scriptCoronavirus: कोरोना को रोकना बड़ी चुनौती, इसलिए अब वायरस के साथ जीना सीखना होगा: सरकार | coronavirus outbreak india health minister advice live with covid-19 | Patrika News
विविध भारत

Coronavirus: कोरोना को रोकना बड़ी चुनौती, इसलिए अब वायरस के साथ जीना सीखना होगा: सरकार

-Coronavirus: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ( Ministry of Health ) ने कहा कि कोरोना को रोकना किसी बड़ी चुनौती से कम नहीं है, हमें वायरस ( Live With Coronavirus ) के साथ जीना सीखना होगा। -कोरोना वायरस ( Coronavirus Outbreak ) के खिलाफ जंग लंबी चल सकती है।-Covid-19 in India: ऐसे में हमें महामारी के साथ जीना सीखना होगा और सोशल डिस्टेंसिंग जैसे ऐहतियाती कदमों को जीवन शैली का हिस्सा बनाना होगा।

May 09, 2020 / 11:25 am

Naveen

coronavirus outbreak india health minister advice live with covid-19

नई दिल्ली।
Coronavirus: देश में कोरोना वायरस ( COVID-19 ) संक्रमित लोगों की संख्या 58 हजार के करीब पहुंच गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ( Ministry of Health ) ने कहा कि कोरोना को रोकना किसी बड़ी चुनौती से कम नहीं है, हमें वायरस ( Live With Coronavirus ) के साथ जीना सीखना होगा। स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ( Lav Agarwal ) ने प्रेस वार्ता के दौरान लोगों से सहयोग की अपील की।

उन्होंने कहा, कोरोना वायरस ( Coronavirus outbreak ) के खिलाफ जंग लंबी चल सकती है। ऐसे में हमें महामारी के साथ जीना सीखना होगा और सोशल डिस्टेंसिंग जैसे ऐहतियाती कदमों को जीवन शैली का हिस्सा बनाना होगा। दिल्ली एम्स के निदेशक डॉक्टर रणदीप गुलेरिया की कोरोना वायरस संक्रमण जून-जुलाई में चरम पर पहुंचने की टिप्पणी पर प्रतिक्रिया देते हुए अग्रवाल ने कहा, हम क्या करें और क्या नहीं, यदि हम नियमों का सख्ताई से पालन करेंगे तो कोरोना को चरम पर पहुंचने से रोका जा सकता है।

Coronavirus: भारत के कई राज्यों में कोरोना की दूसरी लहर! भयानक हो सकते है हालात

coronavirus_treatment_01.jpg

जून-जुलाई में संक्रमितों की संख्या कितनी होगी?
जून-जुलाई के कोरोना coronavirus us Peak in India ) संक्रमण चरम पर होगा तो मरीजों की संख्या कितनी होगी? सवाल का जवाब देते हुए अग्रवाल ने कहा, अलग-अलग संस्थाओं ने अपने शोध में हजार से लेकर करोड़ तक की संख्या होने का अनुमान जताया है। उन्होंने कहा, हम देश में बढ़ रहे मामलों की दर और दोगुना होने में लगने वाला समय के आधार पर विश्लेषण कर रहे हैं। हाल फिलहाल संक्रमित लोगों की संख्या दोगुनी होने में लगभग 10 दिन का समय लग रहा है।

Coronavirus: एम्स निदेशक ने बताया तेजी से बढ़ते मामले रोकने का तरीका

coronavirus_patients_02.jpg

राज्यों में बढ़ते मामले चिंताजनक
अग्रवाल ने राज्यों तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामलों को लेकर चिंता जताई है। उन्होंने कहा, महाराष्ट्र, गुजरात, पश्चिम बंगाल, दिल्ली, राजस्थान और तमिलनाडु में बिगड़ते हालातों की वजह से कोरोना ( Coronavirus in india ) के मामलों में अचानक वृद्धि हुई है। इन राज्यों में मामले काफी तेजी से बढ़ रहे हैं। अग्रवाल ने जोर दिया कि कोरोना को रोकने लिए कड़े कदम उठाने जरूरी हैं। लोगों को सामाजिक दूरी बनाकर रखनी होगी।

20200128170l-696x451.jpg

जून-जुलाई में चरम पर होगा कोरोना
एम्स के निदेशक डॉक्टर रणदीप गुलेरिया ( AIIMS Director Dr. Randeep Guleria ) की चेतावनी भी डराने वाली है। उन्होंने कहा है कि भारत में कोरोना अभी चरम पर नहीं पहुंचा है। कोरोना का सबसे ज्यादा कहर जून-जुलाई में दिखेगा। ऐसे में आने वाले समय में स्थिति और भी भयावह हो सकती है। इसकी एक बड़ी वजह ये भी है कि कोरोना अब अपना हाव भाव बदल रहा है। कई ऐसे मरीज भी सामने आए है, जिनके कोई लक्षण नहीं है लेकिन कोरेाना पॉजिटिव मिले है।

coronavirus_treatment.jpg

किस राज्यों में कितने मामले ( Coronavirus State Wise Data )
महाराष्ट्र: देश में कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र है। यहां अब तक कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 19 हजार के पार पहुंच गया है। पिछते 24 के दौरान महाराष्ट्र में कोरोना के 1089 नए मामले सामने आए। सिर्फ मुंबई में ही कोरोना के 12,000 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं।

गुजरात: गुजरात में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 390 नए मामले सामने आए है। अब तक संक्रमितों की संख्या बढ़कर 7,403 हो गई है। पिछले 24 घंटे के दौरान 24 लोगों की मौत हो गई। अब तक कुल 449 लोगों की मौत हो चुकी है।

दिल्ली: दिल्ली में भी कोरोना से हालात बिगड़ते जा रहे है। पिछले 24 घंटे में राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना के 338 नए मामले सामने आए। वहीं दो मरीजों ने दम तोड़ दिया। इसके बाद दिल्ली में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की कुल संख्या बढ़कर 6318 हो गई है।

राजस्थान: राजस्थान में पिछले 24 के दौरान कोरोना वायरस के 152 नए मामले सामने आए। आंकड़ों में सर्वाधिक 59 रोगी उदयपुर में मिले जबकि जयपुर 34 थे। प्रदेश में कुल संक्रमितों की संख्या 3579 हो गई है। वहीं, मरने वालों का आंकड़ा 103 पहुंच गया।

तमिलनाडु: तमिलनाडु में अब तक कुल मामले 6,009 दर्ज किए गए हैं। राज्‍य में अब तक 40 लोगों की जान इस घातक संक्रमण से गई है।

पश्चिम बंगाल में कोरोना 1678 मामले हैं।

Home / Miscellenous India / Coronavirus: कोरोना को रोकना बड़ी चुनौती, इसलिए अब वायरस के साथ जीना सीखना होगा: सरकार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो