scriptWeather Alert: तीन दिन बाद तेज बारिश का अलर्ट, स्कूलों की छुट्टियां बढ़ने के आसार | Alert heavy rain after 3 days in west up, delhi ncr | Patrika News
मेरठ

Weather Alert: तीन दिन बाद तेज बारिश का अलर्ट, स्कूलों की छुट्टियां बढ़ने के आसार

Highlights

बारिश के बाद ठंडी हवाएं चलने से वेस्ट यूपी-एनसीआर में शीत लहर
तेज धूप के बावजूद दिन और रात के तापमान में दर्ज की गई गिरावट
तीन दिन मौसम साफ रहने के बाद नया पश्चिम विक्षोभ सक्रिय होगा

 
 
 

मेरठJan 10, 2020 / 09:23 am

sanjay sharma

meerut
मेरठ। वेस्ट यूपी (West UP), दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में दो दिन की बारिश (Rain) के बाद तेज हवाएं चलने से शीत लहर (Cold Waves) शुरू हो गई है। गुरुवार की रात और शुक्रवार की सुबह 7 को ठंडी हवाएं चलने के कारण तापमान 7 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। मौसम वैज्ञानिकों ने संभावना जताई है कि नया पश्चिमी विक्षोभ (Western disturbance) सक्रिय हो रहा है। इसके कारण तीन दिन बाद कई इलाकों में दो दिन तक तेज बारिश (Heavy Rain) के आसार हैं। ठंड व बारिश के अलर्ट की वजह से स्कूलों की छुट्टियां (Schools Holidays) बढ़ सकती हैं।
यह भी पढ़ेंः Nirbhaya Case: पवन जल्लाद अब जेल में लगाएगा हाजिरी और रोजाना दो घंटे फांसी देने की रिहर्सल भी करेगा, Video

दो दिन की बारिश के बाद गुरुवार को तेज धूप निकली, लेकिन ठंडी हवाएं चलने से यह धूप बेअसर रही, क्योंकि इसके बावजूद भी तापमान में कोई फर्क नहीं पड़ा। चटख धूप के कारण मौसम सर्द बना रहा। मौसम कार्यालय पर अधिकतम तापमान 14 डिग्री और न्यूनतम तापमान 9.6 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। ठंडी हवाएं 8 किलोमीटर प्रति घंटे से चली। एक दिन पहले के मुकाबले दिन के तापमान में 0.5 और रात के तापमान में 3.4 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। हालांकि बारिश के बाद हवा चलने से एक्यूआई में कमी आयी और पिछले 24 घंटे में एक्यूआई 310 से 125 पर आ गया है।
VIDEO: रिश्वत की वीडियो वायरल होते ही दारोगा पहुंचा पीडि़त के घर, बोला- बस इस बार बचा लो

आईआईएफएसआर के मौसम वैज्ञानिक डा. एन सुभाष का कहना है कि पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी के चलते 13 जनवरी तक सर्द हवा चलने से ठंड बढ़ेगी और रात के तापमान में गिरावट आएगी। सुबह के समय कोहरा और रात को शीत लहर बढ़ेगी। रात में पाला पडऩे के आसार हैं। नए पश्चिम विक्षोभ के बनने से 13 व 14 जनवरी को फिर वेस्ट यूपी, दिल्ली-एनसीआर में बारिश होने की संभावना है।

Home / Meerut / Weather Alert: तीन दिन बाद तेज बारिश का अलर्ट, स्कूलों की छुट्टियां बढ़ने के आसार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो