scriptCoronavirus: दिल्ली के महरौली में सब्जीवाला निकला पॉजिटिव, खुद कराना पड़ा निजी अस्पताल में टेस्ट | Coronavirus: Vegetable hawker tested COVID-19 positive in Mehrauli, Delhi | Patrika News
विविध भारत

Coronavirus: दिल्ली के महरौली में सब्जीवाला निकला पॉजिटिव, खुद कराना पड़ा निजी अस्पताल में टेस्ट

लक्षण नजर आने के बाद दो अस्पतालों में गया, कर दिया गया मना।
सफदरजंग और मदन मोहन मालवीय अस्पताल में नहीं की गई टेस्टिंग।
दिल्ली में कल मिले 128 कोरोना पॉजिटिव, कुल मामले 2376 हुए।

vegetable vendor foung COVID-19 Postive

vegetable vendor foung COVID-19 Postive

नई दिल्ली। राजधानी में दिल्ली में कोरोना हॉटस्पॉट यानी कंटेनमेंट जोन की संख्या बढ़कर अब 92 हो गई है। यहां महरौली में एक सब्जीवाले को कोराना पॉजिटिव पाया गया है, हालांकि चौंकाने वाली बात यह है कि उस व्यक्ति का जब दो अस्पतालों ने टेस्ट करने से इनकार कर दिया, तो उसने खुद निजी अस्पताल में टेस्ट करवाया। अब तक दिल्ली में कोरोना के कुल मामले 2376 हो गए हैं और अभी तक 50 लोगों की मौत हो चुकी है। इनमें से दो रोगियों की मौत गुरुवार को हुई।
Coronavirus: देश में नहीं थम रहा संक्रमण, कल से हर मिनट 1 से ज्यादा मामले और हर घंटे 1 से ज्यादा की मौत

दिल्ली के महरौली में गुरुवार को एक सब्जी बेचने वाले को कोरोना वायरस पॉजिटिव पाया गया। अधिकारियों के मुताबिक महरौली के वार्ड नंबर तीन स्थित ओम अपार्टमेंट में रहने वाले एक व्यक्ति को कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। जब से इस व्यक्ति में इस जानलेवा वायरस के लक्षण नजर आए, तब से उसने अब तक अपना सब्जी का ठेला भी नहीं लगाया है।
अधिकारियों ने बताया, “इस व्यक्ति में करीब 10 दिन पहले कोरोना के लक्षण दिखने शुरू हुए। तब वह व्यक्ति दो बार मदन मोहन मालवीय अस्पताल और सफदरजंग अस्पताल भी गया। हालांकि उसकी टेस्टिंग किए जाने से इनकार कर दिया गया। बाद में उस शख्स ने खुद मैक्स अस्पताल में अपना टेस्ट करवाया।”
https://twitter.com/hashtag/COVID19?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
अगर किसी व्यक्ति की हालत गंभीर है या फिर उसका COVID-19 टेस्ट रिजल्ट पॉजिटिव आता है, तो तुरंत ही प्रशासन को सूचित किया जाता है। इस व्यक्ति के सगे संबंधियों की जांच की गई और फिलहाल वे कोरोना केयर सेंटर में रखे गए हैं, उनके टेस्ट का रिजल्ट अभी आना बाकी है।
इस घटना के बाद दक्षिण जिला मजिस्ट्रेट बीएम मिश्रा ने सभी निवासियों से अपील की है कि वेे किसी भी दुकानदार से कुछ भी खरीदने से पहले उसके स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारी जरूर ले लें। जिला प्रशासन अब सभी विक्रेताओं-रेहड़ी वालों की स्क्रीनिंग कर रहा है।
तबलीगी जमात चीफ मोहम्मद साद का पहली बार इंटरव्यू में आंतकवाद और दिल्ली प्रशासन पर बड़ा खुलासा

बता दें कि गुरुवार को दिल्ली सरकार ने तीन नए हॉटस्पॉट की पहचान की है। दिल्ली सरकार ने जिन नए हॉटस्पॉट की पहचान की है, उनमें शाहदरा के दयानंद विहार के मकान नंबर 15 से 101 तक, महरौली का समशी तलाब, ए-3 लेक व्यू अपार्टमेंट और द्वारका के राजनगर-2 स्थित आरजेडएफ गली नंबर 1 शामिल है।
स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक गुरुवार को दिल्ली में कोरोना वायरस के 128 नए मामले सामने आए हैं। राजधानी में अब तक कोरोना के 808 रोगी ठीक भी हो चुके हैं और 50 की जान चली गई। इनमें से 84 रोगियों को गुरुवार को ही अस्पताल से छुट्टी मिली। यहां कुल 1518 कोरोना के रोगी विभिन्न अस्पतालों में भर्ती हैं।
दिल्ली में सबसे ज्यादा कोरोना हॉटस्पॉट दक्षिण-पूर्वी जिले में हैं। यहां कुल 19 स्थानों को कोरोना हॉटस्पॉट घोषित किया जा चुका है। दिल्ली सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “जिन इलाकों को हम हॉटस्पॉट मानकर सील कर रहे हैं, वहां बाहर से किसी व्यक्ति को अंदर नहीं जाने दिया जाता। इसी तरह अंदर रह रहे व्यक्ति भी बाहर नहीं आ सकते। यहां रह रहे लोगों तक जरूरत का सारा सामान यहां तैनात पुलिसकर्मी व अन्य कर्मचारियों द्वारा पहुंचाया जा रहा है।”
हालांकि सील किए गए इन इलाकों में अंदर ही अंदर लोगों की चहलकदमी पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल अपनी चिंता जाहिर कर चुके हैं। मुख्यमंत्री ने कहा, “जिन इलाकों को सील किया गया है, वहां बाहर का कोई व्यक्ति नहीं आ रहा है और वहां से कोई व्यक्ति बाहर भी नहीं जा सकता, लेकिन यहां रहने वाले कुछ लोग अंदर ही अंदर अपनी गली, मोहल्लों में घूम रहे हैं या फिर एक-दूसरे के घर आते-जाते हैं, जिससे कोरोना फैलने का खतरा बढ़ जाता है।”
इससे पहले, दिल्ली सरकार ने जिन इलाकों को हॉटस्पॉट घोषित किया था, उनमें जहांगीरपुरी के कुछ इलाके भी शामिल थे। हालांकि इसके बावजूद जहांगीरपुरी में पहले 31 और गुरुवार को 46 व्यक्ति कोरोना वायरस की चपेट में आ गए। प्रारंभिक जांच में पता लगा है कि इस परिवार के कुछ लोग इलाके को सील किए जाने के बावजूद घरों से बाहर निकलते रहे और एक-दूसरे के घरों में भी गए, जिससे वायरस संक्रमण एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक पहुंच गया।

Home / Miscellenous India / Coronavirus: दिल्ली के महरौली में सब्जीवाला निकला पॉजिटिव, खुद कराना पड़ा निजी अस्पताल में टेस्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो