बूंद-बूंद पानी को तरस रहे ग्रामीण, पीएचई नहीं दे रहा ध्यान

बूंद-बूंद पानी को तरस रहे ग्रामीण, पीएचई नहीं दे रहा ध्यान

Amaresh Singh | Updated: 12 Jun 2019, 04:54:02 PM (IST) Mandla, Mandla, Madhya Pradesh, India

2 किमी दूर से लाते हैं पानी

मंडला/भाईबहिननाला। बिछिया विकासखंड अन्तर्गत ग्राम पंचायत भीमपुरी के ग्राम धरमपुरी में जलसंकट गहरा गया है और हर ग्रामवासी पानी के लिए त्राही-त्राही कर रहा है। ऐसे में पंचायत के नुमाइंदों के कानों में जू तक नहीं रेंग रही है और इस भीषण गर्मी में जल संकट की समस्या का समाधान करने के लिए न तो पंचायत स्तर पर कोई कदम उठाये जा रहे है और न ही पीएचई विभाग इस ओर ध्यान दे रहा है। मोतीनाला क्षेत्र के करीब 12 पंचायत के हैंडपंप भीषण गर्मी में पानी की जगह गर्म हवा उगल रहे है। विभाग के अधिकारियों से जब भी बात की जाती है तो उनका रटा- रटाया जवाब होता है। मै अभी दिखवाता हूं। स्थानीय लोगों का कहना है कि एक मैकेनिक के भरोसे लगभग 48 गांव आते है। लेकिन मैकेनिक भी गर्मी आते ही लापता हो जाता है। पंचायत में कई माह पहले ही नल-जल योजना बंद हो चुकी है।

यह भी पढ़ें-लापरवाही: तीन दिन तक प्रसूता के गर्भ में था मृत शिशु, हालत बिगड़ी तो कर दिया रेफर

अधिकारियों से लगा चुके हैं गुहार
ग्राम के हैंडपम्प भी दम तोड़ चुके है ऐसे में ग्रामीणों के लिए पानी के सभी साधन बंद होने से भीषण जलसंकट के चलते ग्रामीण बूंद-बूंद पानी के लिए तरस रहे है। वहीं अब ग्रामीण प्रार्थना करने लगे है जल्दी से पानी बरसा दे।ग्रामीणों नेे पीएचई विभाग के अधिकारियों से भी गुहार लगाई है किन्तु विभाग के अधिकारियों की उदासीनता के चलते पानी की समस्या का निराकरण नहीं किया जा रहा है। ग्राम के कली बाई, उषा बाई, जगवंतीन बाई, मिश्री लाल, मनीष धुर्वे, भाग सिंह बट्टी, भगत पड़वार ने बताया कि गांव की जनसंख्या 730 है। जहां पर 350 परिवार निवासरत है।

यह भी पढ़ें-परीक्षा देने आई युवती से दुष्कर्म, आरोपी गिरफ्तार

पूरा दिन पानी की व्यवस्था में बीत जाता है
गर्मी में पानी के परेशान होना पड़ रहा है। इसके साथ ही ग्रामीणों ने बताया कि समस्या के समाधान के लिए 181 में भी शिकायत की पर आज तक उसका निराकरण नहीं हो सका है। वर्तमान स्थिति में करीब 2 किलोमीटर दूर से पानी ला रहे है पूरा दिन सिर्फ पानी की व्यवस्था में बीत जाता है। ऐसी स्थिति में गांव में जीवन यापन बहुत ही मुश्किल हो गया। ग्रामीणों का कहना है कि अब तो बस ऊपर वाले की कृपा से पानी बरस जाए तो राहत मिलेगी। प्रशासन और प्रतिनिधियों से किसी प्रकार की उम्मीद नहीं है। यह भी पढ़ें-मेडिकल स्टोर की आड़ में मोबाइल से रेलवे ई-टिकटिंग, रेलवे सुरक्षा बल ने छापा मारकर गिरफ्तार किया

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned