scriptWeather alert मौसम विभाग ने दी 30 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार वाले तूफान चेतावनी | Meteorological Department gave warning of storm with a speed of 30 km | Patrika News
मेरठ

Weather alert मौसम विभाग ने दी 30 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार वाले तूफान चेतावनी

Meteorological Department के अऩुसार तेज हवाओं के साथ आएगी बरसात। खराब मौसम ( mausam ) की वजह से चलेंगी 30 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएँ

मेरठJun 04, 2021 / 09:12 pm

shivmani tyagi

Weather Update

Weather Update

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
मेरठ ( weather alert ) मौसम में आई खराबी की वजह से एक बार फिर 30 किलोमीटर प्रतिघमंटा रफ्तार से आने वाले तूफान का सामना करने के लिए तैयार हो जाइए। ऐसा हम नहीं कह रहे, बल्कि मौसम विभाग (Meteorological Department ) ने अगले 24 घंटे के भीतर पश्चिमी यूपी में तेज हवाएं ( strong winds ) चलने की आशंक जताई है।
यह भी पढ़ें

Weather Forecast : मौसम विभाग ने आंधी के साथ भारी बारिश की चेतावनी दी, इन 25 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी

मोदीपुरम कृषि अनुसंधान संस्थान ( Agricultural Research Institute ) के वरिष्ठ कृषि मौसम वैज्ञानिक डॉक्टर एन सुभाष ने बताया कि मेरठ में पांच जून काे अधिकतम तापमान 37 डिग्री रिकार्ड किया गया जाे समान्य तापमान से दाे डिग्री कम है। इसी तरह से न्यूनतम तापमान 24.2 डिग्री रहा। यह भी समान्य से दो डिग्री कम ही रहा। इससे यह उम्मीद जताई जा रही है कि मौसम साफ रहेगा लेकिन छह जून को स्ट्रांग सर्फेस विंड चलने की आशंका है। इनकी हवाओं की रफ्तार 14 से 30 किलोमीटर प्रति घंटा तक हाे सकती है।
यह भी पढ़ें

Weather Alert: मौसम विभाग का अलर्ट, 48 घंटे में फिर होगी झमाझम बारिश

दरअसल इस बार जून में भी मौसम काफी फिरकी ले रहा है। कोरोना संक्रमण काल के चलते और मई में आए दो चक्रवातों ने मई में मौसम सुहाना बना दिया था। उम्मीद जताई जा रही थी कि जून माह में मौसम में गर्मी बढ़ेगी लेकिन जून के पहले सप्ताह में भी तापमान में कोई विशेष परिवर्तन नहीं हो सका। जून के प्रथम सप्ताह में भी तापमान 40 के नीचे ही बना हुआ है। चक्रवात ने तापमान की बढ़ोत्तरी पर ब्रेक लगाया हुआ है। इसी बीच अब मौसम विभाग ने तेज हवाओं के चलने की आशंका जताई हैं। छह जून को बरसात के बाद मौसम पूरी तरह से साफ होने की उम्मीद भी मौसम विभाग ने जताई है।

Home / Meerut / Weather alert मौसम विभाग ने दी 30 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार वाले तूफान चेतावनी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो