scriptWeather Alert: मौसम विभाग का अलर्ट, 48 घंटे में फिर होगी झमाझम बारिश | imd weather alert for rain in coming 48 hours | Patrika News

Weather Alert: मौसम विभाग का अलर्ट, 48 घंटे में फिर होगी झमाझम बारिश

locationमेरठPublished: Jun 04, 2021 09:28:54 am

Submitted by:

Rahul Chauhan

गुलाब चक्रवात करवाएगा 6 जून को बारिश। समान्य से 4 डिग्री कम चल रहा अधिकतम तापमान। न्यूनतम भी पहुंचा 23 डिग्री के पार।

मेरठ। मई में पहले ताउते (taukte) फिर यास चक्रवात (yas cyclone) ने जमकर उत्पात मचाया। जिसके कारण गर्मी काफी हद तक काबू में रही। मई में लोगों को फरवरी जैसी गुलाबी सर्दी का अहसास इन दोनों चक्रवात ने करवा दिया। लेकिन अब जून के शुरूआती दिनों में गुलाब चक्रवात (gulab cyclone) के कारण मौसम सुहाना बना हुआ है। गुलाब चक्रवात के कारण आगामी 6 जून में बारिश (rain) के आसार बने हुए हैं। वहीं इस समय अधिकतम तापमान समान्य से 4 डिग्री नीचे चल रहा है। इस समय अधिकतम तापमान 35.5 डिग्री चल रहा है।
यह भी पढ़ें

Weather alert एक और चक्रवात में घिरा मौसम छह जून को भारी बरसात की आशंका

डा. एन सुभाष ने बताया कि अभी मानसून के बारे में कुछ निश्चित नहीं कहा जा सकता है। भारतीय मौसम विभाग यानी आईएमडी द्वारा अभी मानसून की घोषणा नहीं की गई। मानसून की घोषणा के लिए जरूरी 10 सूचकांक पर नजर रखी जाती है। उसी के आधार पर मानसून के आगपम की घोषणा की जाती है। वहीं इस समय न्यूनतम तापमान भी 23.2 डिग्री पर है। जो कि समान्य से 3 डिग्री नीचे है। आगामी 6 जून को हल्की बूंदाबादी और कई स्थानों पर बारिश हो सकती है।
यह भी पढ़ें

मौसम विभाग का यूपी के इन 18 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

बता दें कि जून में मौसम विभाग ने तेज गर्मी का भी रेड अलर्ट जारी किया है। लेकिन जून के शुरूआती दिनों में ही मौसम को गुलाब ने अपने शिकंजे में कस लिया है। जिस कारण इस समय तापमान में वृद्धि नहीं हो पा रही है। जून में आमतौर पर तापमान 40 डिग्री के आसपास होता है। वहीं न्यूनतम तापमान भी जून में 28 डिग्री तक पहुंच जाता है। लेकिन इस बार जून के शुरूआती दिनों में ही तापमान औसत से कई डिग्री नीचे चल रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो