scriptनेपाल चीन को भेंट करेगा और एक जोड़ा गैंडा | Nepal will give China and an added rhinoceros news in hindi | Patrika News
महाराजगंज

नेपाल चीन को भेंट करेगा और एक जोड़ा गैंडा

चीन जाने के लिए तैयार हैं सोल्टी और मितनी नामक गैंडे

महाराजगंजJul 29, 2018 / 02:10 pm

sarveshwari Mishra

rhinoceros

गैंडा

महराजगंज. आजकल अपने अपने देश के मुख्य पशुओं को अपने मित्र देशों को गिफ्ट करने कि गति तेज पकड़ रही है। इसे दो देशों की प्रतिस्पर्धा तो नहीं कह सकते लेकिन इसमें भारत और नेपाल की बढ़ रही दिलचस्पी गौरतलब है।
भारते के पीएम मोदी ने हाल ही 200 गायें युगांडा को भेट किया है। इसकी चर्चा अभी चल ही रही है कि नेपाल ने चीन को अपने देश की मुख्य पशु गैंडा भेट करने का ऐलान कर दिया है। नेपाल चीन को दो और गैंडा भेंट करने जा रहा है. एक नर एक मादा। चीन को देने वाले गैंडो का नाम करण भी कर दिया गया है। नर गैंडे का नाम सोल्टी है और मादा गैंडे का नाम मितनी रखा गया है। इसके पहले एक जोड़ी गैंडा चीन को गिफ्ट किया जा चुका है।
यह भी पढ़ें

पूर्व सपा सांसद कुंवर अखिलेश सिंह ने कहा, गन्ना किसानों के लिये आन्दोलन करेगी सपा


चितवन राष्ट्रिय निकुञ्ज के प्रमुख संरक्षण अधिकारी वेद कुमार ढकाल ने बताया कि नेपाल द्वारा चीन को उपहार के रूप में दो जोड़ी गैंडों को दिया जाना है । जिसके क्रम में 12 जुलाई को भद्र व रूपसी नामक गैंडे को भेंट किया गया था। अब एक और जोड़े गैंडे को भेजने की प्रक्रिया प्रारम्भ हो चुकी है। चितवन के सौराहा स्थित राष्ट्रिय प्रकृति संरक्षण कोष परिसर में इन्हें रखा गया है। राष्ट्रिय प्रकृति संरक्षण कोष चितवन प्रमुख राम कुमार अर्याल ने बताया कि हमारी तैयारियां पूरी है जब भी हमे निर्देश जारी होगा हम गैडे के इन जोड़ों को काठमाण्डू के लिए रवाना कर देंगे। बताते चलें कि नर गैंडा सोल्टी को अप्रैल महीने में नवलपरासी के त्रिवेणी में बाढ़ की पानी से निकालकर यहां रखा गया है। अबतक नेपाल ने 10 देशों को 26 गैंडे उपहार में दिए है जिसमे भारत,अमेरिका, जर्मनी, बांग्लादेश, इंग्लैंड , जापान, ऑस्ट्रेलिया सहित चीन शामिल है।

By- yashoda Srivastava

Home / Mahrajganj / नेपाल चीन को भेंट करेगा और एक जोड़ा गैंडा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो