scriptLIVE: सेंट्रल जेल पहुंचे जज, थोड़ी देर में आ सकता है स्‍वयंभू संत रामपाल पर फैसला | judge arrived at Hissar Central Jail decision on Rampal can come soon | Patrika News
विविध भारत

LIVE: सेंट्रल जेल पहुंचे जज, थोड़ी देर में आ सकता है स्‍वयंभू संत रामपाल पर फैसला

रामपाल पर हत्‍या, देशद्रोह, सरकारी कामकाज में बाधा डालने और समर्थकों को संतलोक आश्रम में बंधक बनाकर रखने का आरोप है।

नई दिल्लीOct 11, 2018 / 10:56 am

Dhirendra

rampal

LIVE: सेंट्रल जेल पहुंचे जज, थोड़ी देर में आ सकता है स्‍वयंभू संत रामपाल पर फैसला

नई दिल्‍ली। हिसार सेंटल जेल में संत रामपाल पर सुनवाई शुरू हो गई है। अदालत के सामने वीडियो कानफ्रेंसिंग के जरिए संत रामपाल की पेशी हुई। किसी भी समय स्‍वयंभू संत रामपाल के मामले में हिसार कोर्ट का फैसला आ सकता है। इस मामले पर सुनवाई से पहले विशेष अदालत के जज सेंटल जेल पहुंच गए थे। बताया जा रहा है कि थोड़ी देर में कोर्ट का फैसला आ सकता है। बता दें कि संत रामपाल पर हत्‍या, देशद्रोह, सरकारी कामकाज में बाधा डालना और समर्थकों खासकर महिलाओं को सतलोक आश्रम में बंधक बनाकर रखने जैसे कई आरोप हैं।
शशि थरूर ने अंग्रेजी में किया चकराने वाले शब्‍द का प्रयोग, अर्थ जानने के लिए लोगों को खोलनी पड़ी डिक्‍शनरी

हिसार की सीमाएं सील
गुरमीत राम रहीम मामले में प्रदेश में भीषण हिंसा देख चुकी हरियाणा पुलिस संत रामपाल में मसले पर सावधान है। पुलिस को आशंका है कि रामपाल के समर्थक बाबा के खिलाफ फैसला आने पर उपद्रव को अंजाम दे सकते हैं। इस बात के मद्देनजर केस की सुनवाई से 48 घंटे पहले ही जिले की सीमाएं सील कर दी गई हैं। ताकि रामपाल के समर्थक शहर में प्रवेश ना कर सकें। किसी भी संभावित बवाल, हिंसा और तोड़फोड़ जैसी घटनाओं से निपटने के लिए पुलिस ने सुरक्षा के अभूतपूर्व इंतजाम किए हैं। हिसार जिले में धारा-144 लागू कर दी गई है। अदालत के चारों ओर तीन किलोमीटर का सुरक्षा घेरा बनाया गया है। इस सुरक्षा घेरे को भेदकर कोई भी बाहरी व्यक्ति अंदर प्रवेश नहीं कर सकेगा। पिछले साल गुरमीत राम रहीम मामले की सुनवाई के दौरान उनके समर्थकों ने पंचकुला में बड़े पैमाने पर हिंसा की थी।
देशद्रोह और हत्‍या के मामले में संत रामपाल पर आज आ सकता है हिसार कोर्ट का फैसला

रामपाल के खिलाफ ये हैं आरोप
रामपाल के खिलाफ देशद्रोह का मुकदमा दर्ज है। इसी मामले में वह चार से जेल में हैं। 2006 में रामपाल पर हत्या का केस दर्ज हुआ था। रामपाल ने स्वामी दयानंद की लिखी एक किताब पर टिप्पणी की थी, जिसके बाद दोनों पक्षों के बीच हुई हिंसक झड़प में एक शख्स की मौत हो गई थी। 2013 में एक बार फिर आर्य समाजियों और रामपाल के समर्थकों के बीच हुई झड़प में तीन लोगों की मौत हो गई। इस घटना में करीब 100 लोग घायल हुए थे। इसके अलावा रामपाल पर पुलिस और कोर्ट के काम में बाधा पहुंचाने का भी आरोप है। चार साल पहले सतलोक आश्रम में हिंसा कराने का भी उनपर आरोप है। इन मुकदमों की सुनवाई हिसार की सेंट्रल जेल वन में बनाई गई स्पेशल कोर्ट में चल रही है।

Home / Miscellenous India / LIVE: सेंट्रल जेल पहुंचे जज, थोड़ी देर में आ सकता है स्‍वयंभू संत रामपाल पर फैसला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो