scriptब्लैक फंगस के मरीज से डिस्चार्ज हो रहा यलो फंगस, चिकित्सक भी हैरान | Yellow fungus is being discharged from the patient of black fungus | Patrika News
मेरठ

ब्लैक फंगस के मरीज से डिस्चार्ज हो रहा यलो फंगस, चिकित्सक भी हैरान

मेरठ मेडिकल कॉलेज में भर्ती एकर मरीज में हो रहा यलो डिस्चार्ज, ब्लैक फंगस के 8 मरीजों के दिमाग तक पहुंचा संक्रमण, अकेले मेरठ में ब्लैक फंगस से ग्रसित मरीजों की संख्या हुई 195

मेरठMay 29, 2021 / 01:29 pm

shivmani tyagi

कर्नाटक : ब्लैक फंगस के मरीजों की संख्या को लेकर असमंजस

black fungus: आक्सीजन कंसंट्रेटर काबढ़ता उपयोग और बढ़ते ब्लैक फंगस के मामले

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

मेरठ ( Meerut ) स्वास्थ्य विभाग अभी तक ब्लैक फंगस ( Black Fungus ) के मरीजों से ही जूझ रहा था इसी बीच यलो फंगस ( yellow fungus ) ने भी दस्तक दे दी हे। जिले में यलों फंगस का मरीज मिलने से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है। मेडिकल कॉलेज में भर्ती एक मरीज में यलो फंगस की पुष्टि हुई है। यलो फंगस का मरीज मिलने के बाद चिकित्सक भी हैरान हो गए हैं। मरीज की नाक से निकल रहे पीले रंग के दृव्य को अब जांच के लिए भिजवाया गया है।
यह भी पढ़ें

UP Top News : अयोध्या के रौनाही मस्जिद के लिए दान देने पर नहीं लगेगा टैक्स

मेरठ में अब तक ब्लैक फंगस ( black fungus infection ) के मरीजों की संख्या 195 पहुंच चुकी है। यलो फंगस के मिले मरीज के सैंपल में पीले रंग का डिस्चार्ज मिलने से चिकित्सकों में हलचल है। विभागाध्यक्ष डॉक्टर वीपी सिंह ने पीला फंगस की आशंका जताते हुए सैंपल जांच के लिए माइक्रोबॉयोलोजी लैब भेज दिया है। उन्होंने बताया कि जिले में अब तक फंगस के जितने सेंपल आए हैंं उनमें किसी भी में ऐसा फंगस अब तक नहीं देखा गया। लैब सात दिन में जांच रिपोर्ट देगी। इससे पहले गाजियाबाद के एक ईएनटी सर्जन ने गत दिनों येलो फंगस का एक केस देखा था।
यह भी पढ़ें

रेमडेसिविर के बाद अब ब्लैक फंगस के इंजेक्शनों की कालाबाजारी में दो शातिर दबोचे, 68 इंजेक्शन बरामद

ईएनटी प्रोफेसर डॉक्टर वीपी सिंह ने बताया कि मुजफ्फरनगर से आए मरीज की नाक में दर्द, आंख व चेहरे में सूजन थी। जांच में पता चला कि यह फंगस अलग है। माइक्रोस्कोप से इसे स्क्रीन पर लेकर देखा गया तो पीला रंग देखकर डाक्टर हैरान रह गए। डाक्टरों ने तत्काल मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉक्टर ज्ञानेंद्र सिंह को इसकी जानकारी दी। इसके साथ ही शासन को भी इसकी रिपोर्ट बनाकर भेज दी गई है। डॉक्टर्स का कहना है कि येलो फंगस अन्‍य फंगस से ज्‍यादा खतरनाक हो सकता है।
यह भी पढ़ें

चुनाव ड्यूटी के बाद टीचर बेटी की मौत, बेटे की आंखों की रोशनी गई पत्नी की हालत गंभीर

मेडिकल कॉलेज में पिछले 24 घंटे में कोरोना से तीन मरीजों की मौत हो गई है। इन तीन में एक ब्लैक फंगस से पीडित मरीज भी शामिल है। ब्लैक फंगस के 10 मरीज आइसीयू में भर्ती हैं जिनके दिमाग तक फंगस पहुंच चुका है। शासन से मेडिकल कॉलेज को एंफोटेरिसिन-बी की 70 वायल इंजेक्शन की मिली हैं। प्राचार्य डॉक्टर ज्ञानेंद्र सिंह ने बताया कि सात नए मरीज भर्ती किए गए हैं। कुल मरीजों की संख्या 68 हो चुकी है। 44 कोविड पाजिटिव और 24 निगेटिव हैं। दस मरीजों को आइसीयू में रखा गया है।

Home / Meerut / ब्लैक फंगस के मरीज से डिस्चार्ज हो रहा यलो फंगस, चिकित्सक भी हैरान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो