Burger King ने भरी निवेशकों की झोली, 98 फीसदी प्रीमीयम पर हुआ लिस्ट

  • 119 रुपए प्रति शेयर पर कारोबार कर रहा है बर्गर किंग का शेयर
  • 3 फीसदी से ज्यादा की तेजी के साथ कारोबार कर रहा है शेयर

By: Saurabh Sharma

Published: 14 Dec 2020, 11:14 AM IST

नई दिल्ली। सप्ताह के पहले कारोबारी दिन बर्गर किंग के शेयर ने निवेशकों को खुश कर दिया और 98 फीसदी प्रीमीयम की दर पर लिस्ट हुआ। मौैजूदा समय में कंपनी का शेयर बीएसई पर 119 रुपए पर कारोबार कर रहा है। जबकि कंपनी कार शेयर 115.35 रुपए पर खुला था। आपको बता दें कि कंपनी के आईपीओ की कीमत 810 करोड़ रुपए है। जबकि आईपीओ का सब्सक्रिप्शन 2 दिसंबर को 59 से 62 रुपए पर खुला था। जिसके बाद आज कंपनी के शेयर को जबरदस्त रिस्पांस मिलता हुआ दिखाई दे रहा है। आपको बता दें कि निवेशकों की ओर से इस आईपीओ को 156 गुना सब्सक्राइब किया था।

यह भी पढ़ेंः- शेयर बाजार का शानदार सफर जारी, सेंसेक्स ने बनाया नया रिकॉर्ड

चौथा बड़ा आईपीओ
खास बात तो ये है कि बर्गर किंग 100 गुना से ज्यादा सब्सक्राइब होने वाला देश का चौथा सबसे बड़ा आईपीओ है जोकि शेयर बाजार में इस साल खुला है। क्वॉलिफाईड इन्वेस्टर्स की ओर से शेयर्स को 86.64 गुना सब्सक्राइब किया। जबकि गैर-संस्थागत निवेशकों की ओर से 354.11 सब्सक्रिप्शन मिला। रिटेल निवेशकों ने आईपीओ को 68.15 गुना सब्सक्राइब किया। ऐसे में बर्गर किंग का आईपीओ देश में इस साल 100 गुना से ज्यादा सब्सक्राइब होने वाला चौथा आईपीओ है। इससे पहले मैजागोन डॉक शिपबिल्डर्स को 157.41 गुना, हैपिएस्ट माइंड्स को को 156.65 गुना और कैमकॉन स्पेशियल्टी को 149.3 गुना सब्सक्राइब किया गया था।

यह भी पढ़ेंः- क्रूड ऑयल 50 डॉलर के पार, भारत में फिर भी राहत जारी, जानिए कितने चुकाने होंगे पेट्रोल डीजल के दाम

एंजेल इंवेस्टर्स से मिले इतने रुपए
जानकारी के अनुसार बर्गर किंग के आईपीओ में 450 करोड़ रुपए की वैल्यू के शेयर्स शामिल हैं। जबकि एंजेल इन्वेस्टर्स की तरफ से 364.5 करोड़ रुपए का निवेश मिला है। जिसमें कोटक महिंद्रा कैपिटल कंपनी, सीएलएसए इंडिया, ऐडलवाइज फाइनेंशियल सर्विसेज, जेएम फाइनेंशियल आदि नाम शामिल हैं। मौजूदा समय में बर्गर किंग के इंडिया में कुल 268 स्टोर्स हैं। जिसमें 8 फ्रेंचाइजी स्टोर्स हैं, अधिकतर एयरपोट्र्स पर हैं। बाकी पर मालिकाना हक कंपनी के पास है।

Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned