Covid-19 मरीजों के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी किया नया प्रोटोकॉल, जानें क्या है इसमें खास?

  • केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने कोरोना (Corona) संक्रमित लोगों के लिए नया प्रोटोकॉल जारी किया है। जिसका नाम Post COVID-19 Management Protocol है।
  • इस नए प्रोटोकॉल में लोगों को च्यवनप्राश खाने के साथ-साथ योगासन और प्राणायाम की सलाह दी गई है।
 

नई दिल्ली। भारत में कोरोना वायरस (Corona virus) के मामले बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं। ताजे आंकड़ों के अनुसार, देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 47,54,356 हो गई है। वहीं पिछले 24 घंटों में कोरोना के 94,372 नए मामले सामने आए हैं। इस महामारी की वजह से अबतक 78,586 लोगों की जान गई है। ऐसे में स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry of Health) ने कोरोना संक्रमित लोगों के लिए एक नया प्रोटोकॉल जारी किया है। जिसका नाम है 'पोस्ट कोविड-19 मैनेजमेंट प्रोटोकॉल' ।

इस प्रोटोकॉल में मंत्रालय मरीज की रिकवरी और कॉम्यूनिटी लेवल पर वायरस की रफ्तार को कम और इम्यूनिटी बढ़ाने के कई तरीके बताए हैं। मंत्रालय ने मरीज़ों से पर्याप्त मात्रा में गर्म पानी पीने की सलाह दी है।

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने अपने नए प्रोटोकॉल में लोगों को योगासन और प्राणायाम की सलाह दी है। इसके साथ ही इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए च्यवनप्राश खाने की सलाह दी है।

प्रोटोकॉल में मरीज को घर में रहने को कहा गया है। वहीं अन्य लोगों के लिए टहलना, मास्क लगाना और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना बेहद जरूरी बताया गया है।

मंत्रालय के प्रोटोकॉल के मुताबिक घर में क्वारनटीन मरीज मास्क, हाथों की सफाई और रेस्पिरेटरी हाइजीन पर विशेष ध्यान देने के लिए कहा गया है। इसके साथ ही गर्म पानी का सेवन करना फ़ायदेमंद बताया गया है।

इम्यूनिटी बढ़ाने के प्रोटोकॉल में दवाओं का इस्तेमाल करना बताया गया है लेकिन ये दवाए आयुष मंत्रालय वाली होनी चाहिए। इसके अलावा सेहत का ख्याल रखते हुए रोजाना योगासन, प्राणायाम और मेडिटेशन करने के लिए कहा गया है। हालांकि ये सब कितना और कब करना है ये पूरी तरह से शारीरिक क्षमता पर निर्भर करता है।

खाने की बात करे तो प्रोटोकॉल के मुताबिक नरम और ताजा पका हुआ खाना ही खाना है। धूम्रपान और शराब से दूरी बनानी है। यदि सूखी खांसी और गले में खराश है तो नमक के पानी से गरारे करें और स्टीम लेना है। अगर इससे सही नहीं होता तो किसी क्वालीफाइड डॉक्टर से सलाह लेने के लिए कहा गया है। प्रोटोकॉल में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए रोजोना एक कप आयुष काढ़ा पीने के लिए कहा गया है।

 
Show More
Vivhav Shukla
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned