scriptGirls will become self-reliant, tourism will also get a boost | युवतियां बनेंगी आत्मनिर्भर, पर्यटन को भी मिलेगा बढ़ावा | Patrika News

युवतियां बनेंगी आत्मनिर्भर, पर्यटन को भी मिलेगा बढ़ावा

locationमंडलाPublished: Dec 12, 2023 08:34:56 pm

Submitted by:

Mangal Singh Thakur

आय अर्जन का बेहतर विकल्प

युवतियां बनेंगी आत्मनिर्भर, पर्यटन को भी मिलेगा बढ़ावा
युवतियां बनेंगी आत्मनिर्भर, पर्यटन को भी मिलेगा बढ़ावा
मंडला. जेल ग्राउंड में युवतियों को नौका प्रशिक्षण दिया जा रहा है। 15 दिवसीय इस नौका प्रशिक्षण में युवतियों में उत्साह भी देखने को मिल रहा है। प्रशिक्षण के बाद युवतियां आत्मनिर्भर बन सकेंगी। प्रशिक्षण के माध्यम से युवतियों को पर्यटन के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने के साथ ही मंडला जिले में महिला पर्यटकों की संख्या बढ़ाने की कोशिश है। जिसके लिए सक्षम वातावरण बनाने और महिलाओं के अनुकूल समर्थन प्रणाली सुनिश्चित करने के मिशन पर कार्ड संस्था कार्य कर रही है।
जिले में अन्य ऐसे प्रशिक्षण महिलाओं और युवतियों को दिए गए है, जिससे महिलाओं को रोजगार मिल रहा है। जिन्हे जिला स्तरीय फेडरेशन बना कर एक मंच पर लाने का प्रयास भी किया जा रहा है।
आय अर्जन का बेहतर विकल्प

बता दें कि महिलाओं के लिए सुरक्षित पर्यटन स्थल परियोजना के अंतर्गत नौका चालक का प्रशिक्षण प्राप्त कर रही युवतियां, महिलाएं उत्साहित होकर नांव चलाने के गुर का प्रशिक्षण ले रही है। युवतियां नाव के प्रशिक्षण लेने में काफी उत्साहित दिखाई दे रही है। प्रशिक्षण ले रही युवतियों का कहना है कि यह नौका चालक का प्रशिक्षण आय अर्जन का एक बेहतर विकल्प है। जहां महिलाएं निडर और स्वतंत्र रूप से पर्यटन का आनंद ले सकेंगी। प्रशिक्षण के दौरान उपस्थित सभी युवतियों और महिलाओं ने सुरक्षित पर्यटन बनाने का संकल्प भी लिया।

ट्रेंडिंग वीडियो