script3 दिवसीय दौरे पर कान्हां नेशनल पार्क पहुंची छत्तीसगढ़ की राज्यपाल, इस तरह बढ़ाया कलाकारों का उत्साह | chhattisgarh governor anusuiya uikey reached kanha national park | Patrika News
मंडला

3 दिवसीय दौरे पर कान्हां नेशनल पार्क पहुंची छत्तीसगढ़ की राज्यपाल, इस तरह बढ़ाया कलाकारों का उत्साह

कान्हा भ्रमण में पहुंची छत्तीसगढ़ राज्यपाल अनुसुईया उइके, कलाकारों का बढ़ाया उत्साह।

मंडलाDec 28, 2020 / 09:35 pm

Faiz

news

3 दिवसीय दौरे पर कान्हां नेशनल पार्क पहुंची छत्तीसगढ़ की राज्यपाल, इस तरह बढ़ाया कलाकारों का उत्साह

मंडला/ छत्तीसगढ़ राज्य की राज्यपाल अनुसुईया उइके तीन दिवसीय दौरे पर कान्हा नेशनल पार्क भ्रमण करने पहुंची हैं। 29 दिसंबर को कान्हा से वापसी करेंगी। कान्हा के खटिया गेट से सफारी के लिए पहुंची जहां बाघ से सहित अन्य वन्य प्राणियों को देखा। राज्य पाल की सुरक्षा के लिए जिला स्तर पर भी पुलिस बल भेजा गया है। भ्रमण के दौरान 28 दिसंबर को आरण्यक एंपोरियम (कला दीर्घा) खटिया में पहुंची।

 

पढ़े ये खास खबर- कल से लागू हो जाएगा लव जिहाद के खिलाफ कानून, शिवराज सरकार लाएगी अध्यादेश


हर एक कला की इस तरह ली जानकारी

news

उनके साथ राज्य सभा सासंद सम्पतिया उइके भी थी। कला दीर्घा के प्रबंधक सुधीर कांसकार ने कलाकारों की कलाकृतियां और उनके द्वारा निर्मित स्थानीय उत्पादों को बड़े सूक्ष्मता से अवलोकन कराया। हर एक कला के बारे में अलग-अलग से उनके उपयोग को भी बताया। कला के क्षेत्र में जिला पंचायत के द्वारा कला को प्रोत्साहित और उनके मार्केटिंग के लिए जो प्रयास किया जा रहा है, उनकी राज्यपाल ने सराहना की। साथ ही स्थानीय उत्पाद जैसे कांताबाई के द्वारा निर्मित छिंद की झाड़, कृषि वनोपज संघ के द्वारा तैयार कोदो कुटकी की बिस्कुट, नमकीन, मीठा एवं स्थानीय गुड़ को भी उन्होंने क्रय किया।

 

पढ़े ये खास खबर- कांग्रेस के मौन धरने पर गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा का तंज, कहा- ‘पहले आलू से सोना अब ट्रैक्टर से खिलौना’


जिला पंचायत के कार्यों को सराहा

news

तुरही, ध्यान कटोरा, कछुआ लोटस के बारे में प्रबंधक के द्वारा अवगत कराया गया कि यह हमारे दैनिक जीवन में उनका स्वास्थ्य और दिमागी शांति के लिए कैसा उपयोग किया जाता है। इससे प्रभावित होते हुए उन्होंने उक्त तीनों चीजों को भी अपने जीवन में उपयोग करने के लिए क्रय किया। साथ ही आदिवासी भाइयों के द्वारा तैयार की गई गौड़ी आर्ट को भी बड़े सूक्ष्मता से देखते हुए कलाकृतियों के विक्रय के लिए जिला पंचायत द्वारा किए जा रहे कार्य की सराहना की। उन्होंने बताया की हस्त निर्मित कलाकृतियों से उन्हें आत्मीय लगाव है और इन कलाकारों के लिए जो भी सहयोग बन पड़ेगा करूंगी।

 

सिरफिर की एक और करतूत : भोपाल के बाद रीवा में युवती और उसकी मां बनाया बंधक, देखें वीडियो

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7ycstt

Home / Mandla / 3 दिवसीय दौरे पर कान्हां नेशनल पार्क पहुंची छत्तीसगढ़ की राज्यपाल, इस तरह बढ़ाया कलाकारों का उत्साह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो