scriptUP Weather Forecast : यूपी के 25 जिलों में आंधी के साथ भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी | up weather forecast heavy rain and thunderstorm warning in 25 district | Patrika News
लखनऊ

UP Weather Forecast : यूपी के 25 जिलों में आंधी के साथ भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी

UP Weather Forecast : मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश के 25 जिलों के लिए जारी किया भारी बारिश (Heavy Rain) और आंधी का ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert)। 20 जून के आसपास उत्तर प्रदेश में दस्तक देगा Monsoon

लखनऊJun 04, 2021 / 06:06 pm

lokesh verma

heavy-rain-alert.jpg
पत्रिका न्यूज नेटवर्क
लखनऊ. UP Weather Forecast उमस भरी गर्मी से लोगों का हाल बेहाल है। मौसम विभाग की मानें तो एक बार फिर मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में वेस्ट यूपी के जिलों को छोड़कर प्रदेशभर में शुक्रवार शाम को अचानक मौसम बदलने के साथ झमाझम बारिश के साथ आंधी चलने की संभावना है। बताया जा रहा है कि पूर्वांचल के साथ मध्य क्षेत्र, ब्रज क्षेत्र, तराई और रुहेलखंड के जिले में शाम तक मौसम परिवर्तित हो जाएगा। मौसम विभाग के ताजा अनुमान के अनुसार करीब 25 जिलों में आंधी (Thunderstorm) के साथ जमकर बारिश (Heavy Rain) होने की संभावना है। हवा की रफ्तार इस दौरान 87 किलोमीटर प्रति घंटा रहने की आशंका है। इस वजह से मौसम विभाग ने इन जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) जारी कर दिया है। इस दौरान लोगों को घर से बाहर नहीं निकलने की चेतावनी दी गई है।
यह भी पढ़ें- Weather Alert: मौसम विभाग का अलर्ट, 48 घंटे में फिर होगी झमाझम बारिश

मौसम विभाग ने आंधी और बारिश के दौरान आकाशीय बिजली गिरने की आशंका भी जाहिर की है। मौसम विभाग की मानें तो इस दौरान कच्चे और निर्माणाधीन मकानों को नुकसान होने की संभावना है। इसके साथ ही शहरों में जलभराव की स्थिति भी उत्पन्न हो सकती है। बता दें कि मौसम विभाग ने जिन जिलों में शुक्रवार शाम तक तेज बारिश और आंधी की आशंका व्यक्त की है, उनमें से अधिकतर जिलों में गुरुवार को भी बारिश हुई थी।
इन जिलों के लिए जारी हुआ ऑरेंज अलर्ट

बता दें कि जिन जिलों में शाम 5 बजे से मौसम बदलने वाला है। उनमें मथुरा, मैनपुरी, अलीगढ़, फर्रुखाबाद, बदायूं, हरदोई, इटावा, शाहजहांपुर, लखीमपुर खीरी, औरैया, कानपुर, अयोध्या, उन्नाव, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, फतेहपुर, गोरखपुर, कुशीनगर, सिद्धार्थ नगर, महोबा, बांदा संत कबीर नगर और महाराजगंज शामिल हैं।
20 जून के आसपास यूपी दस्तक देगा मानसून (Monsoon)

मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर प्रदेश में मानसून (Monsoon 2021)का इंतजार कर रहे लोगों को अभी पखवाड़े भर का इंतजार करना होगा। क्योंकि दक्षिण पश्चिम मानसून केरल में दस्तक दे चुका है। इसे उत्तर प्रदेश तक पहुंचने में 15 से 20 दिन का समय लग सकता है। मौसम विभाग की मानें तो प्रदेश 20 जून के आसपास मानसून दस्तक दे सकता है।

Home / Lucknow / UP Weather Forecast : यूपी के 25 जिलों में आंधी के साथ भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो