scriptManipur to impose 10 days complete lockdown due to Covid-19 Delta Variant | मणिपुर में 10 दिन का लॉकडाउन, डेल्टा वेरिएंट के खतरे को देखते हुए फैसला | Patrika News

मणिपुर में 10 दिन का लॉकडाउन, डेल्टा वेरिएंट के खतरे को देखते हुए फैसला

locationनई दिल्लीPublished: Jul 16, 2021 03:25:21 pm

Submitted by:

Sonu Sharma

मणिपुर के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार सरकार ने प्रदेश में 18 जुलाई 2021 से लॉकडाउन लगाने का फैसला किया है। पिछले 24 घंटे में मणिपुर में 1104 नए कोरोना के मामले सामने आए हैं।

Manipur to impose 10 days complete lockdown due to Covid-19 Delta Variant
Manipur to impose 10 days complete lockdown due to Covid-19 Delta Variant
नई दिल्ली। देश अभी कोरोना वायरस की दूसरी लहर से पूरी तरह से उबरा भी नहीं है कि तीसरी लहर आने कि संभावना बन गई है। कोरोना के नए नए वेरिएंट सामने आ रहे हैं और अगर स्थिति ऐसी ही बनी रही तो वैक्सीन भी काम करना बंद कर देगी क्योंकि यह वायरस अपने आप को वैक्सीन से लड़ने के लिए तैयार कर रहा है। कई राज्यो में डेल्टा वेरिएंट के नए मामले देखने को मिल रहे हैं जिसे लेकर सरकार भी सतर्क है और जिस तरह कोरोना की दूसरी लहर ने तांडव मंचाया था, तो तीसरी लहर को आने से पहले रोकना सब सरकारों का पहला काम हो गया है। इस कड़ी में अब मणिपुर में 10 दिनों के कंप्लीट लॉकडाउन की घोषणा की गई है।
मणिपुर में कोरोना के मामलों की स्थिति

कोरोना के मामले कई राज्यो में कम हो रहे हैं लेकिन अगर मणिपुर की बात करें तो मणिपुर में पिछले 24 घंटे में 1104 नए मामले सामने आए आए हैं और 8210 एक्टिव केस मौजूद हैं। अब तक 80,521 लोग इस महामारी से संक्रमित हो चुके हैं। हालांकि 70,985 लोग इस से सही होकर घर लौट चुके हैं। वहीं, पिछले 24 घंटे में कोरोना ने 17 लोगों की जान ले ली है। मणिपुर में रिकवरी रेट 88.15 प्रतिशत बना हुआ है।
READ MORE:- कोरोना वैक्सीन की मिक्सिंग को डब्ल्यूएचओ ने बताया खतरनाक जानिए कैसे

10 दिन का लॉकडाउन

मणिपुर के मुख्यमंत्री एन वीरेन सिंह ने बताया कि 18 जुलाई से 10 दिन के लिए पूरे राज्य में संपूर्ण लॉकडाउन लगाया जा रहा है जिसमें सभी प्रतिष्ठान, स्कूल कॉलेज और अन्य गतिविधियां बंद रहेंगी। हालांकि जरूरी सेवाओं को बंद नहीं किया जाएगा। मणिपुर के मुख्यमंत्री ने वैक्सीन को लेकर भी कहा कि लोग बाहर निकलने से पहले खुद को वैक्सीन लगवाकर ही बाहर निकलने का निर्णय लें।
विशेषज्ञों का कहना है कि दूसरी लहर में देश को इतनी बुरे हालात में देखने के बाद भी लोग समझ नहीं रहे हैं और बिना मास्क व उचित दूरी के बाहर निकल रहे हैं जिसका ताज़ा उदाहरण हिमाचल में देखने को मिला जहां हजारों पर्यटक घूमने निकल गए। शिमला में कहीं होटल नहीं मिल रहे, बाजारों में पैर रखने की जगह नहीं है और अब नए नए वेरिएंट सामने आ रहे है। इसको देखकर सरकारें भी अब यही सोच रही हैं कि बिना सख्ती के कुछ लोग नहीं मानेंगे ओर वायरस को फैलाएंगे इसलिए लॉकडाउन लगा रही हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो