scriptWeather forecast alert ताउते तूफान के बाद अब चक्रवात यास को लेकर अलर्ट जारी, यूपी के इन जिलों में फिर होगी बारिश | Weather forecast alert for cyclone Yaas heavy rain in up | Patrika News
मेरठ

Weather forecast alert ताउते तूफान के बाद अब चक्रवात यास को लेकर अलर्ट जारी, यूपी के इन जिलों में फिर होगी बारिश

Weather forecast alert पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी और उससे सटे उत्तरी अंडमान सागर के ऊपर एक निम्न दबाव वाला क्षेत्र बन रहा है। इससे बंगाल की खाड़ी के पूर्व-मध्य क्षेत्र पर विक्षोभ बन रहा है। यह धीरे-धीरे उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की तैयारी कर रहा है। यही चक्रवात यास का रूप लेगा।

मेरठMay 23, 2021 / 10:28 am

shivmani tyagi

mausam_alert.jpg

mausam alert Weather forecast cyclone Yaas

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

मेरठ ( Weather forecast alert ) तबाही मचाने वाले ताउते तूफान ( Cyclone Tauktae ) के बाद अब यास चक्रवात ( cyclone ) को लेकर यूपी में भी येलो अलर्ट जारी किया गया है। भारतीय कृषि प्रणाली अनुसंधान संस्थान ( Indian Agricultural Systems Research Institute ) के कृषि मौसम वैज्ञानिक डाक्टर एन. सुभाष ने बताया कि यास का असर ताउते जैसा तो नहीं होगा लेकिन इस चक्रवात से तेज आंधी और बारिश आने की आशंका है। यास के कारण पश्चिमी यूपी में 26 मई की शाम या फिर 27 मई को 30 से 40 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं।
यह भी पढ़ें

ताउते के कहर के बाद अब जून माह के लिए जारी हुआ मौसम का बड़ा अलर्ट

इसके अलावा 27 और 28 मई को बारिश हल्की की संभावना ( weather forecast alert ) भी व्यक्त की गई है। बता दें कि ताउते तूफान के कारण पूरे प्रदेश में तीन दिन तक जबरदस्त मौसम खराब रहा था। मेरठ समेत पश्चिमी यूपी में तेज बारिश और आंधी के चलते कई जगह पर मकान गिरने और लोगों के जानमाल की भारी हानि हुई थी। अब चक्रवात यास ( cyclone Yaas ) के कारण अब यलो अलर्ट ( Yellow alert ) जारी किया गया है। चक्रवात यास के बहुत गंभीर चक्रवात ( Weather Forecast Alert for heavy rain ) में बदलने और 26 मई को इसके बिहार के पार करने की आशंका है। इसके मद्देनजर राज्यों में अभी से तैयारियां शुरू कर दी गई हैं।
यह भी पढ़ें

ताऊते के बाद फिर एक चक्रवाती तूफान की आशंका, जानिये कैसा रहेगा अगले पांच दिनों के मौसम का हाल

डॉक्टर एन सुभाष ने बताया कि पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी और उससे सटे उत्तरी अंडमान सागर के ऊपर एक निम्न दबाव वाला क्षेत्र बन रहा है। इसके बंगाल की खाड़ी के पूर्व-मध्य क्षेत्र पर विक्षोभ बन रहा है। यह धीरे-धीरे उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की तैयारी कर रहा है जो चक्रवात में तब्दील हो सकता है और अगले 24 घंटों में बहुत गंभीर चक्रवात का रूप ले सकता है। याद दिला दें कि पिछले सप्ताह अत्यंत भीषण चक्रवात ताउते ने जोरदार दस्तक दी और तबाही के निशान छोड़ गया। दरअसल, अप्रैल-मई और अक्टूबर-दिसंबर की अवधि में प्राय: चक्रवात आते हैं। पिछले साल मई में दो चक्रवात अम्फान और निसर्ग के कारण भारी बारिश और आंधी-तूफान आया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो