scriptWorld Earth day 2022 Theme Massage and know the current situation of e | Earth Day 2022: क्या समय से पहले खत्म हो जाएंगे प्राकृतिक संसाधन, जानिए क्या है प्रदेश की स्थिति | Patrika News

Earth Day 2022: क्या समय से पहले खत्म हो जाएंगे प्राकृतिक संसाधन, जानिए क्या है प्रदेश की स्थिति

World Earth Day Theme: आज के दिन यानि 22 अप्रैल को हर साल विश्व पृथ्वी दिवस मनाया जाता है। प्राकृतिक संसाधनों का जिस तरह से दोहन हो रहा है उसके अनुसार समय से पहले ही संसाधन खत्म होने का अंदाजा लगाया जा रहा। इस बार की थीम इन्वेस्ट इन अवर प्लैनेट रखी गई है।

लखनऊ

Updated: April 22, 2022 10:16:11 am

पृथ्वी सभी जीवों के लिए जीवनदायिनी है। जीवन जीने के लिए जिन प्राकृतिक संसाधनों की जरूरत एक पेड़, एक जानवर या फिर एक इंसान को होती है, पृथ्वी वह सब हमें प्रदान करती है। ये दिन एक मौका होता है जब करोड़ों लोग मिलकर पृथ्वी से जुड़ी पर्यावरण की चुनौतियों जैसे कि, क्लाइमेट चेंज, ग्लोबल वार्मिंग, प्रदूषण और जैवविविधता संरक्षण के लिए प्रयास करने में और जागरुक हों। वक्त के साथ सभी जरूरी प्राकृतिक संसाधनों का दोहन इस कदर हो रहा है कि समय से पहले की सभी संसाधन खत्म हो सकते हैं। वहीं हरियाली के संरक्षक बन भी बहुत लोग काम करते हैं। इन्ही में से एक है गुलशन बाब।
World Earth day 2022 Theme Massage and know the current situation of e
World Earth day 2022 Theme Massage and know the current situation of e
बिना प्राकृतिक संसाधनों के पृथ्वी पर जीवित रहना मुश्किल हो जाएगा। इसी मुश्किल को हल करने के लिए प्रकृति प्रदत्त चीजों का संरक्षण करने की आवश्यकता है। इस आवश्यकता के बारे में सभी को जागरूक करने की। इसी उद्देश्य से हर साल 22 अप्रैल को 'पृथ्वी दिवस' मनाया जाता है। बता दें कि प्रदेश में हर साल करीब 10 करोड़ से अधिक पौधे लगाए जाते हैं इसके बावजूद भी एक-दो फीसदी हरियाली बढ़ना मुश्किल होती है। ऐसी परिस्थितियों आने वाले समय का अंदाजा लगाया जा सकता है।
यह भी पढ़ें

छुट्टियों में घूमने के लिए ये सात जगह हैं खास, न गर्मियों का एहसास न बजट असर

कब मनाया जाता है पृथ्वी दिवस

अर्थ डे 22 अप्रैल को हर साल मनाया जाता है। विश्व पृथ्वी दिवस ग्लोबल स्तर पर 192 देशों द्वारा मनाया जाता है। 60-70 के दशक में जंगलों और पेड़ों की अंधाधुन्ध कटाई को देखते हुए सितम्बर 1969 में सिएटल, वाशिंगटन में एक सम्मलेन में विस्कोंसिन के अमेरिकी सीनेटर जेराल्ड नेल्सन ने इसे मनाने की घोषणा की।
पृथ्वी दिवस की थीम

साल 1970 से हर साल पृथ्वी दिवस मनाया जाने लगा। हर साल पृथ्वी दिवस के लिए एक खास थीम रखी जाती है। पृथ्वी दिवस 2020 की थीम जलवायु कार्रवाई थी। पृथ्वी दिवस 2022 की थीम इन्वेस्ट इन अवर प्लानेट (Invest in Our Planet) है।
यह भी पढ़ें

आखिर कैसे कलेक्टर साहब की आंखों के सामने से गायब हो गईं हजारों असलहा लाइसेंस की फाइलें

साइकिल पर पानी लेकर निकलते हैं गुलशन बाबा

पौधों को लगाकर फोटो खिचाने वाले तो बहुत है लेकिन उनको सींचकर जिंदा रखने के लिए साइकिल पर ड्रम में पानी लादकर कई किमी तक चले जाने का जुनून सिर्फ कानपुर के गुलशन दुग्गल में है, जो पिछले 20 सालों से इसी काम में लगे हैं। गुलशन दुग्गल करीब 21 साल पहले वायु सेना से सेवानिवृत्त हुए और अब परिवार के साथ जेके कॉलोनी में रहते हैं। वह रोज सुबह साइकिल पर ड्राम में पानी भरकर घर से निकल जाते और रास्ते में पड़ने वाले पौधों को पानी देते जाते। उन्होंने जीटी रोड पर भी कई किलोमीटर दूर जाकर पौधों को सूखने से बचाया है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ज्योतिष: ऊंची किस्मत लेकर जन्मी होती हैं इन नाम की लड़कियां, लाइफ में खूब कमाती हैं पैसाशनि देव जल्द कर्क, वृश्चिक और मीन वालों को देने वाले हैं बड़ी राहत, ये है वजहताजमहल बनाने वाले कारीगर के वंशज ने खोले कई राजपापी ग्रह राहु 2023 तक 3 राशियों पर रहेगा मेहरबान, हर काम में मिलेगी सफलताजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथJaya Kishori: शादी को लेकर जया किशोरी को इस बात का है डर, रखी है ये शर्तखुशखबरी: LPG घरेलू गैस सिलेंडर का रेट कम करने का फैसला, जानें कितनी मिलेगी राहतनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

पेट्रोल-डीज़ल होगा सस्ता, गैस सिलेंडर पर भी मिलेगी सब्सिडी, केंद्र सरकार ने किया बड़ा ऐलानArchery World Cup: भारतीय कंपाउंड टीम ने जीता गोल्ड मेडल, फ्रांस को हरा लगातार दूसरी बार बने चैम्पियनआय से अधिक संपत्ति मामले में ओम प्रकाश चौटाला दोषी करार, 26 मई को सजा पर होगी बहसगुजरात में BJP को बड़ा झटका, कांग्रेस व आदिवासियों के लगातार विरोध के बाद पार-तापी नर्मदा रिवर लिंक प्रोजेक्ट रद्दलंदन में राहुल गांधी के दिए बयान पर BJP हमलावर, बोली- 1984 से केरोसिन लेकर घूम रही कांग्रेसThailand Open 2022: सेमीफाइनल मुक़ाबले में ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट से हारीं सिंधु, टूर्नामेंट से हुई बाहरपैंगोंग झील पर जारी गतिरोध के बीच रेलवे ने सुपरफास्ट ट्रेनों के लिए चीनी कंपनी को कॉन्ट्रैक्ट क्यों दिया?Rajiv Gandhi 31st Death Anniversary: अधीर रंजन ने ये क्या कह दिया, Tweet डिलीट कर देनी पड़ रही सफाई, FIR तक पहुंची बात
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.