scriptSamekit Shiksha Yojana : इन विशेष बच्चों को मिलेगी होम बेस्ड एजुकेशन, दी जाएगी 3500 रुपये की शिक्षण सामग्री | Children get home based education under samekit shiksha yojana | Patrika News
मेरठ

Samekit Shiksha Yojana : इन विशेष बच्चों को मिलेगी होम बेस्ड एजुकेशन, दी जाएगी 3500 रुपये की शिक्षण सामग्री

Samekit Shiksha Yojana प्रदेश के बच्चों को अब घर पर ही शिक्षण कार्य दिया जाएगा। इसके लिए शिक्षक बच्चों के घर जाएंगे और उनको शिक्षण और प्रशिक्षण देंगे। शिक्षण कार्य की ये व्यव्स्था विशेष रूप ये दिव्यांग बच्चों के लिए की गई है। जो कि केंद्र सरकार की योजना समेकित शिक्षा के तहत होगी।

मेरठJan 17, 2022 / 02:58 pm

Kamta Tripathi

Samekit Shiksha Yojana : इन विशेष बच्चों को मिलेगी होम बेस्ड एजुकेशन,मिलेगी 3500 रुपये की शिक्षण सामग्री

Samekit Shiksha Yojana : इन विशेष बच्चों को मिलेगी होम बेस्ड एजुकेशन,मिलेगी 3500 रुपये की शिक्षण सामग्री

Samekit Shiksha Yojana गंभीर रूप से दिव्यांग बच्चों को अब घर पर पढ़ाई का अवसर मिल सकेगा। इसके लिए सरकार की ओर से चलाई गई योजना के तहत घर पर ही पढ़ाई की सभी जरूरी चीजें उपलब्ध होंगी। इतना ही नहीं ऐसे बच्चों को शिक्षण सामग्री भी उपलब्ध कराई जाएगी। जिलों में इसके लिए विशेष प्रशिक्षक व फीजियोथेरेपिस्ट तैनात किए जाएंगे जो कि ऐसे बच्चों के घर जाकर उनको शिक्षण व प्रशिक्षण देंगे। होम बेस्ड एजुकेशन का लाभ उन बच्चों को ही मिल सकेगा जो दिव्यांगता के कारण विद्यालय आने में असमर्थ हैं। ये पहल स्कूल से दूर बच्चों को शिक्षित करने की है।
केंद्र सरकार ने समेकित शिक्षा योजना में इस वर्ष होम बेस्ड एजुकेशन के तहत गंभीर रूप से दिव्यांग बच्चों को शिक्षा देने के लिए तीन करोड़ 21 लाख रुपये स्वीकृत किया है। ताकि उनकी घर पर ही पढ़ाई की व्यवस्था हो। गंभीर रूप से दिव्यांग बच्चों के लिए घर पर ही पढ़ाई की व्यवस्था शुरू हो गई है। जिलों में विशेष प्रशिक्षक व फीजियोथेरेपिस्ट को घर पर पढ़ाने के लिए रखा जाएगा। हर बालक-बालिका को 3500 रुपये की शिक्षण सामग्री दी जाएगी। बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश है कि शिक्षण सामग्री जेम पोर्टल के माध्यम से ही खरीदी जाए।
यह भी पढ़े : Ration card : राशन कार्ड में आपका नाम है या नहीं इन पांच स्टेप से आनलाइन करें चेक

बेसिक शिक्षा विभाग ने शिक्षण सामग्री की सूची भी जारी की है, ताकि उसी के अनुरूप या अन्य सामान की खरीद हो सके। विशेष प्रशिक्षक शिक्षण सामग्री की सूची तैयार करके बीएसए को सौंपेंगे। सामग्री के लिए हर जिले में रजिस्टर बनेगा, उसमें बालक-बालिकावार दी जाने वाली सामग्री दर्ज होगी। बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश है कि इसका वितरण नोडल शिक्षकों की देखरेख में होगा। इस प्रक्रिया को पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं। इसकी इंट्री प्रबंध पोर्टल पर करने के निर्देश दिए गए हैं।
यह भी पढ़े : CCS University : पढाई के साथ अपने छात्रों को ये विश्वविद्यालय दिलवाएगा नौकरी, नामी कंपनियों से होगा एमओयू


ब्रेल स्टेशनरी व अल्प दृष्टि दिव्यांग किट मिलेगा
दृष्टि दिव्यांग बच्चों को ब्रेल स्टेशनरी व अल्प दृष्टि दिव्यांग किट जल्द मिलेगी। कक्षा एक से आठ तक में काफी संख्या में दृष्टि दिव्यांग बच्चे अध्ययनरत हैं। उन्हें दो हजार रुपये की दर से ब्रेल शिक्षण सामग्री मुहैया कराई जाएगी। इसके लिए 78.48 लाख रुपये स्वीकृत हुए हैं। वहीं, कक्षा छह से आठ तक में ही कुछ अल्प दृष्टि दिव्यांग बच्चे भी हैं, उन्हें दो हजार रुपये का अल्प दृष्टि दिव्यांग किट मुहैया कराया जाएगा। मेरठ डीआईओएस गिरजेश कुमार ने बताया कि योजना के तहत छात्रों का चयन किया जाएगा। उसके बाद उनको घर पर ही पढाई की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

Hindi News/ Meerut / Samekit Shiksha Yojana : इन विशेष बच्चों को मिलेगी होम बेस्ड एजुकेशन, दी जाएगी 3500 रुपये की शिक्षण सामग्री

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो