scriptमतगणना के समय प्रत्याशी व एजेंट को दिखानी होगी एंटीजन रिपोर्ट | Antigen report required for candidate and agent in counting | Patrika News
मेरठ

मतगणना के समय प्रत्याशी व एजेंट को दिखानी होगी एंटीजन रिपोर्ट

बिना एंटीजन रिपोर्ट नहीं मिलेगी मतगणना केंद्र में एंट्री, दो मई को होगी पंचायत चुनाव की मतगणन, गिनती के 48 घंटे पहले की रैपिड एंटीजन टेस्ट होगी मान्य

मेरठApr 30, 2021 / 07:06 pm

shivmani tyagi

panchayat chunav

panchayat chunav

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
मेरठ meerut news पंचायत चुनाव panchayat chunav के सभी चरण समाप्त हो चुके हैं। अब मतगणना का कार्य तेजी से चल रहा है। कोरोना संक्रमण के बीच मतगणना कार्य की प्रक्रिया पूरी करवाना काफी चुनौती भरा कार्य है। ऐसे में मतगणना स्थल को कोविड-19 फ्री करने के लिए पायलेट प्लान तैयार किया गया है, जिसके तहत कड़ाई के साथ कई नियमों को लागू किया गया है।

स्थापित होगी मेडिकल हेल्थ डेस्क
प्रदेश निर्वाचन आयोग ने मतगणना प्रक्रिया को लेकर नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए प्रत्येक मतगणना स्थल पर मेडिकल हेल्थ डेस्क बनाई जाएगी। जहां पर थर्मल स्कैनिंग के बाद ही किसी व्यक्ति का मतगणना स्थल में प्रवेश हो सकेगा। प्रत्याशियों व अभिकर्ताओं को वोटों की गिनती प्रारंभ होने से 48 घंटे पहले रैपिड एंटीजन टेस्ट की निगेटिव रिपोर्ट अथवा कोविड वैक्सीनेशन कोर्स पूरा होने के साक्ष्य प्रस्तुत करने होंगे।
जुकाम, बुखार और खांसी वालों को नहीं मिलेगा प्रवेश
जिस भी व्यक्ति को जुकाम, बुखार व खांसी जैसे लक्षण होगा, उसको मतगणना परिसर में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। प्रत्येक मतगणना केंद्र पर सैनिटाइजर और हाथ धोने के लिए साबुन व पानी आदि का प्रबंध भी किया जाएगा। निर्देशों का पालन नहीं करने पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि मतगणना केंद्रों पर न तो भीड़ एकत्रित करने दी जाएगी और न प्रत्याशी को विजय जुलूस निकालने की अनुमति मिलेगी। प्रत्येक व्यक्ति को मास्क पहनना व सुरक्षित दूरी बनाकर रखनी होगी।
यह भी पढ़ें

यूपी सरकार पंचायत चुनाव टाल देती तो उचित होता : मायावती

अंतिम चरण का मतदान होने के बाद उम्मीदवारों में आगामी दो मई से आरंभ हो रही मतगणना को लेकर उत्सुकता बनी है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतदान केंद्रों पर कोरोना बचाव के उपायों का सख्ती से पालन किया जाने के निर्देश दिए हैं। पंचायतीराज व अन्य विभागों के कर्मचारी सैनिटाइजेशन कराने में जुटे हुए हैं। जिला पंचायत राज अधिकारी आलोक सिन्हा ने बताया कि मतगणना का कार्य कोविड-19 के प्रोटोकाल के अनुसार ही होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो