scriptCoronavirus: कोरोना से लड़ने में कारगर है आयुर्वेद के ये 3 नुस्खे, डॉक्टर का दावा | Coronavirus cure covid-19 at home with ayurvedic tip claim doctor | Patrika News
विविध भारत

Coronavirus: कोरोना से लड़ने में कारगर है आयुर्वेद के ये 3 नुस्खे, डॉक्टर का दावा

-Coronavirus Tips: देशभर में कोरोना का संक्रमण ( Covid-19 ) तेजी से फैलता जा रहा है। -वायरस के खतरे को कम करने के लिए डॉक्टर ( Doctor ) भी इलाज और सुझाव दे रहे हैं। -कई ऐसे मामले भी सामने आए हैं जिसमें घरेलू इलाज ( Home Remedies for Covid-19 ) से कोरोना संक्रमण के प्रभाव को कम किया गया। -वरिष्ठ आयुर्वेद डॉक्टर गिरिधर काजे बताते हैं कि शरीर में इम्युनिटी ( Immunity Booster ) को बढ़ाकर कोरोना के खतरे को कम किया जा सकता है।

Jul 06, 2020 / 04:08 pm

Naveen

Coronavirus cure covid-19 at home with ayurvedic tip claim doctor

Coronavirus: कोरोना से लड़ने में कारगर है आयुर्वेद के ये 3 नुस्खे, डॉक्टर का दावा

नई दिल्ली।
Coronavirus Tips: देशभर में कोरोना का संक्रमण ( Covid-19 ) तेजी से फैलता जा रहा है। अब तक कुल 6,97,413 मरीज सामने आ चुके हैं, जबकि 19693 लोगों की मौत ( Coronavirus Cases ) हो चुकी है। इसी बीच वायरस के खतरे को कम करने के लिए डॉक्टर ( Doctor ) भी इलाज और सुझाव दे रहे हैं। हालांकि, कई ऐसे मामले भी सामने आए हैं जिसमें घरेलू इलाज ( Home Remedies for Covid-19 ) से कोरोना संक्रमण के प्रभाव को कम किया गया।

वरिष्ठ आयुर्वेद डॉक्टर गिरिधर काजे बताते हैं कि शरीर में इम्युनिटी ( Immunity Booster ) को बढ़ाकर कोरोना के खतरे को कम किया जा सकता है। इम्युन सिस्टम शरीर में बीमारी फैलाने वाले वायरस से लड़ता है और शरीर को कमजोर होने से बचाता है। डॉक्टर काजे ने आयुर्वेदिक नुस्खों के जरिए इम्युनिटी बूस्टर के लिए कुछ टिप्स बताएं हैं।

ayurvedic_remedics_02.jpg

गर्मी पानी से होते हैं कई फायदे
डॉक्टर काजे ने बताया कि बदलते मौसम में लोगों को सर्दी, जुकाम और कई तरह की बीमारियों से जूझना पड़ता है। इसलिए लोगों को अपने शरीर की इम्युनिटी को मजबूत बनाए रखना बेहद जरूरी है। इसके लिए व्यक्ति को गर्म पानी पीना चाहिए। इसके लिए स्टील के कंटेनर में पीने के पानी को अच्छी तरह से उबालें। इसमें चार या पांच पेपरमिंट के पत्ते, एक छोटा अदरक का टुकड़ा और लौंग डालें और इसे 3-4 मिनट तक उबालते रहें। साधारण पानी पीने के बजाय इस पानी को पीने के काम में लें।

तुलसी का सेवन
रोगों से लड़ने के लिए तुलसी भी बेहद असरदार नुस्खा है। इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। इसके लिए एक लीटर पानी में तुलसी के पत्ते को अच्छी तरह उबाल लें। पानी में 4-6 दाने काली मिर्च, थोड़ा सा गुड़ और एक चम्मच नींबू रस डालकर इसे तैयार कर लें। इसे चाय की तरह दिन में दो बार पी सकते हैं।

32 देशों के 239 वैज्ञानिकों का दावा – हवा से भी फैलता है कोराना, WHO से की इस बात की मांग

ayurvedic_remedics_01.jpg

अदरक का नुस्खा
अदरक के कटे हुए छोटे टुकड़े, 1/2 चम्मच जीरा, 1/2 चम्मच हल्दी और एक चम्मच नींबू रस को एक कप पानी में मिलाकर इसका सेवन करने पर सर्दी, खांसी से पीड़ित लोगों को राहत मिलती है। यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाती है और कोरोना वायरस के इस लक्षण को भी ठीक करने के काम आ सकती है।

Home / Miscellenous India / Coronavirus: कोरोना से लड़ने में कारगर है आयुर्वेद के ये 3 नुस्खे, डॉक्टर का दावा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो