US Stimulus Package और Monsoon के हाल पर निर्भर करेगी Share Market की चाल

  • बीते सप्ताह विदेशी बाजारों से मिले कमजोर संकेतों की वजह से Sensex और Nifty गिरावट के साथ हुए थे बंद
  • सप्ताह में कंपनियों के जारी होने वाले Financial Results, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में Crude Oil Price पर भी रहेगी नजर

By: Saurabh Sharma

Updated: 16 Aug 2020, 03:58 PM IST

नई दिल्ली। अमरीका में नए आर्थिक प्रोत्साहन पैकेज ( New US Stimulus Package ) की उम्मीद के साथ-साथ प्रमुख वैश्विक आर्थिक आंकड़ों से दुनिया के शेयर बाजार ( Share Market ) की चाल का असर इस सप्ताह भारतीय शेयर बाजार पर भी रहेगा। बीते सप्ताह विदेशी बाजारों से मिले कमजोर संकेतों से सेंसेक्स ( Sensex ) और निफ्टी 50 ( Nifty 50 ) गिरावट के साथ बंद हुए और आगामी कारोबारी सप्ताह के दौरान भी भारतीय शेयर बाजार की चाल विदेशी संकेतों के साथ-साथ मानसून ( Monsoon ) की प्रगति से तय होगी। हालांकि, सप्ताह के दौरान प्रमुख कंपनियों के जारी होने वाले वित्तीय नतीजों, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत ( Crude Oil Price in International Market ) के साथ-साथ अन्य घरेलू कारकों पर निवेशकों की नजर बनी रहेगी।

यह भी पढ़ेंः- Gold ETF : जून के मुकाबले जुलाई के महीने में 86 फीसदी बढ़ा निवेश

इस सप्ताह पैकेज ऐलान कर सकता है अमरीका
कोरोना के कहर से निपटने के लिए अमरीका फिर प्रोत्साहन देने पर विचार कर रहा है, मगर इसमें हो रही विलंब के कारण निवेशक असमंजस की स्थिति में हैं। इस बीच, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के छोटे भाई और कारोबारी रॉबर्ट ट्रंप का शनिवार को निधन हो गया है। जानकारों की मानें तो इस हफ्ते डोनाल्ड ट्रंप की ओर से स्टिमुलस पैकेज का ऐलान कर सकता है। जिसकी वजह से बाजार में गिरावट देखने को मिल सकती है।

यह भी पढ़ेंः- कोरोना वायरस की वजह से देश में एक करोड़ से ज्यादा लोग हुए बेरोजगार

अमरीकी चीन तनाव
दूसरी ओर अमरीका और चीन के बीच तनाव और कोरोना के कहर का साया लगातार वैश्विक बाजार पर बना हुआ है। अमरीका और चीन के बीच व्यापारिक करार के पहले चरण की समीक्षा भी लंबित हो गई है और इसके लिए कोई नई तारीख की घोषणा नहीं हुई है। इसके अलावा, अमरीका, जापान और यूरो एरिया में जारी होने वाले प्रमुख आर्थिक आंकड़ों का असर वैश्विक बाजार पर रहेगा। सप्ताह के आरंभ में सोमवार को जापान में औद्योगिक उत्पादन के आंकड़े जारी होंगे। वहीं, सप्ताह के आखिर में शुक्रवार को अमरीका और यूरोप में अगस्त महीने के मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर के पीएमआई के आंकड़े जारी होंगे।

यह भी पढ़ेंः- जब Robert Trump ने भाई Donald Trump के साथ काम ना करने की खाई थी कसम

मानसून पर रहेगी नजर
मानूसन की चाल अगस्त में फिर सुधरी है और देशभर में खरीफ फसलों की अच्छी बुवाई हुई है जिससे बंपर पैदावार की उम्मीद की जा रही है। हालांकि, यह सब आगे मानसूनी बारिश की स्थिति पर निर्भर करेगा, इसलिए निवेशकों नजर मानसून की चाल पर भी रहेगी। सप्ताह के दौरान कई कंपनियां चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही के अपने वित्तीय नतीजे जारी करने वाली हैं। उधर, सुप्रीम कोर्ट में टेलीकॉम कंपनियों से संबंधित एजीआर मामले में सोमवार को सुनवाई होने वाली है जिस पर बाजार की नजर रहेगी।

यह भी पढ़ेंः- सिर्फ Cricket ही नहीं, बल्कि यहां से भी कमाई करते हैं Mahendra Singh Dhoni

सेंसेक्स और निफ्टी गिरावट
बीते सप्ताह के आखिरी सत्र में शुक्रवार को घरेलू शेयर बाजार में भारी गिरावट आने से सेंसेक्स और निफ्टी साप्ताहिक आधार पर मामूली कमजोरी के साथ बंद हुए। बंबई स्टॉक एक्सचेंज के 30 शेयरों पर आधारित प्रमुख संवेदी सूचकांक सेंसेक्स पिछले सप्ताह के मुकाबले 163.23 अंकों यानी 0.43 फीसदी की गिरावट के साथ 37,877.34 पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के 50 शेयरों पर आधारित प्रमुख संवेदी सूचकांक निफ्टी भी बीते सप्ताह के मुकाबले 35.65 अंकों यानी 0.32 फीसदी की कमजोरी के साथ 11,178.40 पर बंद हुआ।

Show More
Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned