scriptबेखौफ खनन माफिया : चंबल के गर्भ से हर रोज निकली रही हजारों टन रेत, दो जिलों पर माफिया राज, VIDEO | Fearless mining mafia Thousands tonnes sand coming out womb of Chambal every day sand mafia rules over 2 districts see video | Patrika News
मंदसौर

बेखौफ खनन माफिया : चंबल के गर्भ से हर रोज निकली रही हजारों टन रेत, दो जिलों पर माफिया राज, VIDEO

चंबल की लहरों से लेकर किनारे पर रेत माफियाओं ने अभेद किले बना रखे हैं, जिससे दिन-रात रेत का अवेध खनन अत्याधुनिक ढंग से किया जा रहा है। पत्रिका के कैमरे में इसकी पूरी हकीकत कैद हुई है। देखें स्पेशल रिपोर्ट..।

मंदसौरMar 30, 2024 / 10:28 am

Faiz

chambal river sand mining video

बेखौफ खनन माफिया : चंबल के गर्भ से हर रोज निकली रही हजारों टन रेत, दो जिलों पर माफिया राज, VIDEO

मध्य प्रदेश के मंदसौर जिले से गुजरने वाली चंबल, जिसे बीते लंबे समय से मालवा की गंगा का दर्जा देने की मांग उठ रही है, उसकी लहरों पर अब रेत माफिया का राज हैं। चंबल की लहरों से लेकर किनारे पर रेत माफियाओं ने अभेद किले बनाए हुए हैं, जिससे दिन-रात रेत का अवेध खनन अत्याधुनिक ढंग से किया जा रहा है। नाव में लगे इंजन, जनरेंटर के साथ नदी में पाईप डालकर रेत मशीनों से खींच रहे हैं। रेत भी नदी में ही स्टॉक करने के बाद फिर बाजार में बेच रहे हैं। खाना बनाने से लेकर पूरा घर-संसार भी इन माफियाओं ने नाव में ही बना रखा है।

पत्रिका ने नाव में सवार होकर जब चंबल नदी पर माफियाओं द्वारा बनाए गए अवेध रेत खनन के मकड़जाल को न सिर्फ अपनी आंखों से देखा है, बल्कि इसे अपने कैमरे में कैद भी किया है, जिसे देख आप भी प्रदेश की इस विशाल नदी के दोहन पर तरस खा जाएंगे।

चंबल नदी के बीच चल रही नाव और इनमें जनरेटर समेत इंजन और 4 पनडुब्बियां चलने के कारण नदी में प्रदूषण स्तर भी तेजी बढ़ रहा है। यही कारण है कि नदी में लगातार बड़ी मात्रा में मछलियां भी मर रही हैं। प्रदूषण के कारण जलीय जीवों का भी पानी में सांस ले पाना मुश्किल हो रहा है। जिससे लगातार इनकी भी मोतें हो रही हैं।

 

यह भी पढ़ें- आचार संहिता लाई राहतों की मार, योजना के लाभ से लेकर कोई भी सरकारी काम, अब करना होगा इतना इंतेजार

 

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8w0wc8

गांधीसागर का बैक वाटर जो जिले के संजीव क्षेत्र में आता है, यहां कचहरी पाहट सहित आसपास क्षेत्रों में चंचल के पानी पर नाव में लगी मशीनों व बड़े पाहप डालकर रेत निकाली जा रही है। नाहरगढ़ थाना क्षेत्र में स्थित इस इलाके से रेत निकाली जा रह है। चंबल का यह किनारा मंदऔर जिले में आता है। यहा दिन-रात नदी में बड़ी नाव, पनडुष्बी के के जरिए रेत निकालने का काम माफिया कर रहे है। नदी के गर्भ से पानी के बीच से रेत पाईप से आती है और नाव में जमा होती है। नाव भी इतनी बड़ी की इसमें करीब 10-15 ट्रॉलों तक रेत जमा हो जाती है।


इसके बाद इसे किनारे पर लाकर गाड़ियों में भरकर बेचने के लिए भेजा जाता है। यह नीमच जिले के मनासा क्षेत्र के कुंडला खामखेही में आता है। यहा जेसीबी से नाव से रेत निकालकर ट्रैक्टर-ट्रॉलियों में भरकर परिवहन किया जा रहा है। नाव में ही डीजल पाइप चलने के साथ खाना बनाने के लिए गैस-सिलेंडर सहित अन्य संसाधन भी जमा रहते है। नीमच मंदसौर के साथ ही कई जिलो में यहां से रेत का परिवहन कर उसे बेचकर लाखों की अवैध कमाई की जा रही हैं।

 

यह भी पढ़ें- Loksabha Election 2024 : इन लोगों का वोट लेने खुद घर आएगी चुनाव आयोग की टीम, बस कर लें ये छोटा सा काम

 

चंबल नदी में नाव के बीच जुगाड़ से मशीनों का इस्तमाल कर रेत खींचने का काम लंबे समय से चल रहा है। मंदसौर के संजीत क्षेत्र की सेना में में नाव चलाकर रेत निकाली जा रही है जो नाव में जमा कर रहेहै। इसके बाद अत्यधिक धीमी रफ्तार से रेत को लेकर यह नाव नीमच जिले की सीमा में जाकर रेत स्टॉक कर रही है। आम लोगों को रेत की ट्रॉली 5 से 6 हजार रुपए में बाजार में मिल रही है। रेत से मोटी कमाई भले ही रेत माफियाओं का यह गिरोह कर रहा है, लेकिन शासन को इससे हर दिन राजस्व का भारी नुकसान हो रहा है।

Home / Mandsaur / बेखौफ खनन माफिया : चंबल के गर्भ से हर रोज निकली रही हजारों टन रेत, दो जिलों पर माफिया राज, VIDEO

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो