scriptCorona effect 15 दिन में बिक गई 30 लाख मल्टी विटामिन डोज | Corona effect sold 30 lakh multi-vitamin doses in 15 days | Patrika News
मेरठ

Corona effect 15 दिन में बिक गई 30 लाख मल्टी विटामिन डोज

कोरोना संक्रमण काल में मल्टी विटामिन डोज बिगाड़ न दे सेहत, सोशल मीडिया ग्रुपों में बताई जा रही दवाइयों का लोग कर रहे प्रयोग, बिना कोई साइड इफेक्ट या लक्षण जाने खा रहे दवाइयां, सेहत बनाने के बजाए बिगाड़ भी सकती हैं ये दवाइयां

मेरठMay 02, 2021 / 08:20 pm

shivmani tyagi

30 lakh multi-vitamin doses

30 lakh multi-vitamin doses

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

मेरठ meerut news अगर आप भी बगैर डॉक्टर की सलाह के विटामिन्स Multi Vitamin टेबलेट या कैप्सूल ले रहे हैं तो यह खबर आपके लिए ही है। आपकाे यह जानकर हैरानी हाेगी कि अकेले मेरठ में 15 दिन में 30 लाख मल्टी विटामिन डोज 30 lakh multi-vitamin doses बिक गई। कोरोना Corona virus संक्रमण के इस काल में लोग घर बैठे सोशल मीडिया social media पर दवाइयों की टिप्स ले रहे हैं। इन दवाइयों को मल्टी विटामिन बताकर वायरल किया जा रहा है। जिसकी डोज आजकल करीब-करीब हर व्यक्ति ले रहा है।
यह भी पढ़ें

कोरोना अपडेट : दिव्यांग पति, मानसिक बीमार बेटे की मौत, बंद कमरे में चार दिन तक चीखती रही दिव्यांग पत्नी

मेरठ में मेडिकल स्टोर में इन मल्टी विटामिन दवाइयों की खरीद बहुत तेजी से बढ़ी है लेकिन बगैर चिकित्सकक की सलाह के मल्टी विटामिंस की ये डोज क्या सेहत के लिए ठीक है ? इस सवाल का सीधा जवाब यह है कि मल्टी विटामिंस की ओवरडोज सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकती है। वैसे भी सेहत का कोई शार्टकट नहीं होता। मगर कोरोना से बचाव के लिए अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए प्राकृतिक जीवनशैली से दूर हुए लोग मल्टी विटामिंस में रोग प्रतिरोधक क्षमता तलाश रहे हैं। कुछ डॉक्टर भी मरीज को जरूरत हो या न हो उसे खूब मल्टी विटामिन खिला रहे हैं। इससे मेरठ के बाजार में करीब 30 लाख मल्टी विटामिंस की डोज पिछले 15 दिन खप गई हैं। यह कुल दवा कारोबार का करीब 20 फीसद है। डॉक्टर प्रवीण पुंडीर की मानें तो मल्टी विटामिंस की ओवरडोज सेहत को नुकसान पहुंचा रही है।
दवा के साथ संतुलित आहार जरूरी

पहले डॉक्टर मरीज को दवा के साथ संतुलित आहार लेने की सलाह देते थे, मगर अब बिना सोचे समझे कई-कई महंगे मल्टी विटामिन लिख दिए जाते हैं जबकि, हर मल्टी विटामिंस में कई विटामिन समान होते हैं जिसका सेवन घातक है। एक मल्टी विटामिन का पूरा शेड्यूल करीब 200-300 रुपये तक में मिल रहा है। कोरोना संक्रमण के काल में अब मरीज अपनी जेब भी हल्की करने के साथ सेहत भी बिगाड़ रहे हैं। बता दें कि दवा निर्माता कंपनियों को पिछले साल कोरोना संक्रमण काल में मल्टी विटामिंस दवाइयों का आर्थिक लाभ मिला था। उसी को ध्यान में रखकर इस बार भी दवा कंपनियों ने जमकर मल्टी विटामिन दवाइयों का पूरा खेल खेला है।
सेहत के लिए खतरनाक
फिजीशियन डॉक्टर प्रवीण पुंडीर के अनुसार दवा हो या विटामिंस, मरीज की स्थिति देखकर डोज तय होती है। विटामिन-ए की अधिकता से सिर दर्द, आंखों की देखने की क्षमता में कमी, त्वचा में बदलाव व कोशिकाओं को क्षति पहुंच सकती है। विटामिन-डी या बी-3 के ज्यादा सेवन से पथरी, दिल की बीमारी, प्यास ज्यादा लगना, कानों में झन्न की आवाज आना, किडनी डैमेज या फेल भी हो सकती है, बीपी भी बढ़ जाता है। विटामिन-ई की अधिकता से महिलाओं में स्तन कैंसर हो सकता है।

Home / Meerut / Corona effect 15 दिन में बिक गई 30 लाख मल्टी विटामिन डोज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो