scriptक्वारंटाइन के बाद मुसीबत में फंसे ईरान से लौटे छात्र, घर लौटने का कैसे करें इंतजाम? | After quarantine, students were asked to return home at their own expense | Patrika News
विविध भारत

क्वारंटाइन के बाद मुसीबत में फंसे ईरान से लौटे छात्र, घर लौटने का कैसे करें इंतजाम?

लॉकडाउन ( Lockdown ) में फंसे ईरान से लौटे दो छात्र
खुद के खर्चे पर घर ( Home ) लौटने को कहा गया
मार्च में 457 लोगों को किया था एयरलिफ्ट ( Airlift )

Apr 25, 2020 / 05:13 pm

Mohit sharma

क्वारंटाइन के बाद मुसीबत में फंसे विदेश से लौटे छात्र, घर लौटने का कैसे करें इंतजाम?

क्वारंटाइन के बाद मुसीबत में फंसे विदेश से लौटे छात्र, घर लौटने का कैसे करें इंतजाम?

नई दिल्ली। देश में कोरोना ( Coronavirus ) पीड़ितों की संख्या 24 हजार को पार कर गई है। शनिवार सुबह स्वास्थ्य मंत्रालय ( Ministry of Health ) के रिपोर्ट के मुताबिक 24,506 लोग इस वायरस से पीड़ित बताए गए हैं, जिसमें से 18668 लोग कोरोना पॉजिटीव ( Coronavirus Positive ) हैं।

लेकिन यहां गौर करने वाली बात यह है कि कोरोना ( Coronavirus in India ) केवल उन्हीं लोगों के लिए मुसीबत नहीं बना है, जो इस वायरस से संक्रमित है। इसने उन लोगों के लिए भी समस्या खड़ी कर दी हैं, जो पूरी तरह से स्वास्थ्य हैं। कुछ ऐसा ही मामला ईरान से लौटे दो ऐसे भारतीय छात्रों का है, स्वदेश तो पहुंच गए लेकिन यहां से घर जाने का रास्ता नहीं मिल रहा।

जम्मू-कश्मीर: CRPF कैंप पर आतंकियों का हमला, नौशेरा सेक्टर में PAK ने तोड़ा सीजफायर

दरअसल, सरकार की ओर से मार्च में ईरान से 457 भारतीय नागरिकों को स्वदेश लाया गया था। कोरोना संक्रमण के खतरे के चलते इनको राजस्थान के जैसलमेर में आर्मी की निगरानी में क्वारंटाइन किया गया था। इनमें अधिकांश लोग श्रीनगर और लद्दाख के थे, जबकि कुछ लोग देश के अन्य अलग—अलग राज्यों के थे। इन छात्रों में पश्चिम बंगाल के छात्र मिन्हाज आलम और बिहार के मोहम्मद भी शामिल हैं। अब जब क्वारंटाइन का समय खत्म हो गया है तो इन दोनों छात्रों को अपने खर्चे और संसाधन पर घर जाने को कह दिया गया है।

Coronavirus: एयरपोर्ट व मेट्रो स्टेशन में एंट्री के लिए लगाना होगा मास्क, आरोग्य सेतु ऐप भी अनिवार्य।

क्वारंटाइन से बाहर आकर घर लौटने की खुशी से तो इन दोनों के चेहरों पर चमक आ गई, लेकिन इन हालातों में और वो भी अपने खर्चे पर घर जाने की बात ने इनके होश उड़ा दिए। बड़ा सवाल यह था कि लॉकडाउन में जाएं कैसे। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार दोनों छात्रों का आरोप है कि अन्य सभी लोगों के तो घर लौटने का इंतजाम कर दिया गया है, लेकिन उनको ऐसे ही छोड़ दिया गया हैै। इस बारे में उनके घर वालों को भी फोन कर दिया गया है।

दिल्लीः बहू ने किया सास-ससुर का कत्ल! घटना के समय पति और बच्चे भी थे घर में मौजूद

तेहरान की एक यूनिवर्सिटी में पढ़ाई कर रहे मिन्हाज ने बताया कि बंगाल यहां से 2000 किलोमीटर है। लॉकडाउन में यातायात बिल्कुल बंद है। एक टैक्सी वाले से बात की तो उसने 60 हजार रुपए की डिमांड की। इन हालातों में घर लौटना मुश्किल है। मिन्हाज ने सरकार पर भेदभाव का आरोप लगाते हुए कहा कि कश्मीर और लदृदाख के लोगों के घर लौटने का इंतजाम तो कर दिया गया, लेकिन मुझे खुद के खर्च पर जाने को कहा गया। उसने कहा कि मेरे पास उतने पैसे नहीं हैं। तेहरान में भी मैं स्कॉलरशिप के सहारे पढ़ रहा हूं। मुजफ्फरपुर निवासी मोहम्मद के भी सामने ऐसी ही परेशानी है।

Home / Miscellenous India / क्वारंटाइन के बाद मुसीबत में फंसे ईरान से लौटे छात्र, घर लौटने का कैसे करें इंतजाम?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो