scriptBoard exams start from today amid strict monitoring, section 144 also | कड़ी निगरानी के बीच बोर्ड परीक्षा आज से शुरु, धारा 144 भी की लागू | Patrika News

कड़ी निगरानी के बीच बोर्ड परीक्षा आज से शुरु, धारा 144 भी की लागू

locationमंदसौरPublished: Feb 04, 2024 09:42:36 pm

Submitted by:

Vikas Tiwari


-इस बार बदले बोर्ड ने सुरक्षा के मध्येनजर बदले कई नियम

mandsaur news
कड़ी निगरानी के बीच बोर्ड परीक्षा आज से शुरु, धारा 144 भी की लागू
मंदसौर
माध्यमिक शिक्षा मंडल के तहत बोर्ड परीक्षा आज से शुरु हो जाएगी। बोर्ड परीक्षा को लेकर शिक्षा विभाग के द्वारा सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गई है। कक्षा दसवी और बारहवी मेंं 29850 विद्यार्थी परीक्षा देगें। बोर्ड परीक्षा को लेकर कलेक्टर दिलीप यादव ने धारा 144 भी लागू कर दी है। वही सुरक्षा के लिहाज से कई नियमों में इस बार परिवर्तन किया गया है तो अतिसंवेदनशील और संवदेनशील केंद्रों पर विशेष व्यवस्था की गई है।
डीपीसी लोकेंद्र डाबी ने बताया कि आज से दसवी बोर्ड की परीक्षा शुरु होगी। दसवी की परीक्षा में 18 हजार 52 विद्यार्थी देगें। इसका पहला पेपर हिंदी का है। वही बारहवी बोर्ड परीक्षा में 11 हजार 798 विद्यार्थी परीक्षा देगें। बारहवी की परीक्षा कल से शुरु होगी। इसमें भी पहला पेपर हिंदी का है। जिले में कुल 70 केंद्रों पर परीक्षा आयोजित होगी। परीक्षा को लेकर समस्त तैयारियां पूरी तरह से कर ली गई है।
उन्होंने बताया कि 70 परीक्षा केंद्रों में दो अतिसंवेदनशील और 8 संवदेनशील केंद्र है। अतिसंवेदनशील और संवेदनशील केंद्रों पर प्रेक्षक की नियुक्ति की गई है। इसके अलावा इस नियमों पर बदलाव किया गया है। इसमें छात्र को साढ़े आठ बजे तक केंद्र पर पहुंचना होगा। उसके बाद केंद्र पर छात्र का प्रवेश नहीं दिया जाएगा। नए नियमों के तहत थाने से केंद्राध्यक्ष की उपस्थिति में कलेक्टर प्रतिनिधि द्वारा पेपर लिए जाएंगे। उसके बाद संबंधित केंद्र पर केंद्राध्यक्ष को दिए जाएंगे। उसके बाद साढ़े आठ बजे वह परीक्षा के चार सेट परीक्षा रूम में पर्यवेक्षक खालेगें।
परीक्षा में नकल को रोकने के लिए सभी जरूरी इंतजाम किए गए है। इसके अलावा दो उडऩदस्ते जिलास्तर पर बनाए गए है। वही प्रत्येक विकासखंड स्तर पर भी उडऩदस्ते बनाए गए है। सभी जगह पुलिस बल की तैनाती भी की गई है।

ट्रेंडिंग वीडियो