scriptएयर इंडिया के ‘शराबी’ डायरेक्टर पर DGCA की कार्रवाई, तीन साल के लिए सस्पेंड किया लाइसेंस | DGCA Suspend Director of Operations Arvind Kathpalia at Air India For 3 years | Patrika News
विविध भारत

एयर इंडिया के ‘शराबी’ डायरेक्टर पर DGCA की कार्रवाई, तीन साल के लिए सस्पेंड किया लाइसेंस

रविवार को अरविंद कथपालिया एल्कोहॉल टेस्ट में फेल हो गए थे, जिसके बाद सोमवार को डीजीसीए ने उनका लाइसेंस तीन साल के लिए सस्पेंड कर दिया।

Nov 12, 2018 / 07:13 pm

Kapil Tiwari

Arvind Kathpalia

Arvind Kathpalia

नई दिल्ली। एल्कोहॉल टेस्ट में फेल होने वाले एयर इंडिया के डायरेक्टर (ऑपरेशंस) अरविंद कथपालिया का लाइसेंस तीन साल के लिए सस्पेंड कर दिया गया है। सोमवार को डायरेक्ट्रेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (डीजीसीए) ने उनपर ये कार्रवाई की। आपको बता दें कि रविवार को अरविंद कथपालिया एल्कोहॉल टेस्ट में फेल हो गए थे, जिसके बाद सोमवार को डीजीसीए ने उनका लाइसेंस तीन साल के लिए सस्पेंड कर दिया।

जनवरी 2017 में भी हुई थी ऐसी कार्रवाई

आपको बता दें कि अरविंद कथपालिया पर ऐसी कार्रवाई कोई पहली बार नहीं हुई है। इससे पहले जनवरी 2017 में भी शराब पीने की वजह से उनका लाइसेंस तीन महीने के लिए सस्पेंड कर दिया गया था। कथपालिया की वजह से दिल्ली-लंदन फ्लाइट में 55 मिनट की देरी हुई थी।

रविवार को कथपालिया की वजह से हुई थी फ्लाइट लेट

कथपालिया को रविवार को दिल्ली से लंदन के लिए उड़ान भरनी थी। लेकिन, ब्रेथ एनालाइजर टेस्ट में दो बार फेल होने के बाद उसे रोक दिया गया और दूसरे पायलट को भेजा गया। इस वजह से उड़ान 55 मिनट लेट भी हुई थी।

क्या है डीजीसीए का नियम?

डीजीसीए के नियमों के मुताबिक पहली बार इस तरह का मामला सामने आने पर दोषी का लाइसेंस 3 महीने के निलंबित किए जाने का प्रावधान है। दूसरी बार 3 साल के लिए सस्पेंशन किया जाता है। तीसरी बार पकड़े जाने पर लाइसेंस हमेशा के लिए रद्द करने का नियम है।

एयरक्राफ्ट नियमों के मुताबिक क्रू मेंबर उड़ान से 12 घंटे पहले तक एल्कोहॉल नहीं ले सकते। उड़ान भरने से पहले और बाद में उन्हें एल्कोहॉल टेस्ट भी पास करना होता है।

Home / Miscellenous India / एयर इंडिया के ‘शराबी’ डायरेक्टर पर DGCA की कार्रवाई, तीन साल के लिए सस्पेंड किया लाइसेंस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो