scriptDestinations for Summer Vacations in India under low budget | Summer Holidays: छुट्टियों में घूमने के लिए ये सात जगह हैं खास, न गर्मियों का एहसास न बजट में असर | Patrika News

Summer Holidays: छुट्टियों में घूमने के लिए ये सात जगह हैं खास, न गर्मियों का एहसास न बजट में असर

Summer Holidays Places in India: यदि आप उत्तर प्रदेश या आप-पास के गर्मी वाले क्षेत्रों से है तो अपनी गर्मियों की छुट्टियां इन ठंडी जगहों पर कम बजट में अच्छे से बिता सकते हैं। झीलों और पहाड़ो की वादियों में पलों को यादगार बना सकते हैं।

लखनऊ

Updated: April 21, 2022 06:12:03 pm

लोग गर्मियों की छुट्टियों में घूमने का प्लान बनाने लगे हैं। लेकिन एक तरफ गर्मियां तो दूसरी तरफ बजट चिंता बना हुआ है। लेकिन हम आपको ऐसी सात खास जगहों से रूबरू कराते हैं जहा न तो गर्मियों का एहसास होगा और न ही बजट बिगड़ा। परिवार के साथ गर्मियों की छुट्टियां को यादगार बना सकेंगे। गर्मियों में सबसे बेहतरीन हिल स्टेशन होते हैं। यहां बहुत गर्मियों का प्रभाव नहीं रहता और न ही बहुत ज्यादा भीड़-भाड़ रहती है। अलग अलग बजट में पैकेज उपलब्ध होते हैं। इससे बजट पर भी असर नहीं पड़ता है।
Destinations for Summer Vacations in India under low budget
Destinations for Summer Vacations in India under low budget
हिल स्टेशन की रानी शिमला

भारत और हिमाचल प्रदेश में 'हिल स्टेशनों की रानी' कही जाने वाली सिटी शिमला ये छुट्टियां मनाने के लिए सबसे पसंदीदा डेस्टिनेशन है। शिमला एक ठंड़ी जगह होने की वजह से लोग गर्मियों में यहां आना पसंद करते हैं। यहां पर कालका से शिमला तक टॉय ट्रेन की सवारी करें। तत्तापानी में वाइट वॉटर राफ़्टिंग करें। खूबसूरत क्राइस्ट चर्च की सैर करें। पहाड़ो पर ट्रेकिंग कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें

शुरू किया स्टार्टअप, पहली साल में ही 2 करोड़ का व्यापार, जानिए सफलता की कहानी

नेचुरअल ब्यूटी की सिटी मनाली

भारत में सबसे फ़ेमस हॉलीडे डेस्टीनेशन में से एक है. मनाली की आसमान छूती पहाड़ियां, नीला आकाश, पहाड़ों से नीचे गिरते झरने, बर्फ़ से ढके पहाड़, ये सभी बातें दिल को छू जाती हैं। इसीलिए मनाली को, नेचुरल ब्यूटी कहा जाता है। मनाली में हर साल गर्मी की छुट्टियां मनाने के लिए हज़ारों टूरिस्ट आते हैं। यहां हडिम्बा मंदिर, वन विहार, हिमालयन निंगमापा गोम्पा मठ, क्लब हाउस यहां जाकर दर्शन करें। सोलंग वेली में एडवेंचर गेम्स खेलें। पहाड़ों पर बिछी बर्फ़ देखने और फ़ोटोज़ निकालने के लिए रोहतांग पास की सैर कर सकते हैं। कुल्लू, मणिकरण गुरुद्वारा, जोगिनी फ़ॉल्स, अर्जुन गुफ़ा, भृगु झील और हॉट-वाटर स्प्रिंग्स की विज़िट करिए। सेब के बाग भी खास हैं।
संस्कृति का शहर ऋषिकेश

सबसे अच्छा डेस्टिनेशन माना जाता है क्योंकि यहां आप उत्तराखंड में हिमालय और मां गंगा नदी के किनारे अपना समय बिता सकेंगे। ऋषिकेश में ऐतिहासिक मंदिर और आश्रम हैं, जो हिंदू संस्कृति को बयां करते हैं। इसके साथ ही यहां रिवर राफ्टिग, क्लिफ जंपिंग, फॉक्स फ्लाइंग, भारत की सबसे ऊंची बंजी जंप और एडवेंचर गेम्स के का आनंद उठा सकते हैं। नदी के किनारे कैंपिंग, बॉडी सर्फिंग, दो पहाड़ों के बीच लटके तारों पर फॉक्स-उड़ान कर सकते हैं। प्राचीन मंदिरों के दर्शन करें।
यह भी पढ़ें

राजा भैया के चचेरे भाई नहीं हैं अक्षय प्रताप सिंह, जानिए इन दोनों राजकुंवर की जुगलबंदी की क्या है कहानी

ऐतिहासिक गुफाओं वाला लोनावला

वेस्टर्न घाटों में बसा, लोनावला भारत का फेमस हिल स्टेशन है, जो 624 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। यहां प्राचीन झीलें, झरनें और ऐतिहासिक गुफाएं हैं, जो टूरिस्ट को यहां आने के लिए आकर्षित करते हैं। यहां कुन झरने को देखने ज़रूर जाएं। कैन्यन वैली ट्रेक और गर्म हवा के गुब्बारे की सवारी करें। ऐतिहासिक लोहागढ़ किले और गुफाओं को भी देखने जाएं।
न्यूली वेडिंग कपल के लिए डलहौजी

एक ऐसी डेस्टिनेशन है, जहां हमें गर्मी में ठंडी का एहसास होता है। डलहौज़ी एक ऐसा हिल स्टेशन है जहां, न्यूली मैरिड कपल हनीमून मनाने और गर्मी में फैमिली वेकेशन पर जाने के लिए बेहतर जगह है। यहां पर पंच पुल्ला वॉटरफॉल में गोता लगाकर मस्ती करें। चमेरा झील में बोटिंग की सवारी करें। कलाटोप वाइल्ड लाइफ सैंक्चुअरी में जंगली प्राणियों को देखें। सतधारा वॉटरफॉल में छुट्टियों के यादगार पल बनाए।
यह भी पढ़ें

अगर आपके पास भी हैं ये चीजें तो निरस्त हो जाएगा राशन कार्ड, फर्जीवाड़े में हो सकती है कार्यवाही

माउंटेन सफर के लिए ऊटी

साउथ के सबसे प्रसिद्ध हिल स्टेशनों में से एक है ऊटी, जो समर हॉलीडे बिताने के लिए एकदम परफेक्ट डेस्टीनेशन है। यहां आप टॉय ट्रेन की सवारी का अनुभव ज़रूर करना चाहिए। साथ ही चाय के बाग़ानों, ख़ूबसूरत फूलों और फलों के बग़ीचे और झरने को देखने का आनंद ले सकते हैं। नीलगिरि माउंटेन रेलवे में मज़ेदार टॉय ट्रेन की सैर करें। झील पर ट्रेकिंग और कैंपिंग करें। गोल्फ कोर्स में गोल्फ के खेल का आनंद ले सकते हैं।
सुकून वाला नैनीताल

उत्तराखंड का एक सुंदर पहाड़ी शहर है, जो अपनी जादुई झीलों, बर्फ़ से ढके पहाड़ों के लिए फ़ेमस जगह है। आप यहां नैनी झील या आस-पास की अन्य झीलों में बोटिंग की सवारी का आनंद ले सकते हैं। प्रदूषण, शोरगुल वाले ट्रैफ़िक, सिटी की हलचल और शहरों की बिज़ी लाइफ़ से दूर, नैनीताल एक बेस्ट हॉलीडे डेस्टीनेशन प्लेस है। यहां नैना देवी मंदिर और राजभवन घूमने जाएं। टिफ़िन टॉप या डोरोथी की सीट पर ट्रेक करे। नैनी झील, भीमताल, सातताल, नौकुचियाताल में बोटिंग कर सकते हैं। नेचर वॉक, केबल कार राइड, घुड़सवारी, ट्रेकिंग, रोलर स्केटिंग कर हॉलीडे में मौज करें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

यहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतियूपी में घर बनवाना हुआ आसान, सस्ती हुई सीमेंट, स्टील के दाम भी धड़ामName Astrology: पिता के लिए भाग्यशाली होती हैं इन नाम की लड़कियां, कहलाती हैं 'पापा की परी'इन 4 राशियों के लड़के अपनी लाइफ पार्टनर को रखते हैं बेहद खुश, Best Husband होते हैं साबितजून में इन 4 राशि वालों के करियर को मिलेगी नई दिशा, प्रमोशन और तरक्की के जबरदस्त आसारमस्तमौला होते हैं इन 4 बर्थ डेट वाले लोग, खुलकर जीते हैं अपनी जिंदगी, धन की नहीं होती कमी1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्ससंयुक्त राष्ट्र की चेतावनी: दुनिया के पास बचा सिर्फ 70 दिन का गेहूं, भारत पर दुनिया की नजर

बड़ी खबरें

पंजाब CM भगवंत मान ने स्वास्थ्य मंत्री को भ्रष्टाचार के आरोप में किया बर्खास्तकहां रहता है मोस्ट वांटेड दाऊद इब्राहिम? भांजे अलीशाह ने ED के सामने किया खुलासाकांग्रेस की Task Force-2024 और पॉलिटिकल अफेयर्स कमिटी का ऐलान, जानिए सोनिया गांधी ने किन को दिया मौकापाकिस्तान ने भेजी है विषकन्या: राजस्थान इंटेलिजेंस ने सेना को तस्वीरें भेज कर किया अलर्टकुतुब मीनार केसः साकेत कोर्ट में दोनों पक्षों की दलीलें पूरी, 9 जून को अदालत सुनाएगी फैसलाPooja Singhal Case: झारखंड की 6 और बिहार के मुजफ्फरपुर में ED की एक साथ छापेमारी, अहम सुराग मिलने की उम्मीदश्रीलंका में फिर बढ़ी पेट्रोल-डीजल की कीमत, पेट्रोल 420 तो डीजल 400 रुपए प्रति लीटरकर्नाटक के पूर्व सीएम सिद्धारमैया का विवादित बयान, 'मैं हिंदू हूं, चाहूं तो बीफ खा सकता हूं..'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.