scriptगर्मी ने तोड़े अबतक के सभी रिकॉर्ड, मार्च में ही हीटवेव का Alert, एडवाइजरी जारी | Heat breaks all records so far heat wave alert and advisory issued in March itself | Patrika News
मंदसौर

गर्मी ने तोड़े अबतक के सभी रिकॉर्ड, मार्च में ही हीटवेव का Alert, एडवाइजरी जारी

मौसम विभाग लगातार जारी कर रहा हीटवेव का अलर्ट, प्रचंड गर्मी के चलते आसमान से बरस रही आग।

मंदसौरMar 30, 2024 / 11:18 am

Faiz

heat wave alert in mp

गर्मी ने तोड़े अबतक के सभी रिकॉर्ड, मार्च में ही हीटवेव का Alert, एडवाइजरी जारी

मंदसौर. मार्च के महीने के दूसरे पखवाड़े के साथ जिले के साथ साथ प्रदेशभर में गर्मी ने प्रचंड रुप दिखाना शुरु कर दिया है। आसमान से बरस रही आग के बीच रोजाना दिन तापमान के बढ़ने का क्रम जारी है। इस बीच शनिवार को मार्च महीने में गर्मी ने अब तक के सभी रेकार्ड तोड़े और अधिकतम तापमान भी 41 डिग्री तक पहुंच गया है। इस बीच हीटवेव भी पहली बार चली है।


वहीं, मौसम विभाग ने आज भी जिले भर के लिए हीटवेव का अलर्ट जारी करते हुए इससे बचने की सलाह दी है। इधर, लगातार बढ़ती गर्मी से हर कोई परेशान है। चुभने वाली तेज धूप ने मार्च में ही अप्रैल-मई में होने वाली भीषम गर्मी का एहसास कराना शुरु कर दिया है। गर्मी के चलते आमजन की दिनचर्या भी बदल गई है। दोपहर में बाजार में भीड़ कम तो शाम के समय अधिक दिख रही है। वहीं बाजार में शीतलपेय पदार्थों से लेकर गर्मी से राहत देने वाले फलों की मांग भी तेज हो गई है।

 

यह भी पढ़ें- बेखौफ खनन माफिया : चंबल के गर्भ से हर रोज निकली रही हजारों टन रेत, दो जिलों पर माफिया राज, VIDEO

 

मार्च माह में जिले के इतिहास में ये पहला मौका है जब हीटवेव चली और अधिकतम तापमान भी 41 डिग्री तक पहुंच गया है। पिछले एक पखवाड़े से लगातार तापमान में बढ़ोतरी का दौर चल रहा है। 10 डिग्री तक तापमान में उछाल आया है और 30 से 41 डिग्री तक अधिकतम तापमान पहुंच गया है तो न्यूनतम तापमान भी 24 से 25 डिग्री के आसपास बना हुआ है।

 

शनिवार को मंदसौर का अधिकतम तापमान 40.8 डिग्री दर्ज हुआ, जबकि शुक्रवार का न्यूनतम तापमान 25 डिग्री रहा। अप्रैल-मई में आम तोर पर जिले में हीटवेव से लेकर अत्यधिक गर्मी और तापमान 40 से 42 डिग्री तक पहुंचता है, लेकिन इस बार मार्च के अंतिम दिनों में ही ये आंकड़ा छूने की प्रबल संभावना है। क्योंकि जिले में बीते दो दिनों से लगातार हीटवेव चल रही हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि इस बार अप्रैल-मई में गर्मी औसत से अधिक रहेगी और इस बार गर्मी के दिनों में जिले वासियों को दो से तीन डिग्री तक अधिकतम तापमान के बीच प्रचंड गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। बता दें कि (हीट वेव) गर्म हवाओं के कारण रात में भी लोगों को गर्मी से राहत नहीं मिल रही।

 

यह भी पढ़ें- आचार संहिता लाई राहतों की मार, योजना के लाभ से लेकर कोई भी सरकारी काम, अब करना होगा इतना इंतेजार

 

मौसम विभाग ने प्रदेश के 29 जिलों के साथ मंदसौर जिले में भी दो दिन हीटवेव को लेकर अलर्ट जारी किया है। 28 मार्च को भी हीटवेव चली जो 29 मार्च का भी जारी रहेगी। ऐसे में हीटवेव के असर से बचने के लिए मौसम विभाग ने एडवाइजरी जारी की है। इसमें पर्याप्त पानी पीने के साथ सिर पर कपड़ा डालने, स्वयं को तेज धूप से बचाने के अलावा धूप में निकलने पर मुंह पर कपड़ा बांधने के साथ गर्मी से बचने की सलाह दी है। इससे शरीर में पानी की कमी नहीं होने की अहम सलाह दी है।

 

बता दें कि बीती 29 मार्च को एक वेस्टर्न डिस्टरबेंस एक्टिव हुआ है। हालांकि, इसका जिले में असर दिखाई नहीं दिया है। लेकिन प्रदेश के बड़े क्षेत्रों के मौसम में बदलाव जरूर हुआ है। राजधानी भोपाल समेत आसपास के कई इलाकों में हल्के बादल छाए हुए हैं। हीटवेव के बीच बाजार से लेकर घरों में हर कोई गर्मी से राहत पाने की जुगत में लगा हुआ है।

Home / Mandsaur / गर्मी ने तोड़े अबतक के सभी रिकॉर्ड, मार्च में ही हीटवेव का Alert, एडवाइजरी जारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो