scriptसोना फिर हुआ सस्ता,चांदी की कीमतों में जोरदार उछाल,ये हैं आज के भाव | Gold Price Today in Meerut | Patrika News
मेरठ

सोना फिर हुआ सस्ता,चांदी की कीमतों में जोरदार उछाल,ये हैं आज के भाव

Gold Rate Gold Price Today in Meerut : सोना और चांदी की कीमतों में लगातार उतार—चढ़ाव का दौर बना हुआ है। जिसके चलते बाजार में अस्थिरता बनी हुई है। आज भी सोने के दाम में लगातार गिरावट दर्ज की गई। सोना आज 40 रुपये सस्ता हुआ तो चांदी के दाम में 960 रुपये का जोरदार उछाल आया है।

मेरठOct 05, 2021 / 08:51 am

lokesh verma

g10.jpg
मेरठ Gold Rate Gold Price Today in Meerut : सोना और चांदी के दाम दो दिन स्थिर रहने के बाद आज फिर परिवर्तित हुए। बाजार खुलने के बाद सोना के दाम जहां 40 रुपये कम हुआ तो वहीं चांदी के दाम में तेजी आई। चांदी दो दिन अपने पुराने दामों में स्थिर रहने के बाद 960 रुपये के बढ़े स्तर पर खुली। 960 रुपये प्रति किग्रा बढ़ोत्तरी के साथ चांदी के दाम (Silver Rate) आज 61990 रुपये प्रति किेग्रा दर्ज किए गए। वहीं सोना के दाम (Gold Price) में 40 रुपये की आई कमी के बाद यह आज के निचले स्तर 47380 रुपये प्रति दस ग्राम पर खुला।
आज सोना और चांदी के दामों (gold and silver prices) में अंतर से बाजार में अस्थिरता का दौर बना हुआ है। सराफ बाजार के व्यापारियों की माने तो आज दिन में भी सोना और चांदी के दामों में बड़ा अंतर आ सकता है। बता दे कि पिछले दो दिन से सोना और चांदी के दामों में स्थिरता बनी हुई थी। सप्ताह के शुरूआती दिन सोमवार को सोना 47420 रुपये प्रति दस ग्राम पर खुला और शाम को बाजार बंद होने तक यही भाव रहा। कुछ ऐसा ही हाल चमकीली धातु चांदी का भी रहा। चांदी भी अपने पुराने भाव 61030 रुपये प्रति किग्रा पर खुली और यह भी बाजार बंद होने तक इसी भाव पर बनी रही। लेकिन आज सुबह बाजार भाव खुलने के बाद दोनों ही कीमती धातुओं में अंतर आया और सोना के दाम गिरे जबकि चांदी की कीमतें बढ़ गई। बताया जा रहा है कि चांदी की कीमतों में अभी और उछाल आएगा। इस समय चांदी की मांग में काफी तेजी आई है। जिससे चांदी के दाम बढ़ने शुरू हो गए हैं। चांदी के ये दाम दीपावली तक काफी ऊपर जाने की उम्मीद लगाई जा रही है।
यह भी पढ़े : मेरठ में पेट्रोल—डीजल की कीमतों ने तोड़े रिकार्ड,जानें आज कितने बढ़े दाम

सोने की कीमत का पता लगाकर ही करें जेवर की खरीदारी :

अगर सोने के जेवर (gold jewelery) की खरीददारी करने जा रही है जो सबसे पहले कुछ दुकानों पर जाकर सोने की कीमतों (Gild rate) के बारे में पता लगाए,इसके बाद ही खरीदारी करें। दूसरी बात यह कि दुकानदारों से जेवर के मेकिंग चार्ज (jewelery making charges) के बारे में पूछ लें कि वो सोने के आइटम पर कितना मेकिंग चार्ज लेते हैं। इसके अलावा, यह भी देखना होगा कि जो जेवर लेने जा रहे हैं क्‍या उस पर हालमार्क (hallmark) है या नहीं। अगर उस जेवर पर हालमार्क नहीं है तो उस दुकान से बिल्‍कुल भी जेवर की खरीददारी न करें। शहर में ऐसा असंभव है कि कोई दुकान हालमार्क के साथ सोने की बिक्री न करता हो। लगभग सभी प्रतिष्ठित दुकानें हालमार्क के साथ ही जेवरातों को बेचती हैं।

Home / Meerut / सोना फिर हुआ सस्ता,चांदी की कीमतों में जोरदार उछाल,ये हैं आज के भाव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो