scriptशशि थरूर ने अंग्रेजी में किया चकराने वाले शब्‍द का प्रयोग, अर्थ जानने के लिए लोगों को खोलनी पड़ी डिक्‍शनरी | Shashi Tharoor invites new words floccinaucinihilipilification | Patrika News

शशि थरूर ने अंग्रेजी में किया चकराने वाले शब्‍द का प्रयोग, अर्थ जानने के लिए लोगों को खोलनी पड़ी डिक्‍शनरी

locationनई दिल्लीPublished: Oct 11, 2018 09:20:18 am

Submitted by:

Dhirendra

कांग्रेस नेता शशि थरूर ने एक नया शब्‍द फ्लोक्सिनॉसिनिहिलिपिलिफिकेशन ( floccinaucinihilipilification) ईजाद किया है। उन्‍होंने इस शब्‍द प्रयोग पीएम मोदी पर लिखी किताब से जुड़े ट्वीट में किया है।

shashi tharoor

शशि थरूर ने अंग्रेजी में ईजाद किया नया शब्द, अर्थ जानने के लिए लोगों को खोलनी पड़ी डिक्‍शनरी

नई दिल्ली। कांग्रेस नेता व केरल से सांसद शशि थरूर अंग्रेजी में कठिन शब्‍द बोलने और लिखने के लिए जाने जाते हैं। एक बार फिर उन्होंने अपने ट्वीट में ऐसा शब्द लिख दिया जिसका मतलब समझना आसान नहीं है। अब उनके लिखे शब्‍दों का मतलब समझने के लिए लोगों ने गूगल ट्रांसलेटर का सहारा लिया। जब उससे भी बात नहीं बनीं तो लोगों को डिक्शनरी खोलने के लिए भी मजबूर होना पड़ा। अगर आप भी इस बात को नहीं जानते हैं तो इसका अर्थ जान लीजिए। क्‍योंकि फ्लोक्सिनॉसिनिहिलिपिलिफिकेशन का मतलब कई मायनों में अहम है।
देशद्रोह और हत्‍या के मामले में संत रामपाल पर आज आ सकता है हिसार कोर्ट का फैसला

गूगल हिंदी ट्रांसलेटर नहीं बता पाया मतलब
फ्लोक्सिनॉसिनिहिलिपिलिफिकेशन ( floccinaucinihilipilification) का मतलब नहीं समझने पर जब लोगों ने गूगल का हिंदी ट्रांसलेटर पर इसका मतलब जानना चाहा तो गूगल बाबा भी इसका अर्थ नहीं बता पाए। हालांकि अंग्रेजी में जरूर गूगल ने शब्द का मतलब समझाया। लोगों को माथापच्‍ची इसलिए करनी पड़ी कि क्‍योंकि इस शब्‍द का अर्थ ढूंढना और उसका उच्‍चारण करना भी आसान नहीं है। इस शब्‍द का प्रयोग थरूर ने पीएम मोदी पर लिखी अपनी नई किताब के बारे में एक ट्वीट में किया है। इसका मकसद किताब के बारे में लोगों को जानकारी देने था।
बिहार: डिप्‍टी सीएम सुशील मोदी ने ‘लालू लीला’ में लालू की खोली पोल, गिनाए हैं घोटालों के नाम

क्‍या है फ्लोक्सिनॉसिनिहिलिपिलिफिकेशन?
दरअसल, शशि थरूर ने लिखा मेरी नई किताब द पेराडॉक्सियल प्राइम मिनिस्टर है जिसमें 400 पन्नों के अलावा फ्लोक्सिनॉसिनिहिलिपिलिफिकेशन पर काफी मेहनत की है। इस शब्द का मतलब होता है- बेकार की बात या मूल्‍यहीन अनुमान। किसी भी बात पर आलोचना करने की आदत। चाहे वो गलत हो या सही। यह कोई पहला मौका नहीं है जब थरूर ने सोशल मीडिया में किसी शब्द का इस्तेमाल किया हो और लोग इसके अर्थ एवं उच्चारण को लेकर बहस करने लगे हों। सामान्‍य भाषा में इस बात का अर्थ ये भी है कि बेमतलब की बातों का गलत अनुमान लगाना और उसका उसका उपयोग दूसरों की आलोचना के लिए करना।
डिक्‍शनरी के साथ मुफ्त में मिलेगी क्‍या?
अपनी पुस्तक का जिक्र करते हुए उन्होंने अंग्रेजी शब्द फ्लोक्सिनॉसिनिहिलिपिलिफिकेशन का इस्तेमाल किया है। इसके बाद बाद सोशल मीडिया पर लोग इस शब्द का अर्थ निकालने लग गए। अपने-अपने तरीके से लोगों ने इस शब्‍द का अर्थ भी निकाला। कुछ सोशल मीडिया यूजर्स तो शशि थरूर का मजाक भी उड़ाने लगे। एक यूजर्स ने पूछा- क्या यह किताब खरीदने पर डिक्शनरी मुफ्त में मिलेगी?
https://twitter.com/hashtag/Floccinaucinihilipilification?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो