मुंबई में भारी बारिश के चलते चार मंजिला इमारत गिरने से 11 लोगों की मौत, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

मुंबई में मानसून की दस्तक के साथ ही बारिश के चलते बड़ा हादसा, मलाड इलाके में 4 मंजिला इमारत भरभराकर गिरी, आस-पास की इमारतों को भी नुकसान

नई दिल्ली। मुंबई ( Mumbai ) में मानसून ( Monsoon ) की दस्‍तक के साथ ही बड़ा हादसा हुआ है। बारिश ( Rain ) के कारण करीब मलाड वेस्‍ट इलाके में स्थित एक 4 मंजिला इमारत भरभराकर गिर ( Building Collapsed ) गई। इस हादसे में अब तक 11 लोगों के मारे जाने की खबर है। जबकि 7 लोग गंभीर रूप से घायल बताए जा रहे हैं।

स्थानीय लोगों के मुताबिक इमारत का मलबा आस-पास अन्य दो इमारतों पर गिरा है।बचावकर्मियों की ओर से मलबे से 18 लोगों को बचाया गया है। इनमें बच्‍चे और महिलाएं भी शामिल हैं।

यह भी पढ़ेंः Video: मुंबई में मानसून की जोरदार एंट्री, देखिए भारी बारिश से कैसे जाम हुईं सड़कें

मुंबई में बारिश के चलते मलाड वेस्ट में न्यू कलेक्टर कंपाउंड में एक इमारत के गिरने से 11 लोगों की मौत हो गई। जिसके बाद रेस्क्यू ऑपरेशन में महिलाओं और बच्चों सहित 15 लोगों को बचा लिया गया है।

हादसा बुधवार देर रात का बताया जा रहा है। घटना के तुरंत बाद ही दमकल की टीम और बृहन्‍मुंबई महानगर पालिका ( BMC ) की टीम मौके पर पहुंच गए थे।

लोगों को बचाने के लिए वहां तुरंत राहत कार्य शुरू किया गया था। बीएमसी का कहना है कि हादसे के बाद आसपास की इमारतों को खाली करा लिया गया है। साथ ही मलबे में फंसे लोगों को बचाने के लिए राहत काम तेजी से चलाया जा रहा है।

वहीं एडिश्नल सीपी दिलीप सावंत के मुताबिक मलबे में कुछ और लोगों के फंसे होने की आशंका है। रेस्‍क्‍यू टीमें उनकी तलाश में जुटी हैं।

बीएमसी का कहना है कि इमारत काफी जर्जर हालत में थी और भारी बारिश होने के कारण वह हादसे का शिकार हो गई। फिलहाल रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है और घायलों की खोज की जा रही है।

हादसे पर महाराष्‍ट्र के मंत्री असलम शेख का कहना है कि ये इमारतें तेज बारिश के कारण गिरी हैं। बचाव कार्य चल रहा है। घायलों को अस्‍पताल ले जाने के साथ ही लोगों की तलाश में मलबे को हटाया जा रहा है।

दरअसल भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ( IMD ) ने मुंबई और उसके आसपास के इलाकों में बुधवार को दक्षिण-पश्चिम मानसून के दस्तक देने की घोषणा की थी। हुआ भी वैसा ही मानसून ने समय से दो दिन पहले ही एंट्री कर ली।

यह भी पढ़ेंः Weather Update: मुंबई में दो दिन पहले Monsoon देगा दस्तक, जानिए अन्य राज्यों में मौसम का हाल

मुंबई और उसके उपनगरों में सुबह से ही बारिश शुरू हो गई, जिसके चलते कई इलाकों में जल जमाव की स्थिति बन गई। लोकल ट्रेन सेवाएं बाधित हो गईं। आईएमडी के मुताबिक, पश्चिमी उपनगर सांताक्रूज में सुबह साढ़े 8 बजे से दोपहर ढाई बजे तक महज छह घंटों में 164.8 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है।

धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned