script22 अगस्त को ही होगी ईद की सरकारी छुट्टी, शाही इमाम से पूछकर मोदी सरकार ने बदली तारीख | Eid Holiday declared on 22nd August, Modi Govt announces | Patrika News
विविध भारत

22 अगस्त को ही होगी ईद की सरकारी छुट्टी, शाही इमाम से पूछकर मोदी सरकार ने बदली तारीख

यह फैसला शाही इमाम की अध्यक्षता में हुई रुईयत हिलाल और दिल्ली के जामा मस्जिद के सैयद अहमद बुखारी द्वारा दी गई सूचना के आधार पर लिया गया है।

नई दिल्लीAug 20, 2018 / 05:14 pm

प्रीतीश गुप्ता

Shahi Imam

22 अगस्त को ही होगी ईद की सरकारी छुट्टी, शाही इमाम से पूछकर मोदी सरकार ने बदली तारीख

नई दिल्ली। मुस्लिमों के त्योहार ईद-उल-जुहा के अवसर पर सरकारी छुट्टी को लेकर केंद्र सरकार ने फिर से बयान जारी किया है। केंद्र ने अपने पहले के बयान को वापस लेते हुए सोमवार को ईद-उल-जुहा के अवकाश में बदलाव करने की घोषणा की और कहा कि यहां स्थित केंद्र सरकार के कार्यालय 23 अगस्त के बजाय 22 अगस्त को बंद रहेंगे।
…इसलिए बदला फैसला

एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि यह फैसला शाही इमाम की अध्यक्षता में हुई रुईयत हिलाल (चांद को देखकर ईद पर फैसला लेने वाली समिति) और दिल्ली के जामा मस्जिद के सैयद अहमद बुखारी द्वारा दी गई सूचना के आधार पर लिया गया है। भारत के विभिन्न शहरों से चांद दिखने की रिपोर्ट के बाद ऐसा किया गया।
बंद रहेंगे सभी सरकारी प्रशासनिक कार्यालय

कार्मिक मंत्रालय, लोक शिकायत एवं पेंशन मंत्रालय ने कहा कि दिल्ली और नई दिल्ली क्षेत्र में स्थित सभी केंद्रीय सरकारी प्रशासनिक कार्यालय 22 अगस्त को बकरीद के कारण बंद रहेंगे। इससे पहले 14 अगस्त को सरकार ने कहा था कि ईद-उल-जुहा का अवकाश 22 अगस्त के बजाय 23 अगस्त को होगा।
ईद-उल-जुहा का महत्व

ईद-उल-जुहा अत्यधिक खुशी, विशेष प्रार्थनाओं और अभिवादन करने का त्यौहार है। सभी मुस्लिम भाई इस दिन एक-दूसरे के साथ उपहार बांटते हैं, जिस तरह से हिन्दू धर्म में दीपावली पर काफी धूमधाम होती है। ठीक इसी तरह से ईद-उल-जुहा के दिन हर मुस्लिम परिवार में रौनक दिखाई देती है।
अटल बिहारी के नाम से जाना जाएगा मॉरीशस का सबसे बड़ा साइबर टावर, पीएम जगन्नाथ ने किया ऐलान

बकरीद या ईद-उल-जुहा?

एक ही त्योहार के दो नाम अलग-अलग देशों की वजह से पड़े हैं। अधिकांश अरबी देशों में ही ईद-उल-जुहा कहा जाता है, लेकिन भारतीय उप-महाद्वीप में इस त्यौहार को बकर-ईद (बकरीद) कहा जाता है, इस दिन बकरे की कुर्बानी दिए के चलते यह नाम पड़ा।

Home / Miscellenous India / 22 अगस्त को ही होगी ईद की सरकारी छुट्टी, शाही इमाम से पूछकर मोदी सरकार ने बदली तारीख

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो